Connect with us

देश-विदेश

बिहार की राजनीति में फिर उतर रहे शाहनवाज, ‘मुस्लिम कार्ड’ के पीछे जानें क्या है भाजपा की रणनीति?

Published

on

Share This Now :

बिहार में भाजपा ने शाहनवाज हुसैन को विधान परिषद का उम्मीदवार बना सीमांचल में अपनी पैठ बनाने के लिए मुस्लिम कार्ड खेला है। गत बिहार विधानसभा चुनाव में ओवैसी ने अपनी पार्टी के 24 उम्मीदवार दिए थे, जिनमें पांच जीते। बाकी सीटों पर महागठबंधन को नुकसान पहुंचाया था। इस तरह ओवैसी ने उस क्षेत्र में पैठ बना ली है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

महागठबंधन की जड़ें ओवैसी ने खोदी और अब भाजपा ने इसका लाभ लेने की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। शाहनवाज हुसैन न सिर्फ सियासत के जाने-माने चेहरा हैं, बल्कि सीमांचल से ही उनका राजनीति में उदय हुआ है। किशनगंज से सीमांचल के जाने माने नेता तसलीमुद्दीन को हराकर पहली बार सांसद बने। इसके बाद भागलपुर से दो बार सांसद रहे। इनके बहाने भाजपा सीमांचल में अल्पसंख्यकों के बीच अपनी पैठ बनाने की रणनीति पर काम कर रही है। शाहनवाज हुसैन को विधान परिषद भेजने का फैसला कर पार्टी ने अल्पसंख्यक कार्ड खेला है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में भाजपा ने भले ही किसी मुसलमान को टिकट नहीं दिया, पर शाहनवाज को आगे कर पार्टी ने अल्पसंख्यक समुदाय को साधने की कोशिश शुरू कर दी है। भाजपा के रणनीतिकारों की मानें तो शाहनवाज सीमांचल में पार्टी की सियासत के लिए अहम साबित हो सकते हैं।

विस चुनाव के बाद ही भाजपा में किसी अल्पसंख्यक चेहरे को आगे करने की रणनीति पर मंथन चल रहा था। पहले पार्टी ने राज्यस्तरीय नेता को ही आगे लाने की योजना बनाई पर कोई ऐसा चेहरा नहीं दिखा जो ओवैसी फैक्टर को मात देने के साथ ही भाजपा के लिए असरदार साबित हो। तब रणनीतिकारों ने राष्ट्रीयस्तर पर बेबाकी से हर मंच पर भाजपा का मजबूती से पक्ष रखने वाले शाहनवाज को विधान परिषद में भेजकर अल्पसंख्यक कार्ड खेला।

सुपौल में 12 दिसम्बर 1968 को जन्मे शाहनवाज ने दिल्ली आईआईटी से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। वह हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू व अरबी जानते हैं। भारतीय जनता युवा मोर्चा में राष्ट्रीय सचिव रहते युवा नेता की पहचान बनाई। पहली बार किशनगंज से वर्ष 1999 में मो. तसलीमुद्दीन को हराकर 13वीं लोकसभा के सदस्य बने। वहीं, सुशील कुमार मोदी के इस्तीफे के बाद खाली हुई भागलपुर सीट से 2006 में उपचुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे। इसके बाद वर्ष 2009 के चुनाव में भी भागलपुर से लोकसभा सांसद बने।

सांसद रहने के दौरान वे सबसे पहले 14 अक्टूबर, 1999 को केंद्रीय खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री बने। एक मई 2001 को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री बने। सबसे कम उम्र में कैबिनेट मंत्री बनने रिकॉर्ड बनाने वाले शाहनवाज देश के कपड़ा मंत्री भी रह चुके हैं।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्राइम

पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने 50 लाख ले बनवाया 250 चीनियों का वीजा ; CBI का आरोप

Published

on

कार्ति चिदंबरम (लेफ्ट) पी. चिदंबरम (राइट)
Share This Now :

National Desk : सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम पर आरोप लगाया है कि उन्होंने 50 लाख रुपये की घूस के बदले 250 चीनियों को भारत का वीजा दिलवाने में मदद की। ये लोग पंजाब में चल रहे एक प्रोजेक्ट में काम के लिए आए थे। पूरे मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने सीबीआई के हवाले से यह जानकारी दी है। इस संबंध में सीबीआई ने उनके खिलाफ एक नया केस भी दर्ज कर लिया है। मंगलवार सुबह ही दिल्ली से चेन्नै तक सीबीआई ने कांग्रेस के सीनियर पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति के 7 ठिकानों पर छापेमारी की थी। आरोप है कि कार्ति चिदंबरम ने 260 चीनियों का वीजा बनवाने में मदद के लिए 50 लाख रुपये की घूस हासिल की थी।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

पंजाब में काम करने के लिए आए थे चीनी नागरिक

इन लोगों को पंजाब के मानसा में स्थित एक पावर प्रोजेक्ट में काम करने के लिए भारत आना था। एक अधिकारी ने बताया कि यह प्रोजेक्ट एक निजी कंपनी द्वारा चल रहा था। सीबीआई ने चेन्नै स्थित कार्ति चिदंबरम के घर के अलावा मुंबई, ओडिशा, कर्नाटक और पंजाब में भी अलग-अलग लोकेशंस पर छापेमारी की। इसके अलावा पी. चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम जिस घर में रहते हैं, वहां भी सीबीआई की टीम जांच के लिए पहुंची थी। सीबीआई इस बात की जांच कर रही है कि चीनी नागरिकों को ये वीजा किस दौरान दिलए गए थे। बता दें कि वीजा जारी किए जाने का मामला होम मिनिस्ट्री के अंतर्गत आता है।

होम मिनिस्ट्री के कई अधिकारियों की भी हो सकती है जांच

एजेंसी के सूत्रों का कहना है कि जांच आगे बढ़ने पर होम मिनिस्ट्री के तत्काली अधिकारी भी जांच के दायरे में आ सकते हैं। बता दें कि कार्ति चिदंबरम के पिता पी. चिदंबरम 2008 से 2012 के दौरान देश के होम मिनिस्टर थे। इस बीच छापेमारी को लेकर कार्ति चिदंबरम का रिएक्शन भी सामने आया है और उन्होंने इस पर तंज कसा है। कार्ति ने ट्वीट किया, ‘मुझे तो अब याद भी नहीं है कि कितनी बार यह सब हुआ है? इसका एक रिकॉर्ड जरूर होना चाहिए।’ गौरतलब है कि कार्ति के अलावा उनके पिता पी. चिदंबरम के खिलाफ भी एयरसेल मैक्सिस डील में सीबीआई और ईडी की ओर से जांच की जा रही है।

दो मामलों में कार्ति और पी. चिदंबरम के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई और ईडी ने 2019 एवं 2020 में चार्जशीट दाखिल की थी। एजेंसियों का कहना था कि चिदंबरम जब वित्त मंत्री थे, तब आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश हासिल करने की मंजूरी घूस लेकर दी गई थी। इसके अलावा एयरसेल मैक्सिस डील में भी कार्ति और उनके पिता के खिलाफ जुलाई 2018 में चार्जशीट फाइल हो चुकी है। इस केस में भी उन पर घूस लेकर विदेश निवेश की मंजूरी देने का आरोप है।

Share This Now :
Continue Reading

आस्था

वाराणसी : ज्ञानवापी के वजूखाने का पुराना वीडियो वायरल, देखें आपको शिवलिंग लगता है या फव्वारा ?

Published

on

Share This Now :

वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि वजूखाने में शिवलिंग पाया गया है। इसको लेकर जहां एक तरफ सियासत तेज हो गई है तो दूसरी तरफ एक दोनों पक्ष एक दूसरे को झूठा साबित करने में जुट गया है। इस बीच ज्ञानवापी मस्जिद का कथित वीडियो भी सामने आया है। इस पुराने वीडियो में वह पत्थर भी दिख रहा है, जिसे हिंदू पक्ष शिवलिंग बता रहा है तो मुस्लिम पक्ष फव्वारा साबित करने में जुटा है। हालांकि, सच क्या है यह कोर्ट के फैसले के बाद ही तय हो पाएगा। हिन्दुस्तान इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

 

 

सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोग वजूखाने की सफाई करते दिख रहे है। कुछ लोग झाड़ू लगा रहे हैं तो कुछ पाइप से पानी डालते दिख रहे हैं। इस दौरान उस पत्थर को भी मोबाइल में कैद किया जाता है, जिसको लेकर विवाद छिड़ा है।

बताया जा रहा है कि सोमवार को कोर्ट कमिश्नर की अगुआई में टीम जब वजूखाने में पहुंची तो यहां से पानी हटाकर जांच की गई। ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे की जानकारी होते ही काशी विश्वनाथ धाम के आसपास के लोग खुशी में हर-हर महादेव का घोष करने लगे। सर्वे पूरा होने के बाद चौक क्षेत्र में जुटे लोगों ने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन बाबा ने साक्षात दर्शन दिया है। लंबी लड़ाई के बाद यह कामयाबी मिली है।

मैदागिन की ओर चौक थाना और गोदौलिया की ओर बांसफाटक के पास पुलिस ने बेरिकेडिंग कर सामान्य लोगों के आवागमन पर रोक लगा दी थी। सुबह करीब 10.30 बजे वादी पक्ष के सोहनलाल आर्य बाहर आए और कहा कि ‘बाबा मिल गए’। इसके बाद हर-हर महादेव का घोष होने लगा।

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

छत्तीसगढ़ में घायल होते-होते बचा BSP कर्मी का परिवार : सेक्टर -1 में गिर गई घर की छत, जर्जर मकानों में प्रबंधन नहीं दे रहा ध्यान

Published

on

Share This Now :

दुर्ग-भिलाई : मिनी इंडिया कहे जाने वाली भिलाई के टाउनशिप में घर की छत गिरने की घटना हो गई। भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर प्रशासन विभाग की अनदेखी के कारण टाउनशिप के आवासों की जर्जर हो गए है। मंगलवार को सेक्टर -1 स्थित क्ववाटर 3ए,सड़क 31 निवासी बीएसपी कर्मी जयदीप के आवास का पूरा का पूरा छत ही गिर गया। हालांकि इससे कोई घायल नही हुआ है, लेकिन इस घटना को लेकर टाउनशिप के आवासों में रह रहे कर्मचारियों में आक्रोश व्याप्त है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

कर्मचारियों का कहना है कि लगातार शिकायतों के बाद भी बीएसपी प्रबंधन कोई ध्यान नही दे रहा है। कर्मी इस समय टाउनशिप के 2000 से अधिक आवासों में टारफेल्टिंग को लेकर शिकायत करके थक चुके हैं, लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। अगले माह से बारिश भी शुरू हाे जाएगी। ऐसी स्थिति के बाद टाउनशिप के आवासों की छतों के गिरने की घटनाएं बढ़ती ही है।

बीएसपी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता ने कहा कि बीएसपी के ज्यादातर मकानों की हालत जर्जर है। बार-बार नगर प्रशासन विभाग के साथ बैठक में यूनियन ने इस संबंध में उन्हें तत्काल कार्यवाही करने हेतु आग्रह किया गया है।परंतु नगर प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में किसी प्रकार की अभी तक कार्रवाई नहीं किया गया है। जिस कारण से ज्यादातर कर्मचारियों की जान ही खतरे में आ गई है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मी मकानों में सिविल मैटेनेंस एवं टारफेल्टिंग के लिए लगातार नगर प्रशासन विभाग का चक्कर लगाते हैं उनका काम होना तो दूर बल्कि कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। जिसकी शिकायत नगर प्रशासन विभाग से लगातार की जा चुकी है। लेकिन इस पर भी कोई कार्रवाई अभी तक नहीं हो रहा है। कर्मियों से दुर्व्यवहार करने वाले अधिकारियों को ही नगर प्रशासन विभाग में जिम्मेदार पदों पर बैठाकर रखा गया है।

बीएसपी वर्कर्स यूनियन ने भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन से मांग किया कि तत्काल बीएसपी कर्मी के मकान की मैटनेंस किया जाए और जब तक कार्य चल रहा है। कर्मी को अन्य मकान उपलब्ध कराया जाए। कर्मियों को मकान लेने में जो सीनियरिटी के नाम पर बाधा बनाकर रखा गया है, उसे भी हटाया जाए।

Share This Now :
Continue Reading

R.O No. 12027/80

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर37 mins ago

छत्तीसगढ़ : तीन भारतीय वन सेवा अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, अरुण कुमार पांडे को अतिरिक्त प्रभार : देखिए आदेश

रायपुर : राजधानी में तीन भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। अरुण कुमार पांडे को उनके...

CORONA VIRUS1 hour ago

भारत में कोरोना मामलों में 16.5% बढ़ोतरी, बीते दिन 1,829 नए केस मिले, 33 लोगों ने गवाई जान

National Desk : भारत में पिछले 24 घंटे में 1,829 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं. जिसके साथ...

राज्य एवं शहर2 hours ago

छत्तीसगढ़ : कई शहरों में रहेगी भीषण गर्मी और कई स्थानों में बारिश के आसार ; 60 घंटे से अंधेरा में है सरगुज़ा के 50 से ज्यादा गांव

रायपुर : छत्तीसगढ़ में आज फिर मौसम में बदलाव के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार कहीं-कहीं बारिश की संभावना...

Career2 hours ago

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई में ऑनलाइन होंगी B.Tech 8th सेमेस्टर की परीक्षाएं ; नोटिफिकेशन जारी

दुर्ग-भिलाई : छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (CSVTU) भिलाई ने ऑनलाइन परीक्षा लेने की घोषणा की है। इसे लेकर यूनिवर्सिटी...

Special News13 hours ago

छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि और आजीविका मॉडल को मिली सराहना ; श्रीनगर में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में कृषि उत्पादन आयुक्त ने दिया प्रस्तुतीकरण

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में कृषि को समृद्ध और किसानों को खुशहाल...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर37 mins ago

छत्तीसगढ़ : तीन भारतीय वन सेवा अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, अरुण कुमार पांडे को अतिरिक्त प्रभार : देखिए आदेश

CORONA VIRUS1 hour ago

भारत में कोरोना मामलों में 16.5% बढ़ोतरी, बीते दिन 1,829 नए केस मिले, 33 लोगों ने गवाई जान

राज्य एवं शहर2 hours ago

छत्तीसगढ़ : कई शहरों में रहेगी भीषण गर्मी और कई स्थानों में बारिश के आसार ; 60 घंटे से अंधेरा में है सरगुज़ा के 50 से ज्यादा गांव

Career2 hours ago

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई में ऑनलाइन होंगी B.Tech 8th सेमेस्टर की परीक्षाएं ; नोटिफिकेशन जारी

ज्योतिष2 hours ago

राशिफल 18 मई : इन राशि के जातकों को मिलेगा धन लाभ, मीन वालों को भाग्य का साथ ; जानें आज का राशिफल

खेल7 days ago

छत्तीसगढ़ की 2 सीनियर क्रिकेट टीम 3 अभ्यास मैच खेलने के लिए उत्तराखंड और पंजाब रवाना ; शशांक और संजीत को मिली कमान ; देखिए सूची

राज्य एवं शहर7 days ago

छत्तीसगढ़ : बलौदाबाजार पुलिस विभाग में 18 पुलिसकर्मी का हुआ तबादला ; देखिए लिस्ट

CORONA VIRUS7 days ago

छत्तीसगढ़ : कोरोना के 6 नए मामले आए सामने, 7 हुए ठीक ; सक्रिय केस 33 ; 16 जिले संक्रमण मुक्त

देश-विदेश7 days ago

गुजरात में राहुल गांधी ने की छत्तीसगढ़ के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तारीफ, कहा – गरीब बच्चे भी सीख रहे इंग्लिश ; देखिए वीडियो

क्राइम7 days ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग में पति ने अननेचुरल रेप के बाद पत्नी को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट ; 10 दिन पहले हुआ था प्रेम विवाह ; आरोपी गिरफ्तार

आस्था17 hours ago

वाराणसी : ज्ञानवापी के वजूखाने का पुराना वीडियो वायरल, देखें आपको शिवलिंग लगता है या फव्वारा ?

आस्था2 days ago

Video : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, अर्जेंटीना में दिखा अलग नजारा ; ग्रहण के बारे में जानिए हर एक डिटेल और पढ़ें 10 जरूरी बातें

बॉलीवुड तड़का - Entertainment6 days ago

बिलासा छॉलीवुड अवार्ड 2022 : छत्तीसगढ़ी सुपर हिट गीत ‘मोहिनी’ को मिला बेस्ट एल्बम अवार्ड ; मोनिका वर्मा और तोशांत कुमार ने दिया है आवाज

देश-विदेश7 days ago

गुजरात में राहुल गांधी ने की छत्तीसगढ़ के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तारीफ, कहा – गरीब बच्चे भी सीख रहे इंग्लिश ; देखिए वीडियो

राजनीति1 week ago

CG : रेल बंदी, कोयला संकट को लेकर दुर्ग में NSUI ने MP विजय बघेल के निवास के सामने किया तगड़ा प्रदर्शन ; देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News2 days ago

छत्तीसगढ़ : Dial 112 की टीम ने बचाई एक और जान : बिलासपुर में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने बचाया

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में डायल 112 की टीम ने एक युवक की जान बचाई। सोमवार को फांसी लगाकर...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ : आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए मिला पुरस्कार

रायपुर : नई दिल्ली में आयोजित आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित...

Special News5 days ago

CG : दुर्ग में रोबोट ने इंदिरा मार्केट के 100 साल पुराने कुएं को किया एकदम साफ, गंदगी से पट चुका था कुंआ, पानी का PH लेवर भी बढ़ा ; कई कुंआ तालाबों की होगी सफाई

दुर्ग : छत्तीसगढ़ के दुर्ग को कुंए का शहर भी कहा जाता है. इसके पीछे की वजह ये है कि...

Special News7 days ago

कौशल्या मातृत्व योजना : द्वितीय संतान बालिका होने पर छत्तीसगढ़ सरकार दे रही 5 हजार रूपए की सहायता ; ऐसे करें आवेदन

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा द्वितीय संतान बालिका के जन्म पर सहायता प्रदान करने के लिए कौशल्या मातृत्व योजना...

Special News1 week ago

CG : भेंट-मुलाकात के 7वें दिन लुंड्रा विधानसभा पहुंचे CM भूपेश ; धौरपुर में SDM कार्यालय और कॉलेज, बच्चों की पूरी की इच्छा ; देखिए झलकियां और घोषणाएं

सरगुजा, रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज कल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत प्रदेशव्यापी दौरे पर हैं। बलरामपुर...

Advertisement
Advertisement

Trending