Saturday, April 20, 2024

पल्स ऑक्सीमीटर सहित कई मेडिकल डिवाइसेज की घटी कीमत, सरकार ने तय किया ट्रेड मार्जिन


National Desk : पल्स ऑक्सीमीटर सहित 5 चिकित्सा उपकरणों पर ट्रेड मार्जिन तय किए जाने के बाद 630 ब्रैंड्स ने कीमतों में कटौती की है। केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री ने शनिवार को यह जानकारी दी। जिन 5 उपकरणों पर 13 जुलाई को ट्रेड मार्जिन निर्धारित की गई, उनमें ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी मीटर, नेबूलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर शामिल हैं। सरकार ने डिस्ट्रीब्यूटर स्तर पर मार्जिन 70 फीसदी तक निर्धारित की थी।

मंत्रालय ने कहा, ”इसके अनुसार, इन चिकित्सा उपकरणों के कुल 684 उत्पादों/ब्रैंड्स ने 23 जुलाई 2021 तक जानकारी दी है और 620 उत्पादों/ब्रैंड्स (91) फीसदी ने कीमत में गिरावट की सूचना दी है।” अधिकतम कमी पल्स ऑक्सीमीटर के एक आयतित ब्रैंड की कीमत में हुई है जिसने प्रति यूनिट 2,95,375 रुपए की गिरावट हुई है।

मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि 20 जुलाई 2021 से प्रभावी नई एमआरपी राज्यों के दवा नियंत्रकों के साथ साझा की गई है ताकि सख्त निगरानी हो सके। इन उपकरणों के उत्पादकों और आयातकों को निर्देश दिया गया है कि वे हर तीन महीने पर स्टॉक का ब्योरा उपलब्ध कराएं। एनपीपीए ने अपने लेटर में कहा है कि कोरोना महामारी से उपजी स्थिति में महसूस किया गया कि इन उपकरणों की कीमतें कम होनी चाहिए। इन उपकरणों पर 709 फीसदी तक ट्रेड मार्जिन लिया जा रहा था।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang