Thursday, February 2, 2023

रायपुर में दुकानदार ने खुद पर डाला पेट्रोल, रायपुर नगर निगम की कार्रवाई से था नाराज

रायपुर के एक दुकानदार ने खुद पर पेट्रोल डाल लिया। खुद को आग लगाने ही वाला था कि मौके पर मौजूद उसके कर्मचारियों ने उसे रोका। पुलिस ने भी कारोबारी को संभाला। कारोबारी यहां नहीं रुका उसने केरोसिन पी लिया और जान देने की कोशिश की। ये सब इस वजह से क्योंकि वो बार-बार अपनी दुकान पर हो रही निगम की कार्रवाई से परेशान था।

दरअसल मंगलवार को शहर के बहुत से इलाकों में निगम का अतिक्रमण हटाओ दस्ता घूम रहा था। VIP रोड के ग्वाला स्वीट्स भी निगम के अफसर पहुंचे। पार्किंग की बात को लेकर निगम के अफसरों ने कारोबारी को फटकार लगाई, दुकान सील करने लगे। इस पर दुकानदार विनय भार्गव ने कहा- मैंने पार्किंग की व्यवस्था ठीक रखने के लिए गार्ड रखे हैं। बार-बार मुझे जानबूझकर परेशान किया जा रहा है क्योंकि मेरी दुकान चलती है।

कारोबारी विनय के केरोसिन पी लेने की वजह से पुलिस ने उसे वहां से हटाया और फौरन उसे जिला अस्पताल ले जाया गया जहां उसका इलाज जारी है। कारोबारी ने लिखित शिकायत में कहा है कि बार-बार नगर निगम की तरफ से की जा रही कार्रवाई की वजह से वो परेशान है आगे यदि उसे परेशान किया गया तो आत्मदाह करेगा।

सदर बाजार में क्यों नहीं देते नोटिस
VIP रोड की दुकानों के पास मंगलवार को जब ये विवाद बढ़ा तो भाजपा के नेता गौरीशंकर श्रीवास मौके पर पहुंचे। श्रीवास ने कहा कि पार्किंग का बहाना कर कारोबारियों को तंग किया जा रहा है। सदर बाजार में भी कोई पार्किंग की व्यवस्था नहीं है, वहां तो कभी नोटिस नहीं दिया जाता वहां निगम कार्रवाई क्यों नहीं करता। गरीब ठेले खोमचे वालों और दुकानदारों पर ही इनकी नियमावली लागू होती है।

7 दुकानें सील
निगम कारोबारियों के विरोध के बाद भी नहीं रुका। VIP रोड़ स्थित 7 दुकानों को सील किए जाने की खबर है। अवैध कब्जा, पार्किंग, बिना अनुमति के दुकान लगाने जैसे मामलों में कार्रवाई की गई है। मंगलवार को ही तेलीबांधा और BTI ग्राउंड के ठेलों को हटाने का एक्शन किया गया, यहां भी निगम को भारी विरोध झेलना पड़ा है।

दुकानदार ने मुख्यमंत्री से की शिकायत

इस मामले में दुकानदार ने मुख्यमंत्री भू्पेश बघेल से भी शिकायत की है। विनय भार्गव का कहना है कि मेरी ख्याति मिलने की वजह से कुछ लोग मुझे बदनाम करने के लिए ऐसा कर रहे हैं। जानबूझकर प्रताड़ित किया जा रहा है। उसका कहना था कि निगम यहां से बड़ी-बड़ी गाड़ियों को रोके, मगर निगम ऐसा नहीं कर रहा और मुझ पर पार्किंग को लेकर आरोप लगाए जा चुके हैं। जबकि मैंने खुद ही यहां से बड़ी-बड़ी गाड़ियों की आवाजाही रोकने की मांग की थी।

निगम की तानाशाही से कारोबारी जहर पीने मजबूर

वहीं इस मसले पर रायपुर नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे ने कहा है कि नगर निगम की तानाशाही से त्रस्त कारोबारी जहर पीने मजबूर हैं। राजधानी की जनता तथा छोटे छोटे कारोबारी बुरी तरह प्रताड़ित हैं। अवैध कब्जेदारी का धंधा चलवाया जा रहा है और दूसरी तरफ कुछ लोगों को टारगेट कर ऐसा जुल्म ढाया जा रहा है कि वे जान देने के लिए विवश हो रहे हैं। यह कैसा दोहरा मापदंड है।

BTI ग्राउंड के पास भी हुआ बवाल

मंगलवार को निगम का अमला BTI ग्राउंड के पास लगने वाले ठेलों को हटाने भी पहुंचा। यहां दुकानदारों ने सड़क पर बैठकर बवाल कर दिया। सारा ट्रैफिक रोक दिया। दुकानदारों ने कहा कि हमें ठेला लगाने के लिए जगह दिए बिना हमारे ठेले जब्त किए जा रहे हैं। निगम ने इस सड़क पर ट्रैफिक की समस्या पैदा हाेने की वजह से यहां कार्रवाई करना तय किया है। दुकानदारों और निगम कर्मियों के बीच यहां भी विवाद जारी है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang