Monday, January 30, 2023

बिलासपुर जिला प्रशासन की वेबसाइट को मिला नेशनल अवार्ड,दिव्यांगों के लिए वेबसाइट में दी गई विशेष सुविधा

बिलासपुर 7 जनवरी 2022: बिलासपुर जिला प्रशासन की वेबसाइट को केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने नेशनल प्लैटिनम अवार्ड के लिए चुना है। शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में कलेक्टर सौरभ कुमार को अवार्ड देकर सम्मानित करेंगी। बिलासपुर जिला प्रशासन की वेबसाइड में ऐसा साफ्टवेयर का उपयोग किया गया है, जिसमें दिव्यांगों के लिए भी विशेष सुविधा दी गई है।

अवार्ड मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला प्रशासन बिलासपुर की टीम को बधाई दी है।दरअसल, यह अवार्ड अलग-अलग कैटेगरी में प्रथम स्थान हासिल करने वाली सरकार के विभिन्न विभागों के शासकीय वेबसाइट्स को दिया जाता है। बिलासपुर जिला प्रशासन की वेबसाइट को बेस्ट वेब एंड मोबाइल इनिशिएटिव कांम्पलांइथ विथ जीआइजीडब्ल्यू एंड एससीबिलिटी गाइडलाइन की श्रेणी के अंतर्गत यह पुरस्कार दिया गया है। इलेक्ट्रानिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से यह पुरस्कार शनिवार को दिया जाएगा, जिसमें कलेक्टर सौरभ कुमार के साथ ही एनआईटी के जिला समन्वयक अरविंद यादव और मनोज कुमार सिंह मौजूद रहेंगे।

केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजना डिजिटल इंडिया के क्रियान्वयन में बिलासपुर जिले की वेबसाइट ने नवाचार किया है। एनआइसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) की ओर से तैयार वेबसाइट में केंद्र सरकार के साथ ही राज्य शासन की योजनाओं की जानकारी अपलोड करने के साथ ही उसमें योजनाओं की तमाम जानकारियां भी उपलब्ध कराई गई है।

खास बात यह है कि वेबसाइट में दिव्यांगों के लिए भी विशेष सुविधा दी गई है। दृष्टिबाधित दिव्यांग भी साफ्टवेयर के जरिए इस वेबसाइट में दी गई सूचनाओं को सुन सकते हैं। जहां-जहां माउस का कर्सर जाएगा, वहां लिखी जानकारी आवाज में बदल जाएगी। हालांकि, अभी यह सुविधा अंग्रेजी में ही है। आने वाले दिनों में हिंदी में भी यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए एनआइसी के तकनीकी विशेषज्ञों ने काम करना शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि दृष्टिबाधितों के लिए वेबसाइट में विशेष प्रकार का साफ्टवेयर भी अपलोड किया गया है। इसका उपयोग मुफ्त में कर सकेंगे। इसके लिए अतिरिक्त राशि नहीं देनी पड़ेगी।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang