Thursday, March 28, 2024

होली पर शनि के साथ इन ग्रहों की चाल 4 राशियों की बढ़ा सकती है मुसीबत, बचने को कर लें उपाय

Holi 2023: होली रंगों का पर्व है. इस दिन गले मिलकर एक दूसरे को बधाई देते हैं. हिंदू धर्म में होली के पर्व का विशेष महत्व है. ये रंगों का ही पर्व नहीं है. होली का अपना दर्शन है, जिसका अपना एक विशेष धार्मिक महत्व भी है. ज्योतिष गणना (Astrology) के अनुसार होली (Holi) के दिन ग्रहों की चाल कुछ राशि के जातकों के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में इन राशि (Zodiac Signs) के लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

होली कब है? (Holi Kab hai 2023)

पौराणिक मान्यता के अनुसार होलिका दहन (Holika Dahan 2023) फाल्गुन शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को किया जाता है. इसके दूसरे दिन होली (Holi 2023) का पर्व मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार (Panchang 8 March 2023) इस बार होली का पर्व 8 मार्च 2023 को मनाया जाएगा. होलिका दहन 7 मार्च 2023 को किया जाएगा.

कुंभ राशि में 30 साल बाद त्रिग्रही योग बना

होली के अवसर पर कुंभ राशि में विशेष संयोग बन रहा है, जो देश दुनिया के साथ सभी 12 राशियों को प्रभावित कर रहा है. होली के मौके पर कुंभ राशि में सूर्य, शनि और बुध ग्रह का गोचर हो रहा है. इस विशेष स्थिति का इन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ रहा है, जानें राशिफल(Horoscope in Hindi)-

मेष राशि (Aries)- राहु का प्रभाव आपकी राशि पर बना हुआ है. राहु को नशा, गलत कार्य, और तनाव-चिंता आदि के साथ-साथ अचानक होने वाली दुर्घटनाओं का भी कारक माना गया है. पाप ग्रह से आपकी राशि पीड़ित है. इसलिए इस होली के मौके पर हर प्रकार के नशे से बचें. इसके साथ ही किसी की बुराई न करें. गलत कार्यों को करने वालों से दूर बना कर रखें. नहीं तो किसी विवाद में भी पड़ सकते हैं. कोर्ट-कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं.

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें. शिव चालीसा का पाठ करें.

वृषभ राशि (Taurus)- मंगल ग्रह का गोचर आपकी राशि में हो रहा है. मंगल को ज्योतिष ग्रंथों में उग्र ग्रह बताया गया है. ये सेना, युद्ध, आदि का भी कारक है. मंगल का प्रभाव आपकी राशि पर देखने को मिल रहा है. इसलिए मंगल की अशुभता से बचने के लिए होली के दिन हर प्रकार के विवाद से बचने की जरूरत है. इस दिन जहां तक हो सके क्रोध से बचें. धारदार चीजों और अग्नि से दूरी बनाकर रखें. धन की हानि हो सकती है. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें.

उपाय- हनुमान जी की पूजा करें. छोटी बच्चियों को उपहार देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें.

तुला राशि (Libra)- तुला राशि पर पाप ग्रह केतु का प्रभाव बन रहा है. होली के दिन इस ग्रह की अशुभता को हावी नहीं होने देना है. केतु भ्रम की स्थिति पैदा कर सकता है. जिस कारण संबंध खराब होने का खतरा दिखाई दे रहा है. वाद-विवाद और अहंकार की स्थिति से बचने का प्रयास करें. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो ऐसी पोस्ट डालने से बचें जो दूसरों को ठेस पहुंचाएं. ऐसा करने से मुसीबत में भी फंस सकते हैं. खानपान पर ध्यान दें. पेट संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं.

उपाय- गणेश जी की पूजा करें. दूर्वा घास चढ़ाएं. गणेश मंत्र का जाप करें.

कुंभ राशि (Aquarius)- कुंभ राशि में होली के दिन सबसे अधिक हलचल बनी हुई है. सूर्य, शनि के साथ बुध ग्रह की युति बनी हुई है. सेहत पर ध्यान देना होगा. यदि हृदय संबंधी परेशानी है तो इसे गंभीरता से लें और डाक्टर की सलाह का कठोरता से पालन करें. धन के मामले में सावधानी बरतें. कर्ज लेने और देने की स्थिति से बचें. जीवनसाथी से विवाद की स्थिति बन सकती है. गलत संगत से दूर रहने का प्रयास करें. अनावश्यक किसी मुसीबत में फंस सकते हैं. दूसरों पर आंख बंद कर भरोसा करना परेशानी दे सकता है. शत्रुओं से सावधान रहें.

उपाय- मां दुर्गा की पूजा करें. सुहागिन स्त्रियों को सुहाग की चीजों का दान कर सकते हैं.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang