Friday, April 19, 2024

Corona Third Wave : सावधान! कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने दी चेतावनी


सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने कहा कि भारत सहित दुनियाभर में इसके नए वैरिएंट सामने आएंगे। तमाम वैज्ञानिक इन अलग-अलग किस्‍मों का मुकाबला करने की तैयारी कर रहे हैं।


  • सरकार ने किया आगाह, कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी
  • 24 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में 15 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट
  • 18-44 साल की उम्र के 6.71 लाख लोगों को वैक्‍सीन दी गई

नई दिल्ली : कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी। इसे कोई नहीं रोक सकता है। हालांकि, यह कब आएगी और यह कैसे इफेक्ट करेगी, अभी कहना मुश्किल है। लेकिन, इसके लिए तैयार रहना होगा। सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने यह चेतावनी दी है। राघवन ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं। इन्‍होंने संक्रमण की रफ्तार बढ़ाई है। कोरोना के नए स्‍ट्रेन से निपटने के लिए वैक्‍सीन को भी अपडेट करने की जरूरत होगी।

राघवन के अनुसार, वैक्‍सीन कोरोना के मौजूदा वैरिएंट के खिलाफ कामयाब है। भारत सहित दुनियाभर में कोरोना के नए वैरिएंट सामने आएंगे। तमाम वैज्ञानिक इन अलग-अलग किस्‍मों का मुकाबला करने की तैयारी कर रहे हैं।

सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने कहा कि जिस तरह से यह वायरस बढ़ रहा है, उसे देखते हुए तीसरी लहर अपरिहार्य है। लेकिन, यह कब और किस पैमाने पर आएगी, इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 3,82,315 मामले दर्ज किए गए हैं। 12 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। 50,000 से 1,00,000 सक्रिय मामले 7 राज्यों में हैं। 17 राज्यों में 50,000 से कम सक्रिय मामले हैं।

लव अग्रवाल ने बताया कि रोजाना आधार पर कोविड के मामले करीब 2.4 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहे हैं। इस दौरान मरने वालों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है। देश में 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां 15 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। 10 राज्‍यों में 5-15 फीसदी पॉजिटिविटी रेट है। वहीं, 3 राज्‍यों में 5 फीसदी से कम पॉजिटिविटी रेट है।

अग्रवाल ने कहा कि महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, दिल्‍ली और हरियाणा में मौत के ज्‍यादा मामले देखने को मिल रहे हैं। कुछ जगहों को लेकर काफी चिंता है। बेंगलुरु में बीते हफ्ते कोरोना के करीब 1.49 लाख मामले देखने को मिले। चेन्‍नई में 38,000 मामले सामने आए। कुछ जिलों में कोविड के मामले तेजी से बढ़े हैं। इनमें कोझिकोड, एर्नाकुलम, गुरुग्राम शामिल हैं।

वैक्‍सीनेशन के लिए 1 मई से नई मुहिम शुरू हुई है। 9 राज्‍यों में इसका आगाज हुआ है। इसके तहत 18-44 साल की उम्र के 6.71 लाख लोगों को वैक्‍सीन दी गई है। महाराष्‍ट्र, केरल, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में कोरोना के करीब 1.5 लाख सक्रिय मामले हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang