Connect with us

Festival & Fastings

तिजहारिन माता-बहनों का मायका बना सीएम हाउस, पारंपरिक छत्तीसगढ़िया अंदाज में मना रहे उत्सव ; बड़ी संख्या में महिला पत्रकार भी हुईं शामिल

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ के पारंपरिक तीजा पोरा त्यौहार की शुरुआत हो चुकी है। यह त्योहार लगातार तीन दिनों तक चलेगा। बहन-बेटियां तीजा का त्यौहार मनाने के लिए अपने मायके का रुख कर रही हैं। माता, बहनों-बेटियों के स्वागत के लिए आज मुख्यमंत्री निवास में भी आकर्षक साज-सज्जा की गई है। पूरे प्रदेश से माताएं बहनें तीजा का उत्सव मनाने के लिए मुख्यमंत्री निवास में एकत्र हो रही हैं। आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का घर तिजहारिनों का मायका बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तीज त्यौहार छत्तीसगढ़ की पहचान है। हम मिलजुलकर मनाते हैं, मुख्यमंत्री निवास में हर वर्ष आयोजन करते है। हमने हरेली, तीजा त्यौहार में शासकीय अवकाश दिया है। आज भगवान शिव नदिया बैला की पूजा की ओर अच्छे फसल की कामना की।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

तीज त्योहार के मौके पर मायके आने वाली बहन-बेटियों के चेहरे पर खुशी और संतोष की जो मुस्कान नजर आती है, वही मुस्कान यहां हर महिला के चेहरे पर नजर आ रही है।

साज-सज्जा में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की झलक

तीजा-पोरा तिहार के लिए पूरे मुख्यमंत्री निवास की पारम्परिक रूप में भव्य सजावट की गई है। मुख्य मंडप में प्रवेश के तीन द्वार बनाए गए हैं। मुख्य द्वार को पोरा पर्व के प्रतीक पारंपरिक नांदिया बैला से सजाया गया है। मुख्य द्वार के सामने पारम्परिक झूले-रईचुली, बैलगाड़ी, बस्तर जनजातीय आर्ट और छत्तीसगढ़ी जन-जीवन से जुड़े चित्रों का प्रदर्शन किया गया है। मध्य द्वार को पोरा पर्व से जुड़े पारम्परिक बर्तनों से बनाया गया है। मध्य और तीसरे द्वार के बीच की गैलरी को रंग-बिरंगे मटकों और रंगीन टोकनी के द्वारा आकर्षक कलेवर दिया गया है। तीसरे द्वार की सजावट पर सरगुजा अंचल की संस्कृति की छाप है।

ग्रामीण परिवेश की झलक और खूबसूरत सेल्फी जोन

मुख्य मंडल के पूर्वी हिस्से में छत्तीसगढ़ी ग्रामीण परिवेश को दर्शाते एक मिट्टी का घर बना है। इसकी साज-सज्जा में पोरा से जुड़े विभिन्न प्रतीकों का इस्तेमाल किया गया है। घर के द्वार पर तुलसी चौरा और नन्दी बनाए गए हैं। यहां ग्रामीण जीवन मे उपयोग में आने वाले बर्तन व अन्य वस्तुओं जैसे पोरा, कढ़ाही, सुराही, बेलन-चौकी, ढकना, बाल्टी, चूल्हा आदि के मिट्टी के छोटे प्रतीकों सहित लकड़ी के नागर, बैलगाड़ी का चक्का और झाड़ू रखे हैं। इस घर की खिड़की में भी सेल्फी ज़ोन बनाया गया है। घर के बगल में मंदिर बना है जहां रखे शिवलिंग की मुख्यमंत्री सहित वहां मौजूद महिलाओं ने पूजा-अर्चना की।

हाथों में मेहंदी, पैर में माहुर और चेहरे पर मुस्कान

मुख्यमंत्री निवास में माताओं बहनों ने यहां हाथों में मेहंदी सजाई और पैर में माहूर लगाया। यह माना जाता है जब बेटी अपने मायके आती है तो वह कुछ इसी तरह साज श्रृंगार कर तीजा के त्यौहार में शामिल होती है। इस दौरान उनके चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान खिली नजर आ रही थी जो इस पूरे माहौल को और भी खूबसूरत बना रही थी।

भगवान शिव और नंदी बैल की पूजा

त्यौहार के लिए मुख्यमंत्री निवास को तिजहारिन महिलाओं का मायका बना दिया गया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनकी पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल ने महिला सांसदों-विधायकों और पूरे प्रदेश से आई माताओं बहनों के साथ भगवान शिव, नंदी बैल और चुकिया-पोरा की पूजा की और प्रदेश की खुशहाली के लिए कामना की।

फुगड़ी-कबड्डी और जलेबी दौड़ का उत्साह

तीजा-पोरा तिहार के मंडप में महिलाओं के बीच फुगड़ी जैसी प्रतियोगिताएं भी हुईं। इसमें महिलाओं के कई समूहों ने हिस्सा लिया। चम्मच दौड़, जलेबी दौड़, बोरा दौड़ की प्रतियोगिताओं ने प्रतिभागियों के साथ दर्शकों को भी खूब हंसाया।

बड़ी संख्या में महिला पत्रकार भी हुईं शामिल

मुख्यमंत्री निवास में आज आयोजित तीजा- पोरा उत्सव में बड़ी संख्या में प्रदेश की महिला पत्रकार भी शामिल हुईं। महिला पत्रकारों ने इस मौके पर उत्सव का आनंद लिया और कार्यक्रम की सराहना की।

महिला पत्रकारों ने कहा कि वास्तव में मुख्यमंत्री निवास का माहौल आज ऐसा प्रतीत हो रहा है, जैसे राज्य भर की बहुत सारी बहन- बेटियां अपने मायके में पधारी हों। उत्सव के दौरान महिलाओं के लिए दी गई व्यवस्थाओं की महिला पत्रकारों में सराहना की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ी संस्कृति और रीति रिवाज के अनुरूप यहां सारी तैयारियां की गई हैं। तीजा उपवास के पहले दिन खाया जाने वाला कड़ू भात की भी व्यवस्था आयोजन के दौरान की गई थी।

रचना नितेश, अंकिता शर्मा, मोनिका दुबे, दामिनी बंजारे, खुशबू ठाकरे, निधि ठाकुर, निधि प्रसाद, रजनी ठाकुर, आकांशा तिवारी, आकांक्षा दुबे, अम्बिका मिश्र, तज़ीन नाज़, निशा द्विवेदी, रचना नितेश, अमृता शर्मा, रजनी पांडे, मोनिका, नेहा श्रीवास्तव, नेहा केसरवानी, शिवानी बर्मन कोमल धनेसर, दामिनी बंजारे, खुशबू ठाकरे सहित निधि सहित अन्य महिला पत्रकारों ने इस कार्यक्रम में शामिल होकर उत्सव की शोभा बढ़ाई।

Share This Now :

Festival & Fastings

तीज-पोला त्यौहार : महिलाओं के स्वागत के लिए तैयार है सीएम हाउस ; CM की पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल बना रहीं पकवान ; गृहमंत्री अमित शाह को आमंत्रण

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ में तीज, त्यौहारों की एक समृद्ध परम्परा है। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति के सरंक्षण और संर्वधन के लिए प्रदेश में हरेली, तीजा, माता कर्मा जयंती, छठ पूजा और विश्व आदिवासी दिवस के दिन न केवल सार्वजनिक अवकाश की शुरूआत की है, बल्कि इन लोक पर्वों के महत्व से आने वाली पीढ़ी को जोड़ने के लिए इन्हें जन सहभागिता से पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। स्थानीय त्यौहारों को जन सहभागिता के जोड़कर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ की संस्कृति का संवर्धन एवं संरक्षण करने का प्रयास किया जा रहा है।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के पारम्परिक त्यौहार पोला एवं तीज को व्यापक स्तर पर मनाने के लिए मुख्यमंत्री निवास में तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। हरेली पर्व की तरह ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रायपुर स्थित निवास पर इन दोनों पारम्परिक त्यौहारों को व्यापक स्तर पर मनाया जाएगा।

प्रदेश में इन त्योहारों में किसान अपने बैलों की पूजा करते हैं। महिलाएं तीजा का उपवास करती हैं एवं मायके जाती हैं। छत्तीसगढ़ के इन सबसे मशहूर त्योहारों में पारंपरिक पकवानों बनाए जाते है।

इसी कड़ी में रायपुर के मुख्यमंत्री निवास में भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल प्रदेश में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाला व्यंजन खुरमी बना रही है। इसे शक्कर पारे के तौर पर भी देशभर में जाना जाता है। मैदे से तैयार होने वाले कुरकुरे स्नैक्स फ्लेवर हल्के मीठे होते हैं। खुद मुख्यमंत्री ने पत्नी की किचन में काम करते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं।

हर साल श्रीमती जी को लगन से पकवान अपने हाथों से बनाते देखा : सीएम बघेल 

मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा – तीजा-पोला की तैयारी। श्रीमती जी ने ठेठरी, खुरमी और चूरमा जैसे पारंपरिक पकवान तैयार कर दिए हैं। शादी के बाद से ही मैंने उन्हें हर तीज त्योहार पर इतनी ही लगन से पकवान अपने हाथों से बनाते देखा है।

गृहमंत्री अमित शाह को तीज-पोला त्यौहार के लिए सीएम बघेल ने किया आमंत्रित

गृहमंत्री अमित शाह को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीज-पोला त्यौहार के उपलक्ष्य में छत्तीसगढ़ की समृद्ध लोक संस्कृति का अनुभव करने के लिए मुख्यमंत्री निवास में आमंत्रित किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा – कल केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह जी रायपुर में NIA कार्यालय का उद्घाटन करने आ रहे हैं। कल ही छत्तीसगढ़ में हम सब तीज-पोला का त्यौहार मनाने जा रहे हैं। मैंने श्री अमित शाह जी को छत्तीसगढ़ की समृद्ध लोक संस्कृति का अनुभव करने के लिए मुख्यमंत्री निवास में आमंत्रित किया है।

 

मुख्यमंत्री निवास में विशेष तैयारियां

पोला व तीज पर्व के लिए मुख्यमंत्री निवास में विशेष तैयारियां की गई हैं और तीज मना रही माताओं एवं बहनों की स्वागत के लिए ये पूरी तरह से तैयार है। मुख्यमंत्री निवास में छत्तीसगढ़ की परम्परा और रीति रिवाज के अनुसार साज सज्जा की गई है। मुख्यमंत्री निवास में पहले  पोला पर्व का आयोजन होगा।

इस मौके पर नंदी बैल की पूजा की जाएगी, इसी के साथ ही यहां पर तीजा महोत्सव का भी आयोजन किया जाएगा। तीजा महोत्सव के लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों से तीजहारिन माताओं एवं बहनों को मुख्यमंत्री निवास के लिए आमंत्रित किया गया है। इस अवसर पर बहनों द्वारा करूभात खाने की रस्म पूरी की जाएगी और छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेलों का आयोजन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ का पोरा तिहार मूल रूप से खेती किसानी से जुड़ा पर्व है। खेती किसानी में बैल और गौवंशी पशुओं के महत्व को देखते हुए इस दिन उनके प्रति आभार प्रकट करने की परंपरा है। छत्तीसगढ़ के गांवों में इस पर्व में बैलों को विशेष रूप से सजाया जाता है। उनकी पूजा की जाती है। इस मौके पर घरों में बच्चे मिट्टी से बने नंदी बैल और बर्तनों के खिलौनों से खेलते हैं। घरों में ठेठरी, खुरमी, गुड़चीला, गुलगुला, भजिया जैसे पकवान तैयार किए जाते हैं और उत्सव मनाया जाता है। इस पर्व के अवसर पर बैलों की दौड़ भी आयोजित की जाती है।

छत्तीसगढ़ में तीजा (हरतालिका तीज) की विशिष्ट परम्परा है, तीजहारिन महिलाएं तीजा मनाने ससुराल से मायके आती हैं। तीजा मनाने के लिए बेटियों को पिता या भाई ससुराल से लिवाकर लाते है। छत्तीसगढ़ में तीजा पर्व की इतना अधिक महत्व है कि बुजुर्ग महिलाएं भी इस खास मौके पर मायके आने के लिए उत्सुक रहती हैं। महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए तीजा पर्व के एक दिन पहले करू भात ग्रहण कर निर्जला व्रत रखती हैं। तीजा के दिन बालू से शिव लिंग बनाया जाता है, फूलों का फुलेरा बनाकर साज-सज्जा की जाती है और महिलाएं भजन-कीर्तन कर पूरी रात जागकर शिव-पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं।

Share This Now :
Continue Reading

Festival & Fastings

CG : CM बघेल ने भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना की ; कन्हैया बने छोटे बालक को हाथों से उठाया

Published

on

Share This Now :

दुर्ग : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कैम्प हाउस भिलाई-3 में परिजनों के साथ भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना की। कैम्प हाउस में जन्माष्टमी का पर्व उत्साह से मनाया गया।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कन्हैया बने छोटे से बालक अर्थव को अपने हाथों से उठा लिया और इस गोविंदा ने अपने नाना जी के सहयोग से दही की हांडी फोड़ी। अर्थव ने कन्हैया की लीला भी इस मौके पर प्रस्तुत की। इस अवसर पर गोकुल जैसा नजारा कैम्प हाउस स्थित मुख्यमंत्री निवास में दिखा।

Share This Now :
Continue Reading

Festival & Fastings

माखन चुराकर जिसने खाया, बंसी बजाकर जिसने नचाया…श्रीकृष्ण जन्‍माष्‍टमी की हार्दिक शुभकामनाएं ; शेयर करें ऐसे ही शुभकामना मैसेज

Published

on

Share This Now :

आस्था डेस्क : मथुरा समेत देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर घरों में भी लोग अपने बच्चों को श्रीकृष्ण व राधा के वेश में सजाते हैं। इस दिन पूरे दिन व्रत रखकर रात को 12 बजे कृष्ण जन्म के बाद व्रत खोला जाता है। बता दें कि भगवान श्री कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में यह त्योहार मनाया जाता है। पुराणों के मुताबिक भगवान श्री कृष्ण ने भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को अवतार लिया था। इसके बाद से इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाने लगा। इस दिन सारा वातावरण भक्तिमय हो जाता है। भगवान कृष्ण की भक्ति में सभी रम जाते हैं। आप भी जन्माष्टमी पर कृष्ण की भक्ति में हो जाएं सराबोर, शेयर करें ये भक्ति मैसेज

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

माखन की मटका, मिश्री का प्रसाद
बृज की मिट्टी की खुशबू, वंदावन का प्यार
राधा रानी और कान्हा की जोड़ी, और मीरा का प्यार
मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्यौहार

राधा का प्यारा अमर, मीरा की भक्ति निराली
माखन मिश्री का भोग और बांसुरी की तान निराली
आओ मिलकर बनाएं जन्माष्टमी ये बांके बिहारी वाली
श्रीकृष्ण जन्‍माष्‍टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

happy janmashtami Wishes 2022 in hindi

माखन चुराकर जिसने खाया ,
बंसी बजाकर जिसने नचाया ,
ख़ुशी मनाओ उनके जन्मदिन की ,
जिसने दुनिया को प्रेम का रास्ता दिखाया।
श्रीकृष्ण जन्‍माष्‍टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राजनीति18 hours ago

कांग्रेस में शामिल हुए सरपंच सहित बीजेपी के 50 कार्यकर्ता

जगदलपुर 24 सितम्बर 2022: छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर राजनीतिक दलों की गतिविधियां शुरू हैं।...

राजनीति18 hours ago

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव को कांग्रेस नेताओं ने दिया पदयात्रा में शामिल होने का न्यौता

रायपुर 24 सितम्बर 2022: पदयात्रा को लेकर छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष...

राज्य एवं शहर18 hours ago

मवेशी तस्कर के बाड़ी में 2 दर्जन गायों की मौत, भूख-प्यास से गई जान, आरोपी मौके से फरार…

मुंगेली 24 सितम्बर 2022: जिले से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. जहां जिले के पथरिया के वार्ड 14...

खेल18 hours ago

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 6 अक्टूबर से, कबड्‌डी, खो-खो, भंवरा, पिट्‌ठुल और कंचे जैसे 14 खेलों का महामुकाबला

राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों की तिथि घोषित कर दी है। ग्रामीण खेलों का यह सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा 6...

राज्य एवं शहर18 hours ago

छत्तीसगढ़ के यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में बढ़ी एडमिशन की तारीख, उच्च शिक्षा विभाग ने 30 सितंबर तक दिया मौका

रायपुर 24 सितम्बर 2022: छत्तीसगढ़ में 12वीं पास करने के बाद जो छात्र-छात्राएं अब तक किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं...

Advertisement

CONNECT WITH US :

देश-विदेश6 days ago

समाजकार्य विभाग द्वारा रक्तदानअमृत महोत्सव काआयोजन ,विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने लिया बढ़ चढ़कर हिस्सा

देश-विदेश5 days ago

Mahindra Price Hiked: महिंद्रा ने अपनी कारों की कीमतों में किया इजाफा, जानिए किस गाड़ी की कितने बढ़ गए दाम

क्राइम5 days ago

रायपुर पुलिस ने आधी रात ताबड़तोड़ दी दबिश, आनलाइन जुआ सट्टा संचालित करने वाले गिरोह का राजफाश,25 अंतरराज्‍यीय सटोरिये गिरफ्तार

राजनीति5 days ago

न्याय योजना की तीसरी किस्त दीवाली से पहले: संजारी बालोद विधानसभा में CM ने जनचौपाल में कहा- खेती अब लाभ का व्यवसाय

देश-विदेश5 days ago

अमेरिकियों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, परमाणु समझौते पर हमें गारंटी चाहिए: ईरान

Country News Today Exclusive3 weeks ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम1 month ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम1 month ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment1 month ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर1 month ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Career24 hours ago

Horoscope Today 24 September: मिथुन, सिंह, मीन राशि वालों को हो सकती है हानि, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 24 September 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: आज का राशिफल सभी राशियों के लिए विशेष है. शनिवार का...

Special News2 days ago

कार्तिक आर्यन रात में कर रहे ‘सत्य प्रेम की कथा’ की शूटिंग, शेयर किया खास पोस्ट

Kartik Aaryan Shooting Satya Prem Ki Katha: कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) का नाम हर तरफ छाया हुआ है। कार्तिक आर्यन सिनेमा...

Special News2 days ago

घुटने का दर्द होगा गायब, डाइट में शामिल करें ये एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड

Anti-Inflammatory Foods For Knee Pain – घुटने का दर्द अब एक आम समस्‍या बन चुकी है. ज्‍वाइंट्स पेन का मुख्‍य कारण...

Special News3 days ago

आंखों के नीचे हैं अगर डार्क सर्कल तो लगाए Alovera, एक हफ्ते में दूर होगी परेशानी

आजकल आंखों के नीचे काले घेरे होना आम बात हो गई है, हर कोई इस समस्या से परेशान हैं. लोग...

Special News3 days ago

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, बालों की हर समस्या का चुटकियों में होगा समाधान !

Hair Care Tips: घने और चमकदार बाल लोगों की पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं. वर्तमान समय में बिगड़ी हुई...

Advertisement
Advertisement

Trending