Thursday, April 18, 2024

भारत में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर? एक सप्ताह के अंदर ही देश में तीन गुना बढ़ गया संक्रमण


National Desk : देश में कोरोना के मामले बेहद खतरनाक ढंग से बढ़ रहे हैं, जगह-जगह कोरोना विस्फोट देखने को मिल रहा है। इसी बीच चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। तमाम राज्यों में नाइट कर्फ्यू समेत ढेरों सख्त पाबंदियों के बावजूद पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई है। बीते 24 घंटों में ही 33 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के नए मामले आए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस बात की प्रबल आशंका है कि तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है।

दरअसल, पिछले एक सप्ताह में देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। हर दिन लगातार मामलों में इजाफा हो रहा है। शनिवार और रविवार को देश के बड़े शहरों में कोरोना की खतरनाक रफ्तार देखी गई। साथ ही नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों ने भी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। पूरे देश की बात करें तो यहां पर ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 1525 के पार हो चुकी है। इसमें भी सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं।

आंकड़ों की बात करें तो टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि 27 दिसंबर से 2 जनवरी के दौरान लगभग 1.3 लाख ताजा मामले दर्ज किए। यह पिछले 12 सप्ताह के दौरान सबसे अधिक है। इतना ही नहीं यह देश में महामारी की शुरुआत के बाद से संक्रमणों में अब तक का सबसे तेज साप्ताहिक उछाल था। पिछली सबसे अधिक बढ़ोतरी 5 से 11 अप्रैल 2021 में दूसरी लहर के दौरान 71% दर्ज की गई थी। पिछले सप्ताह देश में कोरोना के 46,073 मामले दर्ज किए गए थे। यह मई 2020 के मध्य के बाद से सबसे कम केस थे।

इन राज्यों में बढ़े मामले: महाराष्ट्र, बिहार और दिल्ली में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में एक सप्ताह के दौरान 41,980 मामले दर्ज किए गए। यह पिछले सप्ताह में पूरे देश से दर्ज की गई गिनती के करीब था। महाराष्ट्र में इस सप्ताह की संख्या पिछले सप्ताह (8,292) की तुलना में पांच गुना अधिक थी। बिहार ने प्रतिशत के हिसाब से सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की। यहां कोरोना केस 20-26 दिसंबर के सप्ताह में 85 से बढ़कर 1,073 हो गए। यह करीब 12 गुना अधिक बढ़ोतरी थी। उधर दिल्ली ने सप्ताह में 10,769 ताजा मामलों के साथ नौ गुना वृद्धि दर्ज की, जो पिछले सात दिनों में 1,155 थी।

इसके अलावा बंगाल ने भी मामलों की दूसरी सबसे बड़ी साप्ताहिक संख्या 18,524 दर्ज की। यहां पिछले सप्ताह के 3,550 के पांच गुना से अधिक थी झारखंड की संख्या भी 326 से लगभग नौ गुना बढ़कर 2,879 हो गई। पूरे देश की बात करें तो रविवार रात तक कई राज्यों से मिले आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में 33703 मामले सामने आए हैं। यह आंकड़े शनिवार के 27 हजार 747 केस की तुलना में 21 फीसदी ज्यादा हैं। विशेषज्ञ संक्रमण में इस तेजी की वजह कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का मानना है कि चुनाव के दौरान होने वाली रैलियां कोरोना संक्रमण फैलाने में मददगार साबित हो सकती हैं, क्योंकि इनमें कोविड गाइडलाइंस का पालन आसान नहीं होता। उनका दावा है कि अप्रैल तक तीसरी लहर खत्म हो जाएगी। हिन्दुस्तान से बातचीत में अग्रवाल ने कहा कि चुनावी रैलियों में बड़ी संख्या में लोग गाइडलाइन का पालन किए बगैर पहुंचते हैं, ऐसे में संक्रमण का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसे में एहतियात बरतने की जरूरत है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang