Tuesday, April 16, 2024

शिमला : बाहरी राज्यों की गाड़ियों पर ग्रीन फीस लगाने की तैयारी,हर साल करीब 12 करोड़ रुपये की आय

शिमला 24 जनवरी 2023:  पहाड़ों की रानी शिमला आने वाले पर्यटकों को अब मनाली की तर्ज पर ग्रीन फीस देनी होगी। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। अप्रैल के बाद ग्रीन फीस की वसूली शुरू हो सकती है। राज्य सरकार से निर्देश के बाद नगर निगम शिमला ने आमदनी बढ़ाने के लिए कई प्रस्ताव तैयार किए हैं। एक प्रस्ताव ग्रीन फीस का तैयार किया जाना है। बस, ट्रक के 300, कार के 200 और दोपहिया वाहन के लिए 50 रुपये ग्रीन फीस लेने की तैयारी है। हाल ही में मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू और शहरी विधायक हरीश जनारथा के साथ नगर निगम के अधिकारियों की बैठक में ग्रीन फीस पर चर्चा हो चुकी है।

राज्य सरकार से हरी झंडी मिली तो नगर निगम को हर साल करीब 12 करोड़ रुपये की आय होगी। नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त बीआर शर्मा ने माना कि बैठक में ग्रीन फीस को लेकर चर्चा हुई है। उल्लेखनीय है कि प्रस्ताव सरकार को भेजने से पहले नगर निगम फीस वसूली का पुख्ता इंतजाम करने पर मंथन कर रहा है। शिमला शहर में साल 2014 में भी ग्रीन फीस लेने की व्यवस्था शुरू की थी। फीस लेने के लिए तारादेवी के पास बैरियर लगाया गया था। हालांकि, यहां लगने वाले जाम और बैरियर के विवाद के चलते कुछ महीने बाद ही फीस वसूली बंद करनी पड़ी थी।

साल 2016 से नगर निगम लगातार फीस वसूली का प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेज चुका है लेकिन इसे मंजूरी नहीं मिली। पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में तीन बार यह प्रस्ताव भेजा गया लेकिन फाइल वित्त विभाग से आगे नहीं बढ़ पाई थी। हाल ही में मुख्यमंत्री सुक्खू और विधायक हरीश जनारथा के साथ हुई बैठक में निगम अधिकारियों ने शहर में नए काम के लिए पैसा न होने का मामला उठाया था। इस पर निगम को खुद अपने आय के स्रोत बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang