Saturday, April 20, 2024

तीसरी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल अम्लेश्वर में चलाया गया “एक मनखे एक रुखवा” अभियान, 1500 वृक्षारोपण हुए ; देखिए तस्वीरे

एक्स एजदुर्ग : दुर्ग जिले के अम्लेश्वर में स्तिथ तीसरी बटालियन छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल में अरविंद कुमार कुजूर आईपीएस सेनानी द्वारा एक मनखे एक रुखवा अभियान की शुरुआत की गई, जिसमें इकाई में तैनात कार्मिको के नाम से प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर वृक्षारोपण कराए जाने का लक्ष्य निर्धारित कर वृक्षारोपण कराया गया।

वाहिनी परिसर में निवासरत कार्मिकों के परिजनों व बच्चों से भी वृक्षारोपण कराया जिसमे कार्मिको के परिजन द्वारा आवासीय परिसर में व बच्चों द्वारा बाल उद्यान में वृक्षारोपण किया गया। इस कार्यक्रम में सेवानिवृत्त कार्मिको को आमंत्रित कर वाहिनी के वातावरण में अपनी महक बरकरार रखे जाने के उद्देश्य व वाहिनी में उनका महत्वता के दृष्टिगत उन कार्मिकों से भी वृक्षारोपण कराया गया। अरविंद कुमार सेनानी द्वारा बताया गया कि वृक्षारोपण प्रतिवर्ष किया जाता है लेकिन वृक्षारोपण कर व्यक्ति प्रायः उसकी देखभाल नहीं कर पाते अर्थात पौधे खराब हो जाते हैं कुछ ही विकसित होते हैं जिसके दृष्टिगत परिसर में वृक्षारोपण व्यक्तियों को वातावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से “एक व्यक्ति एक रुखवा” का कार्यक्रम रखा गया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वाहिनी क्षेत्र को पूर्ण रूप से ऑक्सीजोन में के रूप में विकसित किया जाना है एवं इकाई में कार्मिकों के नाम से एक वृक्ष का होना जिससे कि अपने कर्तव्यों के दायित्वों के साथ ही वातावरण के प्रति भी जागरूक रहे । इकाई के कंपनियों में वृक्षारोपण किए जाने हेतु निर्देश दिए गए हैं।

इस प्रकार वाहिनी में 1500 वृक्षारोपण किए गए, जिसमें फलदार वृक्ष व छायादार वृक्ष लगाए गए। इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित कार्मिकों व परिजनों को जीवन में वृक्ष की महत्वता को बतलाते हुए आग्रह किया गया कि प्रत्येक स्वयं द्वारा वृक्षारोपण किए गए पौधे को 3 माह तक नियमित देखभाल करें ताकि यह मुहिम सार्थक साबित हो।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित कर वृक्षारोपण कराया गया जिसमें ग्राम अमलेश्वर की सरपंच नंदनी पठारी व ग्राम भोथली सरपंच गौरी साहू भी सम्मिलित रहे। इस कार्यक्रम में अरविंद कुमार कुजूर सेनानी, गायत्री सिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीटीएस माना, अनामिका जैन, संजय दीवान, विजय तिर्की सहायक सेनानी, मिलमन मिंज,के.पी. जोशी, प्रेम लाल अहिरवार कंपनी कमांडर, चंद्रशेखर तिवारी सूबेदार, अशोक कुमार, नीरज पारा प्लाटून कमांडर एवं बटालियन मेजर बालेश्वर यादव सहित इकाई के अधिकारी कर्मचारी व उनके परिजन उपस्थित रहे।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang