Friday, April 19, 2024

Russia Ukraine War : रूसी हमले में यूक्रेन के 40 सैनिकों और 10 नागरिकों की मौत, एयरपोर्ट पर गिरा रूस का मिसाइल


कीव : यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति दफ्तर के हवाले से मीडिया ने बताया कि रूसी हमले में अब तक 40 यूक्रेनी जवानों की मौत हो गई है। इसके अलावा 10 नागरिकों की भी मौत हो चुकी है। न्यूज एजेंसी AFP के हवाले से ये जानकारी सामने आई है।

वहीं, राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा कि हमले में कई लोग घायल हुए हैं। उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या हताहतों में आम नागरिक भी शामिल हैं।

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के अधिकारी देश की रक्षा के इच्छुक सभी लोगों को हथियार सौंपेंगे। राष्ट्रपति ने कहा, ”यूक्रेन के लोगों का भविष्य हर यूक्रेनी पर निर्भर करता है।” राष्ट्रपति ने उन सभी लोगों से आगे आने का आग्रह किया जो देश की रक्षा कर सकते हैं। अंकारा: तुर्की में यूक्रेन के राजदूत ने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देश से अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने और रूसी जहाजों के लिए काला सागर के प्रवेश द्वार पर जलडमरूमध्य को बंद करने का आह्वान किया।

फिलहाल रूस की सेना का कहना है कि उनकी ओर से नागरिक ठिकानों को निशाना नहीं बनाया जा रहा है। लेकिन इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें रूस की एक मिसाइल इवानो-फ्रैंकविस्क एयरपोर्ट पर गिरता दिख रहा है। एक न्यूज एजेंसी की ओर से 30 सेकेंड का यह वीडियो जारी किया गया है, जो सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हो रहा है।

यूक्रेनी वेबसाइटों पर साइबर हमले

रूस के यूक्रेन पर सैन्य अभियान शुरू करने के साथ ही गुरुवार तड़के एक साइबर हमले के बाद यूक्रेन की प्रमुख सरकारी वेबसाइटें बंद हो गई. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन मंत्रिमंडल, विदेश मंत्रालय, बुनियादी ढांचा, शिक्षा और अन्य मंत्रालयों की वेबसाइटें एकदम निष्क्रिय हो गईं.

यूक्रेन के एयरपोर्ट पर गिरा रूस का मिसाइल, धमाके के बाद लगी आग

एयरपोर्ट के पास एक इमारत पर मिसाइल गिरती है, जिसके बाद बड़ा धमाका होता है और धुआं उठता नजर आता है। यूक्रेन की होम मिनिस्ट्री के सलाहकार एंटोन गेराश्चेनको ने कहा कि रूस की सेना मिसाइल हमले कर रही है। ये हमले यूक्रेन के सैन्य ठिकानों पर किए जा रहे हैं। कीव, खारकिव और निप्रो शहरों में यूक्रेन के एयरबेस और मिलिट्री डिपो को रूसी सेना निशाना बना रही है। हालांकि रूसी सेना लगातार कह रही है कि उसकी ओर से आबादी वाले इलाकों में हमले नहीं किए जा रहे हैं। यूक्रेन की कैपिटल कीव में कुछ धमाकों की आवाज सुनी गई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि कीव में सुबह 5 बजे के करीब ही कुछ धमाके सुने गए।

50 रूसी सैनिक मार गिराए, यूक्रेन का दावा

रूस का यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में हमला जारी है। यूक्रेन का कहना है कि हमारी ओर से भी जवाबी कार्रवाई की जा रही है। रूस तीन ओर से हमला कर रहा है, हालांकि हमने अब तक 50 रूसी सैनिकों को मार गिराया है और उनके 6 विमान नष्ट कर दिए हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा है कि रूसी सेना ने उत्तर, पूर्व और दक्षिण से यूक्रेन पर हमला शुरू किया है। सलाहकार ने कहा, ”यूक्रेनी सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है।”

पोडोलीक ने बृहस्पतिवार को कहा ”हमारी सेना दुश्मन को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाते हुए मजबूती से लड़ रही है।” उन्होंने कहा कि नागरिक भी हताहत हुए हैं, लेकिन विवरण नहीं दिया। राष्ट्रपति जेलेंस्की के एक अन्य सलाहकार एरेस्टोविच ने कहा कि रूस ने हवाई अड्डों और विभिन्न अन्य सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया है।

यूक्रेन ने रूस के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने की घोषणा की

यूक्रेन के  राष्ट्रपति  वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी हमले के बाद उनके देश ने रूस के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं। जेलेंस्की ने बृहस्पतिवार को रूस के साथ संबंध तोड़ने के फैसले की घोषणा की, जब उसने अपने पड़ोसी पर बड़े पैमाने पर हवाई और मिसाइल हमला किया।

रूसी सेना को यूक्रेन में दाखिल होते हुए देखा गया है। यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि देश की सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है और पश्चिमी देशों से रक्षा सहायता का भी अनुरोध किया है।

यूक्रेन का बड़ा दावा, लुहान्स्क में 5 रूसी विमानों और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया

रूसी हमले के बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यूक्रेनी सेना ने गुरुवार को कहा कि लुहान्स्क क्षेत्र में पांच रूसी विमानों और एक सैन्य हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang