Sunday, February 5, 2023

द ग्रेट इंडिया स्कूल में मनाई गई सुभाष चंद्र बोस की जयंती, राज्यपाल ने नेताजी की प्रतिमा का किया अनावरण

रायपुर. छत्तीसगढ़ की महामहिम राज्यपाल अनुसुइया उइके ने आज ‘द ग्रेट इंडिया स्कूल’ में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आदमक़द प्रतिमा का अनावरण किया. राज्यपाल ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को बताया कि नेता जी के इस विचार को कि “जीवन में चरित्र सबसे ऊंचा होना चाहिए” हमे हमेशा याद रखना चाहिए.

‘द ग्रेट इंडिया स्कूल’ में शहीदों की डेढ़ सौ चित्रों कि शहीद गैलरी को देखकर उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के लिए सबसे प्रथम राष्ट्र है और राष्ट्रीयता की शिक्षा विद्यालय के द्वारा सभी छात्रों को दी जा रही है. वहीं स्काउट गाइड के छात्रों को देखकर उन्होंने अपने स्कूल के दिनों को याद किया कि किस प्रकार से वे भी “एनएसएस” में भाग लेकर स्वयं सफाई के कार्य अपने हाथों से किया करती थी और कहा कि कोई भी कार्य छोटा बड़ा नहीं होता है.

उन्होने कहा कि स्काउट गाइड, एनसीसी जैसी संस्थाओं मे काम करना अपने आप मे अनुभव होता है और बच्चों को समाज के करीब लाता है. छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने आगे कहा कि जीवन में क्या बनना है और क्या करना है जब तक नहीं सोचेंगे तब तक लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है. डिग्रियां के साथ अच्छा व्यवहार और संस्कार भी आपके मन में होना चाहिए. उनके उद्बोधन ने सभी के हृदय में स्थान बना लिया.

इस आयोजन के उपलक्ष्य में संस्था के संस्थापक आचार्य सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने द ग्रेट इंडिया एवं होली हार्ट्स स्कूल के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के अंशदान से एकत्रित रुपए 3,51,000/- (तीन लाख इंकावन हज़ार) का चेक आर्मी वेल्फेयर के नाम से महामहिम के हाथों सौंपा, संस्थापक महोदाय ने कहा कि नेता ने हमें राष्ट्र धर्म सिखाया और यही हम अपने बच्चों को सिखाने के लिए प्रयासरत हैं.

इस अवसर पर इन्दिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल, शिक्षाविद जवाहर सूरीसेट्टी, मुकेश शाह, राजीव गुप्ता, आरपी सिंह, कल्पना तिवारी, नीपा चौहान, राजेश अग्रवाल, सिद्धार्थ सिंह और संस्था के चेयरमैन आचार्य सुरेंद्र प्रताप सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे. अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang