Saturday, April 20, 2024

‘हमारे देश में डर की भावना है :’  हेट स्पीच और असहिष्णुता को लेकर IIM के छात्रों ने PM मोदी को लिखा खुला खत


नई दिल्ली : बेंगलुरु और अहमदाबाद में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) के 183 छात्रों और संकाय सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए एक ओपन लेटर लिखा, जिसमें हाल ही में “हेट स्पीच” और धर्म व जाति आधारित देश में हिंसा की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की गई है। गुरुवार को व्यक्तिगत तौर पर लिखे गए पत्र में प्रधानमंत्री से “राष्ट्र को विभाजित करने की कोशिश करने वाली ताकतों के खिलाफ मजबूती से खड़े होने का अनुरोध किया” गया है। इन 183 हस्ताक्षरकर्ताओं में से 178 आईआईएम बेंगलुरु (आईआईएमबी) से हैं और पांच आईआईएम-अहमदाबाद (आईआईएमए) से हैं। हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक के अनुसार, आईआईएमबी के संकाय सदस्यों और छात्रों ने पिछले महीने हरिद्वार “धर्म संसद” कार्यक्रम के बाद इस पत्र को लिखने का फैसला किया। उस मंच से अल्पसंख्यकों को लक्षित करने वाले नफरत भरे भाषण दिए गए थे।

‘हमारे देश में अब डर की भावना है’

राष्ट्र की “सहिष्णुता और विविधता की संस्कृति को संरक्षित” करने के लिए प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हुए, पत्र में हस्ताक्षरकर्ताओं ने लिखा, “नफरती भाषा और धर्म/जातीय पहचान के आधार पर समुदायों के खिलाफ हिंसा का आह्वान अस्वीकार्य है। हमारा संविधान हमें अपने धर्म को सम्मान के साथ पालन करने का अधिकार देता है – बिना किसी डर के, बिना शर्म के। हमारे देश में अब डर की भावना है – हाल के दिनों में चर्चों सहित पूजा स्थलों में तोड़फोड़ की जा रही है, और हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों के खिलाफ हथियार उठाने का आह्वान किया गया है। यह सब बिना किसी उचित प्रक्रिया के डर के दण्ड से मुक्ति के साथ किया जाता है।”

“असहिष्णुता” की घटनाओं के खिलाफ बोलें प्रधानमंत्री’

हस्ताक्षरकर्ताओं ने आगे प्रधानमंत्री से “असहिष्णुता” की ऐसी घटनाओं के खिलाफ बोलने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, “माननीय प्रधानमंत्री, हमारे देश में बढ़ती असहिष्णुता पर आपकी चुप्पी हम सभी के लिए निराशाजनक है। हम हमारे देश के बहुसांस्कृतिक ताने-बाने को महत्व देते हैं। आपकी चुप्पी, माननीय प्रधानमंत्री, नफरत भरी आवाजों को बढ़ावा देती है और हमारे देश की एकता और अखंडता के लिए खतरा है।”

‘विभाजित करने की कोशिश करने वाली ताकतों के खिलाफ मजबूती से खड़े रहें प्रधानमंत्री’

उन्होंने लिखा, “हम आपसे अनुरोध करते हैं, माननीय प्रधान मंत्री, हमें विभाजित करने की कोशिश करने वाली ताकतों के खिलाफ मजबूती से खड़े रहें। हम आपके नेतृत्व से एक राष्ट्र के रूप में हमारे लोगों के खिलाफ नफरत फैलाने से हमारे दिमाग और दिलों को दूर करने के लिए कहते हैं। हम मानते हैं कि एक समाज रचनात्मकता, नवाचार और विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, या समाज अपने भीतर विभाजन भी पैदा कर सकता है। हम एक ऐसे भारत का निर्माण करना चाहते हैं जो विश्व में समावेशिता और विविधता के उदाहरण के रूप में खड़ा हो।”

सभी हस्ताक्षरकर्ता IIMB या IIMA समुदाय के सदस्य

आईआईएमबी के एक संकाय सदस्य और एक हस्ताक्षरकर्ता ने कहा कि पत्र स्वतंत्र रूप से और व्यक्तिगत क्षमता में छात्रों और संकाय द्वारा लिखा गया है। उन्होंने कहा, “हमने सोचा कि स्थिति से असहज चिंतित नागरिकों को अपनी शिकायत सीधे प्रधानमंत्री के पास पहुंचानी चाहिए, स्थिति के साथ हमारी बड़ी नाराजगी और असुविधा के बारे में उन्हें बताना चाहिए। इसलिए हम पत्र के साथ IIMB और फिर IIMA (अहमदाबाद) में व्यापक समुदाय तक पहुँचे, और कई लोगों ने स्वेच्छा से पत्र पर हस्ताक्षर किए। हमने सत्यापित किया है कि सभी हस्ताक्षरकर्ता वास्तव में IIMB या IIMA समुदाय के सदस्य हैं।”

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang