Thursday, February 2, 2023

बैक टू बैक 2 पश्चिम विक्षोभ के असर से हिमाचल-कश्मीर में बर्फबारी का Alert, कई राज्यों में दिखेगा सर्दी का असर

बैक टू बैक दो पश्चिम विक्षोभ के असर से उत्तर भारत सहित तमाम राज्यों में जबर्दस्त सर्दी पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है। स्काई वेदर के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ(western disturbance) अफगानिस्तान के पश्चिमी भाग और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

यह पश्चिमी हिमालय की ओर जाएगा। एक और पश्चिमी विक्षोभ 10 जनवरी से पश्चिमी हिमालय तक पहुंचेगा। इसके प्रभाव से हिमालयीन क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। कई राज्यों में घने कोहरे का भी अलर्ट है।ऐसा रहने वाला है मौसम: मौसम विभाग के अनुसार आजकल में पंजाब से बिहार, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गंगा के मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर बहुत घना कोहरा और कई स्थानों पर घना कोहरा संभव है।

उत्तर और पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों में मध्यम कोहरा संभव है। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति संभव है। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति जारी रह सकती है।

तस्वीर-6 जनवरी को कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच माघ मेले के पौष पूर्णिमा स्नान के अवसर पर संगम में पवित्र डुबकी लगाने के बाद श्रद्धालु नावों से लौटते हुए

गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात संभव है। 8 जनवरी से इन राज्यों में बारिश की तीव्रता और फैलाव बढ़ेगा और हिमाचल प्रदेश में भी हिमपात होगा। तेलंगाना तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश संभव है।

पिछले दिन ऐसा रहा मौसम: मौसम विभाग और स्काईवेदर के अनुसार, पिछले दिन विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई। हरियाणा के कई हिस्सों, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा। उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रही। पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर से लेकर भीषण शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश में शीत लहर की स्थिति रही।

हिमाचल का हाल: शनिवार से उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फ के फाहे गिरने की बात कही गई है, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार 10 से 12 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। सबसे कम तापमान केलांग में -9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कश्मीर का मौसम: दो बैक-टू-बैक पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) शनिवार शाम से जम्मू-कश्मीर को प्रभावित करेंगे और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बर्फबारी होगी। इससे नेशनल हाइवे पर ट्रैफिक बाधित हो सकता है। 7 जनवरी की रात के दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी और जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी और हल्की बारिश की संभावना है। 8 और 9 जनवरी के दौरान मध्य और उच्च क्षेत्रों में मध्यम हिमपात हो सकता है। 9 जनवरी की दोपहर से 11 जनवरी की दोपहर तक, कश्मीर के अलग-अलग ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना के साथ बादल छाए रहने की संभावना है।

11 जनवरी की दोपहर से 13 जनवरी की दोपहर तक दूसरे डब्ल्यूडी के प्रभाव में जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना के साथ मौसम में बादल छाए रहने और 12-13 जनवरी के दौरान मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang