Sunday, February 5, 2023

यूक्रेन के हमलों से सहमा रूस! मास्को की छतों पर तैनात किए मिसाइल लांचर, S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम

Russia Ukraine War: यूक्रेन की ओर से राजधानी मास्को पर पूरी तरह से हमले की आशंका को देखते हुए रूस ने मास्को में अपनी हवाई सुरक्षा को तत्काल बढ़ा दिया है.

इसके साथ ही मास्को के बाहर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आधिकारिक निवास के पास एक एंटी-एयर सिस्टम भी स्थापित किया जा रहा है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी रक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय रक्षा प्रबंधन केंद्र की छत पर एक पैंटिर-एस1 रक्षा प्रणाली दिखाई दी है, जो यूक्रेन पर पुतिन के आक्रमण का कमांड सेंटर भी है.

एक वीडियो में उसी शक्तिशाली प्रणाली को क्रेमलिन से डेढ़ मील दूर तगांका जिले के टेटरिंस्की लेन में एक छत पर ले जाते हुए दिखाया गया है. एक दूसरी वीडियो क्लिप में, नोवो-ओगारेवो में रूसी राष्ट्रपति के कंट्री र्रिटीट के पास एक और पैंटिर-एस1 कॉम्प्लेक्स लगाते हुए दिखाई दिए. जाहिर तौर पर यह यूक्रेनी ड्रोन या मिसाइलों से बचने की तैयारी है

एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात

प्रो-रूसी टेलीग्राम चैनल मिल्रिटी इन्फॉर्मेंट ने स्वीकार किया कि यह स्वीकारोक्ति थी कि 12 मिलियन आबादी वाला मास्को अब असुरक्षित है. तैनाती के साथ यह रेखांकित करता है कि सेना संभावित हमले से डरती है. वहीं, बुधवार को दो जगहों पर आधुनिक एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की तस्वीरें सामने आईं, एक शहर के उत्तर-पश्चिम में तिमिरयाजेव कृषि अकादमी से संबंधित खेतों में, एक अन्य लोसिनी द्वीप उत्तर-पूर्व में एक राष्ट्रीय उद्यान में जहां इसको लगाने के लिए पेड़ काटे गए.

आधा दर्जन साइटों पर हथियारों की तैनाती

डेली मेल ने बताया कि मास्को में आधा दर्जन साइटों पर इस तरह की तैनाती की खबरें हैं, पुतिन रोजाना राजधानी शहर में अपनी सुरक्षा बढ़ा रहे हैं. सिरेना टेलीग्राम चैनल ने कहा कि एक तैनाती नोवो-ओगारेवो के पास जेरेची गांव में होने की बात कही जा रही है. एक वीडियो में कथित तौर पर तैनाती दिखाई गई है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang