Monday, January 30, 2023

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट 11 विमानों की एकसाथ होगी पार्किंग,बनेंगे चार नए पार्किंग बेस

रायपुर 11 जनवरी 2023:  स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में वर्तमान में घरेलू एयर कार्गों हैं। अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गों को लेकर एयरपोर्ट परिक्षेत्र में अलग से जमीन आरक्षित की गई है।माना में अब एकसाथ 11 विमान खड़े हो सकेंगे। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया से चार अलग से पार्किंग-बेस के निर्माण की अनुमति मिल गई है। इसकी लागत करीब 15 करोड़ होगी। वर्तमान में माना एयरपोर्ट के पार्किंग एरिया में सात विमानों के एकसाथ खड़े होने की सुविधा है।एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में माना एयरपोर्ट से हर हफ्ते 45 हजार से अधिक यात्री सफर कर रहे हैं। कारोबारी सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ से बड़ी संख्या में वनौषधि और जैविक उत्पादों का निर्यात विदेशों में किया जाता है, जो कि मेट्रो सिटी के जरिए भेजा जाता है।

माना एयरपोर्ट के 3250 मीटर रन-वे विस्तारीकरण के बाद सेक्योरिटी वेटिंग के लिए नईदिल्ली मुख्यालय को रिपोर्ट दी जा चुकी है। हालांकि नईदिल्ली मुख्यालय से सेक्योरिटी वेटिंग अभी लंबित है। एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि जून-2023 तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की दिशा में सकारात्मक निर्णय आने की उम्मीद है। इसके लिए सबसे पहले रन-वे पर अंतराष्ट्रीय उड़ानों की लैडिंग-टेकआफ की अनुमति जरूरी है। माना एयरपोर्ट में नया रन-वे तैयार है। रन-वे के आसपास बाउंड्रीवाल की जा चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि बाउंड्रीवाल को लेकर विवाद खत्म हो चुका है।

एयरपोर्ट में अलग से चार पार्किंग-बेस का निर्माण किया जा रहा है। इस तरह माना एयरपोर्ट में कुल 11 पार्किंग-बेस होंगे। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर अभी कवायद जारी है। माना एयरपोर्ट में अंतरराष्ट्रीय स्तर के एटीसी टावर का निर्माण हो चुका है। कस्टम विभाग से सुविधाओं को लेकर जानकारी मांगी गई है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang