Wednesday, April 17, 2024

Jio 5G और Airtel 5G का इंतजार होगा खत्म, इस दिन लॉन्च होगी सर्विस, सिर्फ कुछ घंटे हैं बाकी

भारत में जल्द ही 5G सर्विसेस लॉन्च होने वाली हैं. 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5G नेटवर्क को इंडियन मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च करेंगे. 1 अक्टूबर से शुरू हो रहा यह इवेंट 4 अक्टूबर तक चलेगा.

रिपोर्ट्स की मानें तो इस इवेंट में ही Jio 5G और Airtel 5G भी लॉन्च होंगे. पीएम मोदी इन दोनों कंपनियों की 5G सर्विस को लॉन्च कर सकते हैं.

हालांकि, इस मामले में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. Indian Mobile Congress के इस इवेंट में मुकेश अंबानी, सुनिल मित्तल और कुमार मंगलम बिड़ला भी शामिल होंगे. जियो और एयरटेल पहली कंपनियां होंगी, जिनकी 5G सर्विस भारत में शुरू होगी.

शुरुआत में इन कंपनियों की सर्विस कुछ शहरों में उपलब्ध होंगी, जिनका विस्तार बाद में दूसरे शहरों में किया जाएगा. हाल में ही Airtel के CEO गोपाल विट्ठल ने एक लेटर कंज्यूमर्स को लिखा था.

एयरटेल यूजर्स को नहीं चाहिए होगा नया सिम

इसमें उन्होंने बताया था कि अगले कुछ हफ्तों में 5G सर्विस शुरू हो जाएगी. उसके SIM कार्ड पहले से ही 5G रेडी हैं. इसी तरह से मुकेश अंबानी ने भी इस साल हुई Reliance AGM में बताया था कि दिवाली तक Jio 5G सर्विस शुरू हो जाएगी. पूरे देश में इसका रोलआउट अगले साल दिसंबर तक कर लिया जाएगा.

कंपनी पैन इंडिया 5G नेटवर्क के विस्तार के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना में है. इससे पहले Indian Mobile Congress ने भी एक ट्वीट करके जानकारी दी थी कि भारत में 5G सर्विसेस 1 अक्टूबर को शुरू होंगी. इसे PM मोदी लॉन्च करेंगे. हालांकि, उन्होंने इस ट्वीट को बाद में डिलीट कर दिया था.

जुलाई में हुई नीलामी, रोलआउट का लोगों को इंतजार

जुलाई में हुए 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद से ही कंज्यूमर्स को सर्विसेस लॉन्च होने का इंतजार है. स्पेक्ट्रम नीलामी में Jio, Airtel और Vi तीनों कंपनियों के अलावा अडानी की अडानी डेटा नेटवर्क भी शामिल हुई थी. हालांकि, अडानी डेटा नेटवर्स अभी कंज्यूमर्स मार्केट में एंट्री नहीं कर रही है. कंपनी की प्लानिंग इंटरप्राइसेस सेगमेंट में सर्विस शुरू करने की है.

रिचार्ज में खर्च होंगे ज्यादा पैसे

वहीं जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अभी तक 5G रिचार्ज पर ज्यादा जानकारी नहीं दी है. कंपनियों ने ये तो साफ कर दिया है कि 5G सर्विसेस के रिचार्ज 4G के मुकाबले महंगे होंगे, लेकिन इनकी कीमत कितनी होगी, इसकी जनाकरी नहीं है. वहीं वोडाफोन आइडिया कंज्यूमर्स को 5G सर्विस के लिए इंतजार करना पड़ सकता है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang