Friday, February 23, 2024

Shani Jayanti 2023: शनि जयंती पर राशि अनुसार उपाय कर शनि देव को करें प्रसन्न, जानें 12 राशियों के उपाय

शनि जयंती के दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आप अपनी राशि अनुसार करें उपाय. आइये जानते हैं 12 राशियों के उपाय के बारे में. इन मंत्रों के जाप से शनि देव होंगे प्रसन्न.

Shani Jayanti 2023: ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है. इस साल ये पर्व 19 मई 2023 के दिन पड़ रहा है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन शनिदेव की पूजा-अर्चना करने से सभी जातकों का कल्याण होता है. शनि जयंती के दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए अपनी राशि अनुसार करें ये उपाय. आइये जानते है सभी 12 राशियों के उपाय के बारे में.

मेष राशि (Aries)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ खां खीं खूं सःमन्दाय स्वाहाः” मंत्र की एक माला जाप करें. और काले-तिल एवं तेल का दान करें.

वृषभ राशि (Tauras)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ ऐं हृं श्रीं शनैश्चराय नमः” मंत्र 21 मिनट तक जाप करें. और काले व नीले कंबलों का दान करें.

मिथुन राशि (Gemini)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ शं शनैश्चराय नमः” मंत्र की तीन माला जाप करें. और गरीब व्यक्ति को काले कपड़े का दान करें.

कर्क राशि (Cancer)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ मन्दचेष्टाय नमः” मंत्र 11 मिनट तक जाप करें. और तेल, तिल, उड़द का दान करें.

सिंह राशि (Leo)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ वरेण्याय नमः” मंत्र की एक माला का जाप करें. और अपनी श्रद्धानुसार काले गुलाब जामुन का शनि महाराज को भोग लगाकर गरीब व्यक्तियों में बांट दें.

कन्या राशि (Virgo)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ छाया-पुत्राय नमः” मंत्र की 3 माला का जाप करें और किसी गरीब व्यक्तियों को जूते या चप्पल का दान करें.

तुला राशि (Libra)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ शर्वाय नमः” मंत्र 21 मिनट तक जाप करें. और किसी गरीब व्यक्ति को काले-वस्त्र और तेल का दान करें.

वश्चिक राशि (Scorpio)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ सर्वेशाय नमः” मंत्र की एक माला का जाप करें और लोहे का दान करें.

धनु राशि (Sagittarius)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ सर्वाभीष्ट-प्रदायिने नमः” मंत्र 21 मिनट तक जाप करें और काले छाते का दान करें.

मकर राशि (Capricorn)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः” मंत्र की एक माला का जाप करें और गाय का दान करें, यदि गाय का दान नहीं कर सकते तो चांदी की बनी छोटी गाय का दान करें.

कुंभ राशि (Aquarius)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ सुन्दराय नमः” मंत्र की एक माला का जाप करें और अपनी श्रद्धानुसार किसी जरूरतमंद व्यक्ति को स्वर्ण का दान करें.

मीन राशि (Pisces)
शनि जयंती पर आप प्रातः काल स्नानादि से निवृत होकर शनि महाराज का ध्यान करते हुए “ऊँ सौम्याय नमः” मंत्र की तीन माला का जाप करें. और काली वस्तुओं का दान करें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Country News Today .com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

# Shani Jayanti # Shani Dev # Shani Jayanti 2023

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang