Connect with us

व्यापार

पल्स ऑक्सीमीटर सहित कई मेडिकल डिवाइसेज की घटी कीमत, सरकार ने तय किया ट्रेड मार्जिन

Published

on

Symbolic Photo
Share This Now :

National Desk : पल्स ऑक्सीमीटर सहित 5 चिकित्सा उपकरणों पर ट्रेड मार्जिन तय किए जाने के बाद 630 ब्रैंड्स ने कीमतों में कटौती की है। केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री ने शनिवार को यह जानकारी दी। जिन 5 उपकरणों पर 13 जुलाई को ट्रेड मार्जिन निर्धारित की गई, उनमें ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी मीटर, नेबूलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर शामिल हैं। सरकार ने डिस्ट्रीब्यूटर स्तर पर मार्जिन 70 फीसदी तक निर्धारित की थी।

मंत्रालय ने कहा, ”इसके अनुसार, इन चिकित्सा उपकरणों के कुल 684 उत्पादों/ब्रैंड्स ने 23 जुलाई 2021 तक जानकारी दी है और 620 उत्पादों/ब्रैंड्स (91) फीसदी ने कीमत में गिरावट की सूचना दी है।” अधिकतम कमी पल्स ऑक्सीमीटर के एक आयतित ब्रैंड की कीमत में हुई है जिसने प्रति यूनिट 2,95,375 रुपए की गिरावट हुई है।

मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि 20 जुलाई 2021 से प्रभावी नई एमआरपी राज्यों के दवा नियंत्रकों के साथ साझा की गई है ताकि सख्त निगरानी हो सके। इन उपकरणों के उत्पादकों और आयातकों को निर्देश दिया गया है कि वे हर तीन महीने पर स्टॉक का ब्योरा उपलब्ध कराएं। एनपीपीए ने अपने लेटर में कहा है कि कोरोना महामारी से उपजी स्थिति में महसूस किया गया कि इन उपकरणों की कीमतें कम होनी चाहिए। इन उपकरणों पर 709 फीसदी तक ट्रेड मार्जिन लिया जा रहा था।

Share This Now :

देश-विदेश

देश में जारी रहेगा निजीकरण! PM मोदी बोले- जहां सरकार की जरूरत नहीं, उन सेक्टर्स में होगा निजीकरण

Published

on

File Photo
Share This Now :

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में पहले कभी इतनी निर्णायक सरकार नहीं रही है। उन्होंने कहा कि हमने एयर इंडिया के निजीकरण समेत कई मामलों में पूरी गंभीरता के साथ देश हित में अहम फैसले लिए हैं। देश के स्पेस सेक्टर में सहभागिता के लिए नए संगठन इंडियन स्पेस एसोसिएशन की शुरुआत करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि देश में कभी इतनी निर्णायक सरकार नहीं रही। मोदी ने नुकसान में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया का निजीकरण करने में सरकार की सफलता का उल्लेख करते हुए कहा कि यह उसकी प्रतिबद्धता और गंभीरता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बारे में सरकार की नीति यह है कि जिन क्षेत्रों में उसकी आवश्यकता नहीं है, उन्हें निजी उपक्रमों के लिए खोला जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने अंतरिक्ष से लेकर रक्षा तक अनेक क्षेत्रों के द्वार निजी उद्योगों के लिए खोले जाने का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने राष्ट्रीय हित तथा विभिन्न हितधारकों की आवश्यकता को ध्यान में रखा है। उन्होंने कहा कि भारत में इतने बड़े स्तर पर सुधार दिख रहे हैं क्योंकि उसका दृष्टिकोण स्पष्ट है, जो ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने का है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत उन कुछ देशों में शामिल है जिनके पास अंतरिक्ष क्षेत्र में ‘एंड टू एंड’ (एक सिरे से दूसरे सिरे तक निर्बाध आपूर्ति वाली) प्रौद्योगिकी है।

उन्होंने कहा कि सरकार साझेदार के रूप में उद्योगों, युवा नवोन्मेषकों और स्टार्ट-अप की मदद कर रही है और करती रहेगी। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधारों के लिए सरकार के प्रयास चार स्तंभों पर आधारित हैं, जिनमें निजी क्षेत्र को नवोन्मेषिता की स्वतंत्रता देना, सरकार की सामर्थ्य प्रदान करने की भूमिका निभाना, युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करना तथा क्षेत्र की कल्पना आम आदमी के विकास में सहायता प्रदान करने वाले स्रोत के रूप में करना शामिल हैं। सरकार ने कहा कि आईएसपीए में सरकार और उसकी एजेंसियों समेत भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र के सभी पक्षों की सहभागिता रहेगी।

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

बड़ी राहत : केंद्र सरकार सेंट्रल पूल में छत्तीसगढ़ से खरीदेगी 61.65 लाख मीट्रिक टन चावल

Published

on

File Photo
Share This Now :

रायपुर : केंद्र सरकार ने रविवार को छत्तीसगढ़ सरकार को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने सेंट्रल पूल में 61.65 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदने के लिए अपनी सहमति दे दी है। केंद्र सरकार की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि सेंट्रल पूल में केवल अरवा चावल की ही खरीदी की जाएगी, उसना चावल की खरीदी नहीं की जाएगी। पिछले साल सरकार ने दोनों को खरीदने की अनुमति दी थी।

बता दें कि पिछले वर्ष सेंट्रल पूल में 25 लाख मीट्रिक टन की अनुमति मिली थी। जिसके बाद राज्य सरकार की ओर से लगातार इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए आग्रह किया जा रहा था। सीएम भूपेश बघेल भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ साथ केंद्र के मंत्रियों को पत्र लिख रहे थे। जिसके बाद अब केंद्र सरकार ने सेंट्रल पूल में चावल की खरीदी 25 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 61.65 लाख मीट्रिक टन कर दी है।

Share This Now :
Continue Reading

व्यापार

ई-श्रम कार्ड नहीं बन पा रहा तो अपनाएं यह तरीका, तुरंत होगा डाउनलोड

Published

on

Share This Now :

National Desk : eshram पोर्टल पर अब तक करीब 3 करोड़ श्रमिक पंजीकरण करा चुके हैं। ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों की इस समय जन सेवा केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। कार्ड बनावाने वालों की संख्या की वजह से से सर्वर पर भारी लोड के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अक्सर आधार नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद नए पेज पर यह मैसेज Currently experiencing heavy traffic, Please try after sometime लिखकर आ रहा है। अगर आप भी इस तरह की परेशानी झेल रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपका ई-श्रम कार्ड कैसे आसानी से बन जाएगा। इससे पहले आप ये जान लें कि आप इस कार्ड के पात्र हैं कि नहीं?

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक हैं और आपका न पीएफ कटता है और न ही ईएसआईसी का लाभ मिलता है। आपकी उम्र 16 साल से अधिक और 60 साल से कम है और इनकम टैक्स नहीं भरते तो फौरन ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर दीजिए। बिना एक रुपये खर्च किए आप रजिस्ट्रेशन कराते ही दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा पाने का हकदार हो जाएंगे। इसके अलावा और भी बहुत कुछ इसके फायदे हैं।

रात 12 बजे से तड़के 4 बजे के बीच करें प्रयास

अगर आप चाहते हैं कि आपका कार्ड आसानी से डाउनलोड हो जाए तो इसके लिए हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं। आपको रात 12 बजे से तड़के 4 बजे के बीच ई-श्रम पोर्टल खोलना पड़ेगा। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर पर मोबाइल या लैपटॉप पर इस पोर्टल को खेल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पोर्टल https://www.eshram.gov.in/ पर जाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही वहां के डाटा बेस से कामगार की सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी। व्यक्ति को अपने बैंक की जानकारी के साथ मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी। इस ऑनलाइन फॉर्म को आगे अपडेट भी किया जा सकेगा।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS2 hours ago

छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मामले आए सामने, 16 मरीज़ हुए रिकवर ; देखिए जिलेवार आंकड़ा

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 10 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG : नया खाई के अवसर पर अपने पैतृक गांव पहुंचे CM ग्रामीणों से की देर तक चर्चा 

हर साल दशहरे के दिन अपने घर मे पूजा करते हैं मुख्यमंत्री, ग्रामीणों ने कहा, आपका इस दिन विशेष रूप...

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG : CM ने विजयादशमी पर्व पर विधि-विधान एवँ मंत्रोच्चार के बीच की शस्त्र पूजा, प्रदेशवासियों को विजयादशमी पर्व की दी शुभकामनाएं

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास में विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजा की। उन्होंने...

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG : हसदेव अरण्य वन क्षेत्र मामला, आंदोलनरत आदिवासियों से मिले CM भूपेश, दिया न्याय का भरोसा

रायपुर : छत्तीसगढ़ में मदनपुर क्षेत्र के आदिवासी ग्रामीण 300 किलोमीटर से अधिक पैदल चलकर रायपुर पहुंचे. जहां सीएम भूपेश...

राज्य एवं शहर5 hours ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

जशपुर : जिले के पत्थलगांव इलाके से दर्दनाक हादसे की खबर सामने आई है। दरअसल एक तेज रफ्तार कार ने...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर5 hours ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive5 days ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

देश-विदेश1 week ago

VIDEO : UP पहुंचे CG के CM बघेल, पुलिस ने लखनऊ हवाई अड्‌डे पर रोका, विरोध में धरने पर बैठे CM भूपेश, सामान्य यात्री बस में कराया सफर

देश-विदेश2 weeks ago

छत्तीसगढ़ के CM बघेल दिल्ली AICC के प्रेस कॉन्फ्रेंस में UP सरकार पर लगाये कई गंभीर आरोप : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Tech Gyan5 days ago

फोन हो गया चोरी? तो ऐसे ब्लॉक करें PAYTM अकाउंट, पूरा पैसा रहेगा सुरक्षित! ; देखिए स्टेप्स

National Desk : आज के समय से भारत में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो, जिसमें Paytm ना हो। नुक्कड...

Country News Today Exclusive5 days ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

अम्लेश्वर, दुर्ग : तीसरी वाहिनी के सेनानी धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) के निर्देशन में 02 अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान के...

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

भारती बंधुओं ने कबीर के दोहे से बांधा समां, कबीर कैफे मुंबई की प्रस्तुति से झूम उठे दर्शक छत्तीसगढ़ के...

Special News1 week ago

E-कोर्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिला सिल्वर अवार्ड

रायपुर : ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए नेशनल इंफरमेशन सेंटर (एनआईसी) के डायरेक्टर जनरल की ओर...

Tech Gyan1 week ago

Reliance Jio Network Outrage : रिलायंस जियो का नेटवर्क हुआ डाउन, ट्विटर पर भड़का यूजर्स का गुस्सा

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के यूजर्स को आज काफी परेशानी का सामना...

Advertisement

Trending