Wednesday, April 17, 2024

Ram Temples : भगवान श्रीराम के ये मंदिर भी हैं बहुत प्रसिद्ध, रामनवमी पर जरूर करें दर्शन

उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या का नाम देश के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में शुमार है। भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में कई मंदिर हैं। ऐसे में कई भक्त रामनवमी के दिन अयोध्या का दर्शन करना चुनते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अयोध्या ही नहीं, बल्कि देश के अलग-अलग जगहों पर भगवान श्रीराम के 4 बेहद खास मंदिर स्थित हैं.

बेशक अयोध्या भगवान राम की राजधानी थी, लेकिन अपने 14 साल के वनवास के दौरान अयोध्या के राजा राम ने भी कुछ खास जगहों पर अपने पदचिन्ह छोड़े। जहां आज भगवान राम का भव्य मंदिर दिखता है। ऐसे में रामनवमी के मौके पर इन मंदिरों में जाना आपके लिए बेहद शुभ साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं भगवान राम के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के नाम।कालाराम मंदिर, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के नासिक में कालाराम मंदिर भगवान श्री राम, माता सीता और भाई लक्ष्मण को समर्पित है। वनवास के दौरान भगवान राम पंचवटी में रुके थे। जिससे इस स्थान का विशेष महत्व है। मान्यताओं के अनुसार सरदार रंगरू ओढेकर ने सपने में गोदावरी नदी में भगवान राम की काले रंग की मूर्ति देखी थी। अगली सुबह मूर्ति वास्तव में गोदावरी नदी के तट पर मौजूद थी। जिसे निकालकर कालाराम मंदिर में स्थापित कर दिया गया।

राम राजा मंदिर, मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के ओरछा में भगवान राम का भव्य मंदिर है। इस मंदिर की खासियत यह है कि यह देश का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है। साथ ही पूजा के बाद गार्ड ऑफ ऑनर देकर श्री राम को तोपों की सलामी दी जाती है। ऐसे में आप राम नवमी के दिन राम राजा मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।
रघुनाथ मंदिर, जम्मू और कश्मीर

जम्मू का नाम माता वैष्णो देवी के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के लिए जाना जाता है। लेकिन भगवान राम का रघुनाथ मंदिर भी जम्मू में स्थित है। वहीं, मंदिर में भगवान श्री राम के अलावा भी कई देवी-देवता मौजूद हैं। ऐसे में आप रामनवमी के मौके पर रघुनाथ मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

रामास्वामी मंदिर, तमिलनाडु

दक्षिण भारत में भी भगवान राम का भव्य मंदिर है। श्री राम अपने चार भाइयों लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के साथ तमिलनाडु के रामास्वामी मंदिर में मौजूद हैं। वहीं, मंदिर की दीवारों पर रामायण के प्रसंगों को सुंदर नक्काशी की मदद से सजाया गया है। ऐसे में रामनवमी के दिन रामास्वामी मंदिर जाना आपके लिए एक शानदार अनुभव साबित हो सकता है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang