Monday, January 30, 2023

कड़ी सुरक्षा के बीच गणतंत्र दिवस की परेड का आयोजन,परेड में निकलेंगी 23 झांकियां

 नई दिल्ली 26 जनवरी 2023:  राजधानी दिल्ली में आज कड़ी सुरक्षा के बीच गणतंत्र दिवस की परेड का आयोजन किया जा रहा है। आतंकी हमले की खतरे के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में चप्पे चप्पे पर पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान तैनात है और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। गणतंत्र दिवस के मौके पर अशोका रोड पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. कॉपरनिकस मार्ग पर भी सुरक्षा व्यवस्था टाइट रखी गई है. गणतंत्र दिवस परेड के दौरान करीब 6 हजार जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है, जिसमें दिल्ली पुलिस  के अलावा अर्धसैनिक बल और एनएसजी शामिल हैं. साथ ही 150 सीसीटीवी कैमरों से कर्तव्य पथ की निगरानी की जाएगी. परेड रूट के आसपास जितनी भी ऊंची इमारतें हैं उन्हें 25 जनवरी की शाम से ही बंद कर दिया गया है।

74वें गणतंत्र दिवस परेड खास होने वाली है. गणतंत्र दिवस परेड में कुल 23 झांकियां देखने को मिलेंगी. बड़ी बात यह है कि सभी झांकियों की थीम भी अलग-अलग होगी. इसमें से ज्यादातर झांकियों की थीम नारी सशक्तिकरण को लेकर होगी. इनमें 17 झांकियां देश के अलग अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी जबकि छह अलग सरकारी मंत्रालयों और विभागों की होंगी।

उत्तर प्रदेश – अयोध्या दीपोत्सव,हरियाणा – अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव, उत्तराखंड – मानसखंड ,गुजरात – स्वच्छ-हरित ऊर्जा ,कर्नाटक – नारी शक्ति उत्सव ,पश्चिम बंगाल – दुर्गा पूजा ,महाराष्ट्र – साढ़े तीन शक्ति पीठ, झारखंड – बाबा बैद्यनाथ धाम ,जम्मू कश्मीर – नया जम्मू कश्मीर, असम – सेनानियों-अध्यात्म की भूमि

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang