Wednesday, April 17, 2024

Summer Tips: गर्मियों में बीमारियों का नहीं होगा अटैक, बस सुबह खाली पेट कर लें ये एक काम

Garlic Benefits In Summers: दाल और सब्जी में लहसुन का तड़का देने से उसका स्वाद चार गुना बढ़ जाता है. किसी भी खाने को टेस्टी बनाने में इसका हल्का फ्लेवर ही काफी है.

लेकिन क्या आप जानते है कि लहसुन सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढाता है बल्कि आपके सेहत का भी ख्याल रखता है. इसकी महज़ दो कलियां हमारे शरीर को कई बीमारियों के अटैक से बचा सकती हैं. अगर आप इसकी दो कलियों का खाली पेट सेवन करते है तो यह हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. आयुर्वेद में लहसुन को गुणों की खान बताया गया है. उसके अनुसार इसके सेवन से आप जवान बने रहेगे. साथ ही यह आपकी कई बीमारियों से बचाव भी करता है…आइये जानें…

1. भूख बढ़ाने में मददगार- अगर आपको भूख कम लगती है, तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है, जिससे आपकी भूख भी बढ़ा जाती है. कभी-कभी आपके पेट में एसिड बनने लगता है, लेकिन इसका सेवन करने से यह पेट में एसिड बनने से रोकता है.

2. दिल हेल्दी रहता है- कभी-कभी आपकी धमनी अपना लचीलापन खो देते हैं, तब लहसुन उसको लचीला बनाने में बहत मदद करता है. फ्री ऑक्सिजन रैडिकल्स से हृदय की रक्षा करने में भी मदद करते हैं. सल्फर यौगिक रक्त-कोशिकाओं को बंद होने से बचाता है.

3. पेट संबंधी समस्या को करे दूर- लहसुन पेट संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है. साथ ही इसका सेवन करने से आपके पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ कर देता है.

4. दांत दर्द में आराम- अगर आपके दांतों में दर्द और तकलीफ रहती है तो लहसुन की एक काली ही आपने असर दिखा सकती है. लहसुन में एन्टीबैक्टिरीअल और दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं जो दांत के दर्द से राहत दिलाता है. इसके लिए इसकी एक कली पीसकर दांत के दर्द के जगह पर लगा दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang