Tuesday, March 5, 2024

खुदाई में निकला शिवलिंग:पूजा-पाठ के लिए जुट रहे ग्रामीण

बालोद जिले के डौंडीलोहारा ब्लॉक के ग्राम मुड़खुसरा में निर्माण कार्य के दौरान खुदाई में एक शिवलिंग मिलने के बाद से यहां श्रद्धालुओं का तांता लग रहा है। लोग यहां आ रहे हैं और शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी प्रशासन द्वारा नहीं दी गई है कि शिवलिंग कितना पुराना है या किस काल का है।

प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि शिवलिंग की उम्र की जांच के लिए उसे पुरातत्वविदों के पास भेजा जाएगा। बता दें कि मुड़खुसरा गांव में खुदाई के दौरान मजदूरों का फावड़ा किसी कठोर चीज से टकराया। उन्होंने खुदाई में ढिलाई बरतते हुए ठीक से वहां से मिट्टी हटाई, तो वहां से एक छोटा सा शिवलिंग निकला। ये बात सामने आते ही लोग वहां पहुंच गए और शिवलिंग की पूजा की।

पुराना मंदिर तो नहीं होगी जांच

फिलहाल पुराने कैलेंडर और नक्शे निकालकर इस बात की जांच की जा रही है कि किसी जमाने में यहां पर कोई मंदिर तो नहीं था। प्रशासन इस बात की जांच में भी जुटा है कि आखिर यह शिवलिंग इतनी गहराई तक कैसे पहुंचा।

ग्रामीणों की लगी भीड़

खुदाई के दौरान शिवलिंग मिलने के बाद मुडखुसरा गांव के आसपास दर्जन भर गांवों के लोगों की भीड़ यहां लग रही है। दूर-दूर से लोग नारियल, अगरबत्ती और पूजा सामग्री लेकर यहां पहुंच रहे हैं। गांव में अभी से ही मंदिर निर्माण की बातें शुरू हो गई हैं। आसपास के ग्रामीणों ने बताया कि यदि इस जगह पर शिवलिंग निकला है, तो यह जरूर कोई चमत्कार है, ये भगवान शिव की लीला है, इसलिए हम इस जगह पर मंदिर निर्माण करने के लिए पहल जरूर करेंगे।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang