Saturday, February 4, 2023

रायपुर सीधी रेल सेवा पर लोकसभा में उठा सवाल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसद बैज को दिया यह जवाब

जगदलपुर 22 दिसंबर 2022: जगदलपुर से रायपुर तक की सीधी रेल लाइन सुविधा को लेकर बस्तर सांसद दीपक बैज ने लोकसभा में सवाल किया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जवाब में अगले 4 सालों में इस परियोजना को पूरी करने की बात कही हैरेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने सवाल के जवाब में बीआरपीएल कंपनी के काम से हाथ पीछे किए जाने का जिक्र नहीं किया।

लेकिन लिखित जवाब में उन्होंने बताया कि वर्तमान में दो चरणों में पूरी होने वाली इस परियोजना का पहला चरण लगभग पूरा होने जा रहा है। इसमें दल्ली राजहरा से रावघाट तक 95 किलोमीटर रेल मार्ग में 60 किलोमीटर तक पटरी भी बिछाई जा चुकी है। दूसरे चरण में रावघाट से जगदलपुर तक 140 किलोमीटर लंबी रेल मार्ग के निर्माण के लिए 28 सितंबर 2018 को भूमिपूजन किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिए 776 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। इसमें 249 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जा चुकी है, सिर्फ 527 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण करना बचा है। 95 हेक्टेयर निजी भूमि भी शामिल है, जो कि विवादित है। समाधान होने के बाद दूसरे चरण के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।लेकिन जमीन का मुआवजा वितरण बीआरपीएल कर रही है, और बीआरपीएल कंपनी ने एक परियोजना को गैर मुनाफेदार बताते हुए रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang