Tuesday, April 16, 2024

एसबीआई बैंक की इन सर्विस के लिए नहीं जाना होगा ब्रांच, बस एक फोन से मिलेंगी सुविधाएं

New Delhi : कोरोना महामारी ने बहुत कुछ बदल दिया है। वर्क फ्रॉम होम और डोर स्टेप बैंकिंग जैसी सुविधाएं अब आम जिंदगी का हिस्सा होने लगे हैं। अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो चेक, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर का पिक अप, अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, टर्म डिपॉजिट रसीद के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। इस तरह की सुविधाएं भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को उनके घर पर ही मुहैया करा रहा है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप बैंक के टोल फ्री नंबर 18001037188 या 18001213721 पर कॉल करें।

बैंक के मुताबिक, डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के तहत ग्राहकों को घर पर कैश पिकअप, कैश डिलीवरी, चेक रिसीव करना, ड्राफ्ट की डिलीवरी, चेक मांग –पर्ची लेना, जीवन प्रमाणपत्र पिकअप, केवाईसी डॉक्युमेंट का पिकअप, फार्म-15 का पिकअप जैसी बैंक की कई सुविधाएं मिलती हैं।

सुविधा का फायदा उठाने के लिए ये करें

बैंक के ऐप, वेबसाइट या कॉल सेंटर के जरिए डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्टर किया जा सकता है। वहीं कामकाजी दिनों में टोल फ्री नंबर 1800111103 पर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच कॉल की जा सकती है। इस सर्विस के बारे में अधिक डिटेल्स के लिए आप https://bank.sbi/dsb पर विजिट कर सकते हैं। जबकि आप अपनी होम ब्रांच में भी संपर्क कर सकते हैं।

05.01.2018 से चुनिंदा शाखाओं में निम्नलिखित डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध हैं

1. नकदी प्राप्ति (कैश पिकअप)

2. नकदी सुपुर्दगी

3. चैक प्राप्त करना (पिकअप)

4. चैक मांग –पर्ची लेना

5. फार्म 15 एच लेना

6. ड्राफ्ट की सुपुर्दगी

7. मियादी जमा सूचना की सुपुर्दगी

8. जीवन प्रमाणपत्र लेना

9. केवाईसी दस्तावेजों का लेना

10. योजना की मुख्य विशेषताएँ

11. पंजीकरण गृहशाखा में किया जाता है।

योजना की मुख्य विशेषताएं

1. जब तक संपर्क केंद्र पर पूरी तैयारी नहीं हो जाती, तब तक डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं के लिए अनुरोध केवल गृह शाखा में किया जा सकेगा।

2. नकदी निकासी और नकदी जमा की राशि- सीमा प्रति दिन, प्रति लेनदेन 20,000 /-रु. है।

3. प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए सेवा शुल्क 60/-रु.+ जीएसटी और वित्तीय लेनदेन के लिए 100/-रु.+ जीएसटी है।

4. आहरण की अनुमति चैक / पासबुक के साथ निकासी फॉर्म प्रस्तुत करने पर ही दी जाएगी।

5. सुपुर्दगी के लिए श्रेष्ठतम प्रयास किया जाएगा किंतु इसका समय टी + 1 कार्य दिवस (छुट्टियों को छोड़कर) से अधिक नहीं होगा।

6. अधिक जानकारी के लिए कृपया अपनी गृह शाखा से संपर्क करें।

किसे मिलेगी यह सुविधा

डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के जरिए चेक जमा करने, पैसे निकालने और जमा करने से लेकर जीवन प्रमाण पत्र लेने जैसी सुविधाओं को घर पर मुहैया कराया जाता है। डोरस्टेप सर्विस के तहत बैंक का कोई कर्मचारी आपके घर आएगा और आपके कागज ले जाकर बैंक में जमा कर देगा। इस सर्विस से 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग व दृष्टि बाधित लोगों को घर पर ही बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हालांकि ज्वॉइंट खाते वाले ग्राहक को इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं अवयस्कों के खाते यानी माइनर अकाउंट्स और सीसी या करंट अकाउंट वाले लोगों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang