Saturday, April 20, 2024

पंजाब : भ्रष्टाचार के आरोप में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. विजय सिंगला बर्खास्त, ठेके के लिए कमीशन मांगने का आरोप, सीएम भगवंत मान का बड़ा एक्‍शन


मंत्री के खिलाफ शिकायतें मिलने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अभूतपूर्व कदम उठाया। देश के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब किसी मुख्यमंत्री ने अपने ही कैबिनेट सहयोगी के खिलाफ इतनी सख्त कार्रवाई की है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने 2015 में अपने एक मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त कर दिया था।


चंडीगढ़ : पंजाब के सीएम भगवंत मान ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को बर्खास्त कर दिया है। उन पर आरोप है क‍ि वह ठेके के लिए अधिकारियों से 1% कमीशन की मांग कर रहे थे। पंजाब सीएमओ के अनुसार पुख्ता सबूतों के आधार पर उन्‍हें पद से हटाया गया है। सीएम भगवंत मान ने कहा क‍ि सिंगला अपना अपराध कबूल चुके हैं।

कैबिनेट से बर्खास्त किए गए सिंगला मानसा से विधायक हैं। वह पेशे से डेंटिस्ट हैं और शहर में डेंटल क्लीनिक चलाते हैं। सिंगला करीब सात साल पहले आप में शामिल हुए थे।

मंत्री के खिलाफ शिकायतें मिलने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अभूतपूर्व कदम उठाया। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने 2015 में अपने एक मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त कर दिया था।

सीएम ने कहा, मंत्री ने कबूला अपराध

इस पूरे मामले पर पंजाब के सीएम भगवंत मान एक वीडियो में कहा क‍ि वे वह आप के अपने लोगों सहित सभी को भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस का संदेश देना चाहते हैं। उन्होंने कहा क‍ि मेरे संज्ञान में एक मामला लाया गया था कि मेरे मंत्रिमंडल में एक मंत्री अपने विभाग से संबंधित प्रत्येक निविदा और खरीद के लिए 1 प्रतिशत कमीशन की मांग कर रहा था। इस मामले के बारे में सिर्फ मैं जानता था, न तो मीडिया और न ही विपक्ष इसे जानता था। अगर मैं चाहता तो मैं इसे कवर कर लेता। अगर मैंने ऐसा किया होता तो मैं अपनी अंतरात्मा को नहीं बल्कि उन लाखों लोगों को भी जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया, विफल होता। मैं उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहा हूं। मैं उन्हें अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर रहा हूं और पुलिस को उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दे रहा हूं। उन्‍होंने यह जुर्म कबूल कर लिया है।

‘भ्रष्टाचार में लिप्त किसी को भी नहीं बख्शेंगे’

मान ने आगे कहा क‍ि जैसा कि आप सभी जानते हैं, हम एक ईमानदार सरकार हैं। हम एक रुपये का भी भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करेंगे। मैं जब भी गांवों, कस्बों और शहरों में लोगों के पास जाता था तो उनकी आंखों में उम्मीद देखता था। मैंने देखा कि उन्हें उम्मीद थी कि कोई तो होगा जो उन्हें भ्रष्टाचार से बाहर निकालेगा। जब मुझे मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया जाना था तो आप के क्रांतिकारी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि वह रिश्वत और भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेंगे। मैंने उनसे वादा किया था कि हम इसी तरह इस सरकार को चलाएंगे। मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि हम भ्रष्टाचार में लिप्त किसी को भी नहीं बख्शेंगे।

सीएम ने कहा कि आप सरकार उनके भ्रष्टाचार के लिए जीरो टॉलरेंस रखेगी। ऐसा देश में दूसरी बार हुआ है। 2015 में, केजरीवाल ने अपने खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री को उनके द्वारा रिश्वत मांगने का एक वीडियो दिखाए जाने के बाद बर्खास्त कर दिया था। मैं सभी को बताना चाहता हूं कि मैं 1 रुपए का भी भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करूंगा, तो सीधे हो जाओ। शहीद भगत सिंह के गांव खटकर कलां में हमने शपथ ली थी, वादा किया था कि भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाएंगे. यह आप का ऐतिहासिक फैसला है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang