Thursday, April 18, 2024

Sawan Somvar Vrat : आज है सावन का पहला सोमवार, जानें भोलेबाबा के भक्त व्रत में क्या खाएं क्या नहीं


आस्था डेस्क : भोलेबाबा के भक्तों के लिए सावन का महीना बहुत महत्वपूर्ण होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन मास में भगवान शंकर अपने भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होकर उनपर अपनी कृपा बरसाते हैं। आज सावन का पहला सोमवार है। इस साल सावन मास 25 जुलाई से प्रारंभ होकर 22 अगस्त तक रहेगा। ऐसे में इस पावन माह में श्रद्धालु भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करके उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। इस महीने में खाने -पीने को लेकर विशेष सावधानी बरती जाती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं सावन के महीने में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

सोमवार के व्रत में खा सकते हैं ये चीजें-

हेल्दी ड्रिंक-

सावन के व्रत के दौरान अपने दिन की शुरुआत किसी हेल्दी ड्रिंक के साथ करें। अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पूरा दिन पानी पीते रहें। आप व्रत में नींबू पानी, नारियल पानी और स्मूदी का सेवन कर सकते हैं। ये सभी चीजें हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

सूखे मेवे-

व्रत के दौरान अपने आहार में मुट्ठी भर मेवे जरूर शामिल करें। इसके लिए आप अपनी डाइट में काजू,बादाम, किशमिश, अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं। ये सभी चीजें पौष्टिक होने के साथ- साथ शरीर में एनर्जी भी बनाई रखती हैं।

सब्जियां

आप सावन के व्रत में फलाहार के लिए आलू, लौकी, कद्दू, अरबी की सब्जी खा सकते हैं। ये सभी चीजें सात्विक होने के साथ शरीर को हेल्दी और एनर्जी से भरपूर बनाए रखती हैं।

फल

सावन के व्रत में डाइट में सेब, केला, तरबूज, संतरा आदि शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और व्यक्ति डिहाइड्रेशन और थकावट से भी दूर रहता है।

इन चीजों से करें परहेज-

चाय

अक्सर लोग व्रत में खाली पेट चाय का सेवन करते रहते हैं। ऐसा करने से बचें। खाली पेट चाय पीने से गैस की समस्या हो सकती है।

खाली पेट रहने की न करें गलती-

व्रत में खाली पेट रहने से गैसे की समस्या के साथ पेट दर्द, सिरदर्द, उल्टी और थकान महसूस हो सकती है। इससे बचने के लिए थोड़े-थोड़े समय पर कुछ न कुछ खाते रहें।

फ्राइड चीजों से करें परहेज-

व्रत के दौरान तली- भूनी चीजें खाने से परहेज करें। ऐसा करने से व्यक्ति का पाचन तंत्र कमजोर होकर पेट दर्द, गैस और अपच का कारण बन सकता है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang