Monday, January 30, 2023

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को मिला मार्गदर्शन

कवर्धा, 17 जनवरी 2023 : कबीरधाम जिले के शासकीय हाई, हायर सेकेंडरी स्कूलों के विद्यार्थी जो छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल हाई, हायर सेकेंडरी प्रमाण पत्र परीक्षा 2023 में प्रविष्ट होंगे तथा राज्य के मेरिट सूची में स्थान अर्जित करने की संभावना है ऐसे मेधावी विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय प्रावीण्यता उन्नयन, परामर्श, समाधान एवं अभिप्रेरण सत्र का आयोजन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल कवर्धा के सभागार में किया गया।

एक दिवसीय प्रावीण्यता उन्नयन, परामर्श, समाधान एवं अभिप्रेरण सत्र के अवसर पर कलेक्टर जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह और वन मंडलाधिकारी चूड़ामणि सिंह ने मां सरस्वती और छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र में माल्यार्पण कर शुभारंभ किया। इस दौरान कलेक्टर महोबे ने विद्यार्थियों द्वारा बनाएं मॉडल का भी अवलोकन किया।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने मेधावी विद्यार्थी जो मेहनत करके आए है उनको बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कलेक्टर महोबे मेधावी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता के लिए परिश्रम बहुत जरूरी है और अपने लक्ष्य को पूरा करना है। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को बताया कि हमारे जो शिक्षक, एक्सपर्ट है इनसे अच्छा पढ़ाने वाला, गाईड करने वाला आपको कहीं नहीं मिलेगा, शिक्षकों के मार्गदर्शन को पूरी तरह से आत्मसाद करें। उन्होंने अपने छात्र जीवन काल में परीक्षाओं की तैयारी का स्मरण करते हुए पूरी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आपका आत्मविश्वास होना चाहिए, कि जो मैं पढ़ा हूं वहीं आएगा। कलेक्टर महोबे ने मेधावी विद्यार्थियों को बताया कि लिखकर देखने की आदत बनाना बहुत आवश्यक है इसके साथ ही स्वच्छ रायटिंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को रेगुलर क्लास उपस्थित रहने और नोट्स बनाने कहा, नोट्स आगे भी काम आता है। उन्होंने कहा कि ग्रुप डिशक्शन बहुत जरूरी है, इससे कमजोरी पकड़ में आती है। इसके साथ ही कलेक्टर ने अपने मेहनत और अनुभव को विद्यार्थियों से साझा किया।

पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह ने मेधावी विद्यार्थियों से अपने कड़ी मेहनत, परिश्रम और अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा कि टास्क कितना भी कठिन हो मेहनत का काई तोड़ नहीं है। उत्साह और कठोर परिश्रम के द्वारा आप किसी भी लक्ष्य का प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से इंटरनेट का सही उपयोग करने कहा। पुलिस अधीक्षक ने ठगी से बचने, फर्जी कॉल से दूर रहने कहा।

वन मंडलाधिकारी चूड़ामणि सिंह मेधावी विद्यार्थियों को बताया कि असफल होने पर निराश नहीं होना है, पुनः प्रयास करना है। उन्होंने कहा कि कम प्रतिशत आए तो ध्यान नहीं देना है, मेहतन कर अपने कान्सेप्ट पर ध्यान देकर पढ़ाई करना है। उन्होंने बताया कि स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है।

जिला शिक्षा अधिकारी एमके गुप्ता ने बताया कि यह उत्प्रेरण कार्य जिले के विभिन्न स्कूलों के विषय विशेषज्ञों द्वारा जिले के सफल व्यक्ति की गरिमामयी में संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि कक्षा 10 वीं एवं 12वीं के 60-60 प्रतिभावान विद्यार्थियों का चयन उपरांत विषयवार एवं संकायवार परीक्षा उपयोगी टीप्स एंड ट्रिक सेशन संचालित किया गया। इस अवसर पर सहायक संचालक यू आर चंद्राकर, सतीश यदु, अवधेश नंदन श्रीवासस्तव सहित जिले के विषय विशेषज्ञ उपस्थित थे।

जिले के विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को किया गया अभिप्रेरित

जिले के शासकीय हाई व हायर सेकेडरी विद्यालयों से गूगल फार्म के माध्यम से कक्षा 10 वी एवं 12 वी के प्रतिभावान विद्यार्थियों की प्रविष्टियां आमंत्रित कर 355 प्राप्त प्रविष्टियों से मेरिट क्रम 26 तक चयन उपरांत कक्षा 10 वी के 61 एवं 12 वी के 60 कुल 121 मेधावी विद्यार्थियों को विषयवार एवं संकायवार परीक्षा उपयोगी टीप्स एंड ट्रिक सेशन संचालित किया गया।

जिला मुख्यालय कबीरधाम में आज प्रातः 09 से सायं 05.15 बजे तक स्वामी आत्मानंद गवर्नमेंट इंग्लिश मिडियम स्कूल कवर्धा में यह उत्प्रेरण कार्य जिले के विभिन्न विद्यालयों के विषय विशेषज्ञों द्वारा जिले के सफल व्यक्तित्व की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। जिला कार्यालय से जिला शिक्षा अधिकारी एम्.के.गुप्ता, सहायक संचालक यू. आर. चंद्राकर एवं सतीश कुमार यदु एम्.आई.एस., प्रशासक द्वारा प्रथम सत्र में मार्गदर्शन दिया गया।

द्वितीय सत्र से जिले के शासकीय विद्यालयों में पदस्थ विषय विशेषज्ञों विषय विशेषज्ञों अंग्रेजी के व्याख्याता प्रमोद शुक्ला, संजय कैवर्त, हिंदी के व्याख्याता, डी.एस.क्षत्रिय, लक्ष्मण मिरी, संस्कृत अमित मिश्रा व्याख्याता, वाणिज्य नीलम यदु, व्याख्याता अरुणाभ झा विज्ञान, समा. विज्ञान एवं कला के लिए व्याख्याता मुनव्वर बेग, रोहित बिसेन, कला, अशोक गुप्ता भौतिक शास्त्र, संजू मिश्रा रसायन शास्त्र, रोहित जायसवाल गणित। दो सत्रों के आयोजन के मध्य प्रेरणास्पद विडिओ क्लिप्स से विद्यार्थियों को अभिप्रेरित किया गया।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang