Thursday, February 2, 2023

CM बघेल ने स्वामी विवेकानंद जयंती ’राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

रायपुर, 12 जनवरी 2023 : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 12 जनवरी को विख्यात दार्शनिक और आध्यात्मिक गुरू स्वामी विवेकानंद जी की जयंती ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है।

श्री बघेल ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि स्वामी विवेकानन्द जी के विचारों ने संपूर्ण समाज को एक नई दिशा दी है। उन्होंने अपने उपदेशों और ओजस्वी व्याख्यानों से देश-दुनिया को मानव जाति की सेवा का मार्ग दिखाया।

स्वामी जी के ‘उठो, जागो और तब तक नहीं रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाये‘ जैसे कई सूक्त वाक्य युवाओं को नई ऊर्जा से भर देते हैं। उन्तालीस वर्ष की कम उम्र में स्वामी जी जो विचारों की अतुल्य विरासत हमें सौंप गए हैं, वे पीढ़ियों तक हमारा मार्ग प्रशस्त करते रहेंगे।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के लिए सम्मान और गर्व की बात है कि स्वामी विवेकानंद जी के बचपन का कुछ समय रायपुर में बीता। राज्य सरकार रायपुर में बसी स्वामी जी की अमूल्य यादों को सहेजने और संवारने का प्रयास कर रही है। रायपुर में बूढ़ापारा स्थित स्वामी जी के निवास स्थान रायबहादुर भूतनाथ डे चेरिटेबल ट्रस्ट के भवन को स्वामी विवेकानंद स्मारक के रूप में विकसित किया गया है।

रायपुर के बूढ़ातालाब को विवेकानंद सरोवर का नाम दिया गया है। यहां विवेकानंद जी की ध्यानमग्न मुद्रा में स्थापित मूर्ति एक बारगी स्वामी जी के ओज और उपस्थिति को जीवंत बना देती है। नवा रायपुर स्थित विमानतल का नाम विवेकानंद जी के नाम पर रखा गया है इससे हर यात्री अनायास स्वामी जी से जुड़ जाता है। स्वामी जी से जुड़ी स्मृतियां रायपुर को विश्वपटल में एक विशेष पहचान देती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी जी के विचार और जीवन मूल्य से हमें हमेशा प्रेरित करते रहेंगे।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang