Tuesday, April 16, 2024

रिहाना-ग्रेटा ने किसान आंदोलन का किया समर्थन तो बोले राहुल गांधी- यह हमारा आंतरिक मामला

National Desk : लोकप्रिय पॉप स्टार रिहाना, जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग समेत कई अंतरराष्ट्रीय सेलिब्रिटीज के किसान आंदोलन का समर्थन करने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे आंतरिक मामला बताते हुए कहा है कि यह किसानों का मामला है और कानूनों को वापस लेना होगा। मालूम हो कि मंगलवार को 32 वर्षीय रिहाना ने किसान आंदोलन का सबसे पहले समर्थन किया था, जिसके बाद कई अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर के सेलिब्रिटीज ने सपोर्ट किया। रिहाना ने सीएनएन के एक लेख के साथ ट्वीट किया कि हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? हैशटैग किसान आंदोलन। उस आर्टिकल में किसान आंदोलन के बीच नई दिल्ली के आसपास इंटरनेट बंद करने की जानकारी थी।

केरल के वायनाड से सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर से केंद्र सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए कहा। उन्होंने समस्या का जल्द से जल्द समाधान निकालने की अपील की। उन्होंने यह सवाल भी किया कि सरकार दिल्ली में किलेबंदी क्यों कर रही है? कांग्रेस नेता ने संवादददाताओं से कहा, ”सबसे पहला सवाल यह है कि सरकार किलाबंदी क्यों कर रही है? क्या ये किसानों से डरते हैं? क्या किसान दुश्मन हैं? किसान देश की ताकत है। इनको मारना, धमकाना सरकार का काम नहीं है। सरकार का काम बातचीत करना और समस्या का समाधान निकालना है।”

राहुल गांधी बोले- किसान पीछे नहीं हटेंगे
किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि किसान किसी भी सूरत में पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा,  ”प्रधानमंत्री कहते हैं कि प्रस्ताव बरकरार है कि कानूनों के क्रियान्वयन को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया जाए। मेरा मानना है कि इस समस्या का समाधान जल्द करना जरूरी है। किसान पीछे नहीं हटेंगे। अंत में सरकार को पीछे हटना पड़ेगा। इसमें सबका भला है कि सरकार आज ही पीछे हट जाए।” प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब राहुल गांधी से एक पत्रकार ने सवाल पूछा कि कई अंतरराष्ट्रीय सेलिब्रिटीज ने किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किया है और उस पर विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी है। इस सवाल पर राहुल गांधी ने जवाब दिया, ”इसमें मुझे कोई इंटरेस्ट नहीं है। मेरा कोई ओपिनियन नहीं है। यह हमारा आंतरिक मामला है। किसानों का मामला है और बात साफ है कि इन कानूनों को वापस लेना होगा।”

विदेशी सेलिब्रिटीज को केंद्र सरकार ने दिया करारा जवाब
वहीं, भारत ने किसानों के प्रदर्शन पर पॉप स्टार रिहाना सहित विदेशों की मशहूर सेलिब्रिटीज एवं अन्य लोगों की टिप्पणियों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि कृषि सुधारों के बारे में देश के किसानों के एक बहुत ही छोटे वर्ग को कुछ आपत्तियां हैं और विरोध प्रदर्शन के बारे में टिप्पणी करने की जल्दबाजी से पहले तथ्यों की जांच परख की जानी चाहिए। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि  खास तौर पर मशहूर हस्तियों एवं अन्य द्वारा सोशल मीडिया पर हैशटैग और टिप्पणियों को सनसनीखेज बनाने की ललक न तो सही और न ही जिम्मेदाराना होती है। इसमें कहा गया है कि कुछ निहित स्वार्थी समूहों ने भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने का प्रयास किया। बयान में आगे कहा गया है कि हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि इन प्रदर्शनों को भारत के लोकतांत्रिक आचार और राजनीति के संदर्भ और सरकार के संबंधित किसान समूहों से गतिरोध दूर करने के प्रयासों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang