Connect with us

देश-विदेश

Passport बनवाने के लिए अब नहीं है किसी डॉक्यूमेंट और लाइनों में खड़े रहने की जरूरत, घर बैठे मिनटों में हो जाएगा काम

Published

on

Share This Now :

National Desk : अगर आप पासपोर्ट (Passport) बनवाने के लिए लाइनों में खड़े रहकर थक गए हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। ‘मेड इन इंडिया’ ऐप डिजिलॉकर (DigiLocker) ने पासपोर्ट बनवाने के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ले जाने की मुश्किल को खत्म कर दिया है। साथ ही इस ऐप के जरिए आप घर बैठे पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने घोषणा है की कि ऐप यूजर्स को पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंटस को ले जाने की परेशानी से बचाएगा क्योंकि अब यूजर्स इसकी डिजिटल कॉपी दिखा कर पासपोर्ट बनवा सकेंगे। ऐसा होने से लोगों के समय की भी बचत होगी।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

पासपोर्ट बनवाने के लिए अभी तक आपको लेके जाने होते थे ये डॉक्यूमेंट 

आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैन सत्यापन रिकॉर्ड, शाखा लाइसेंस जारी करना, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पेंशन प्रमाण पत्र, बीमा पॉलिसी प्रमाण पत्र लेके जाना होता है।

DigiLocker पर कैसे बनाएं अकाउंट और कैसे अपलोड करें डॉक्यूमेंट 

यदि आपने DigiLocker खाते के लिए साइन अप किया है और ऐप पर दस्तावेज़ अपलोड करने का तरीका पता है तो आपको बस पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर जाकर आपको अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। यदि आपको नहीं पता है कि DigiLocker पर अकाउंट कैसे बनना है और कैसे अपने दस्तावेज़ अपलोड करने तो हम नीचे उनकी जानकारी दे रहे हैं।

>> DigiLocker में साइन अप करना आसान है। इसमें आपको अपना पूरा नाम अपने आधार कार्ड के हिसाब से, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज करना होगा।

>> इसके बाद आपको अपने रजिस्टरड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। इसे दर्ज करें और आप अपने डिजीलॉकर खाते में लॉग इन कर लें।

>> अब, आपको ऐप की होम स्क्रीन पर ले जाया जाएगा। आपके ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर आपके पैन कार्ड से लेकर आपकी कक्षा बारहवीं की मार्कशीट तक, आपके पास कुछ भी अपलोड करने का विकल्प होगा। जब आप किसी विशेष दस्तावेज़ पर टैप करते हैं, तो आपको जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसके बाद ऐप आपके डॉक्यूमेंट को fetch कर लेगा। उदाहरण के लिए दें कि अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपलोड करने के लिए, आपको अपना डीएल नंबर दर्ज करना होगा।

पासपोर्ट सेवा पर डॉक्यूमेंट अपलोड करने का तरीका

सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी आवश्यक दस्तावेज आपके डिजीलॉकर खाते में अपलोड किए गए हैं। अब, पासपोर्ट सेवा में लॉग इन करें, अपनी जानकारी भरें और उस हिस्से तक पहुंचें जहां आपको दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता है।

>> जब आप सेल्फ-डिक्लेरेशन स्क्रीन पर पहुंचेंगे, तो आपको “प्रूफ़ ऑफ़ बर्थ” के सामने “ग्रांट डिजीलॉकर एक्सेस” दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने मोबाइल नंबर, यूजर नेम या आधार कार्ड का उपयोग करके अपने DigiLocker खाते में लॉगिन करना होगा।

>> ओटीपी दर्ज करें और अपने डिजीलॉकर खाते तक पहुंचने के लिए पासपोर्ट सेवा को सहमति दें।

>> अब आपको “ग्रांट डिजीलॉकर एक्सेस” ऑप्शन के बजाय “डिजीलॉकर से प्राप्त करें” ऑप्शन दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करके, आपको यह लिखा दिखेगा कि DigiLocker से दस्तावेज़ सफलतापूर्वक अपलोड किए जा चुके हैं। यदि दस्तावेज़ आपके DigiLocker खाते में उपलब्ध नहीं है, तो यह दिखाएगा कि “चयनित दस्तावेज़ आपके DigiLocker खाते में मौजूद नहीं है। दस्तावेज़ अपलोड नहीं किया जा सका!”

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :

देश-विदेश

भारत जोड़ो यात्रा: 88 दिन 2700किलोमीटर की यात्रा कर राजस्थान बॉर्डर झालावड में आज पहुंचे

Published

on

Share This Now :

भारत और यात्रा में शामिल रामेश्वर चक्रधारी पिछड़ा वर्ग प्रदेश उपाध्यक्ष ओबीसी पद पर है जो खल्लारी विधानसभा एक छोटे से गांव से हैं मूलतः वह कृषक व डॉक्टर हैं वह भारत जोड़ो यात्रा में कन्याकुमारी से लगातार 88 दिन 2700किलोमीटर की यात्रा कर राजस्थान बॉर्डर झालावड में आज पहुंचे हैं खल्लारी विधानसभा के लिए गर्व की बात है राहुल जी हर छोटेकार्यकर्ताओं को बहुत तवज्जो देते हैं उन्हीं का यह प्रेम आज उनके कारवां में लाखों लोग चल रहे हैं और हर जगह उनका आत्मीय स्वागत गांव शहर जिलों पूरे प्रदेश में हो रहा है हर जाति समुदाय के लोग शामिल हो रहे हैं यात्रा में सभी वर्गों को प्रेम सद्भावना भाईचारा का संदेश देकर लोगो को जोड़ते जा रही है कॉग्रेस को राहुल जी से प्रेरणा लेनी चाहिए गांधीजी के बाद राहुल जी बहुत बड़ी पदयात्रा कर रहे हैं इतिहास मैं उनका नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा सबसे लंबे पदयात्री का जो कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक जा रही है

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22
advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Special News

पुष्पा 2 में होगी सज्जाद डेलाफ्रूज की एंट्री, अल्लू और सज्जाद शेयर करेंगे स्क्रीन

Published

on

Share This Now :

मुंबई 3 दिसम्बर 2022: अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) की पुष्पा के बाद अब इसके Pushpa 2 का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। यही कारण है कि मेकर्स भी इस फिल्म को लेकर बेहद उत्सुक नजर आ रहे हैं। Pushpa 2 में कई दिग्गज और नए कलाकार होने की खबरें भी सामने आ रहे हैं।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

खबरों की मानें, तो अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) ने फिल्म की शूटिंग शुरू कर ली है. पिछले कुछ समय से ‘Pushpa 2’ के लिए कई एक्टर्स के नाम सामने आ रहा है। हालांकि, अब बताया जा रहा है कि मेकर्स ने ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ के विलेन सज्जाद डेलाफ्रूज (Sajjad Delafrooz) से फिल्म का हिस्सा बनने के लिए बात की है।वहीं, अब देखना यह है कि यह एक्टर फिल्म में साथ देने के लिए तैयार होते हैं कि नहीं। सज्जाद (Sajjad Delafrooz) ने टाइगर जिंदा है फिल्म में जबरदस्त रोल किया था यह फिल्म सुपर डुपर हिट हुई सज्जाद और सलमान की केमिस्ट्री इस फिल्म को और भी रोचक कर दिया था अब देखना यह है कि अगर सज्जाद अल्लू अर्जुन के साथ स्क्रीन में नजर आते हैं, तो यह फिल्म और कितनी दमदार हो जाती है।

खबरों के अनुसार, सज्जाद डेलाफ्रूज (Sajjad Delafrooz) ‘Pushpa 2’ में अहम किरदार निभाते नजर आएंगे। सज्जाद ने टाइगर जिंदा है, फिल्म में अबू उस्मान की भूमिका निभाई थी। इसके बाद उन्हें ‘स्पेशल ऑप्स’ में केके मेनन और सैयामी खेर के साथ देखा गया था. नीरज पांडे द्वारा बनाई गई फिल्म में सज्जाद ने हाफिज अली की भूमिका निभाई थी। उन्होंने पर्शियन हॉरर थ्रिलर ‘अंडर द शैडो’ में भी एक छोटी भूमिका निभाई है। सज्जाद डेलाफ्रूज ने टाइगर जिंदा है के अलावा बेबी, द चॉइस और स्पेशल उप्स जैसे प्रोजेक्ट में काम किया है. वह हिंदी, इंग्लिश, अरैबिक, फारसी और टर्की भाषा का अच्छी जानकारी रखते हैं।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

BREAKING: ईडी ने की निलंबित आइएएस पूजा सिंघल के खिलाफ कार्रवाई,अस्पताल समेत 82.77 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

Published

on

Share This Now :

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (Suspended IAS Pooja Singhal) की 82.77 करोड़ रुपये की कई अचल संपत्ति को अटैच (Properties Attached) कर लिया है. पूजा सिंघल झारखंड कैडर के 2000 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी हैं. पूजा सिंघल पर झारखंड में मनरेगा घोटाला, अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग के कई आरोप हैं. इसी साल 11 मई को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने सिंघल को गिरफ्तार किया था. ईडी की टीम ने सिंघल के पति अभिषेक मिश्रा के स्वामित्व वाली रांची स्थित पल्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, पल्स डायग्नोस्टिक एंड इमेजिनिंग सेंटर और रांची स्थित दो भूखंडों को अटैच किया है. ईडी की ओर से इन अचल संपत्तियों का बाजार मूल्य करीब 82.77 करोड़ बताया गया है.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

बता दें कि पूजा सिंघल को मनरेगा योजना में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 11 मई को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था. झारखंड में 18.06 करोड़ रुपये का मनरेगा घोटाला उस अवधि के दौरान हुआ, जब सिंघल खूंटी में उपायुक्त पद पर तैनात थीं.आईएएस पूजा सिंघल इसलिए हुईं थी गिरफ्तार
आपको बता दें कि ईडी ने इसी साल 5 मई को पूजा सिंघल के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. इस दौरान ईडी ने एक सीए के यहां से तकरीबन 19 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे. इसके बाद ईडी ने पूजा सिंघल से कई दौर के पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. भारी मात्रा में कैस बरामदगी के बाद ईडी ने पूजा के पति अभिषेक कुमार झा, चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार सिंह के अलावा खूंटी जिले के कई इंजीनियरों और अधिकारियों से भी पूजा सिंघल के सामने बैठाकर पूछताछ की थी

पूजा सिंघल पर ईडी ने क्यों कसा शिकंजा
ईडी सूत्रों की मानें तो सीए सुमन कुमार सिंह ने स्वीकार किया था कि कई बार उसने पल्स अस्पताल के लिए फर्जी बिल बनाकर दी थी. ईडी को छानबीन में जानकारी मिली है कि पूजा सिंघल ने गलत कमाई को पल्स अस्पताल में इनवेस्ट किया. बता दें कि पूजा सिंघल ने अभिषेक झा से दूसरी शादी जून 2011 में की थी. पूजा सिंघल की पहली शादी एक आईएएस से ही हुई थी, लेकिन वह ज्याादा दिन तक चल नहीं सका.

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर3 hours ago

राजधानी में राज्य स्तरीय मेगा जॉब फेयर का आयोजन, 46 हजार 616 पदों पर होगी भर्ती

रायपुर 4 दिसंबर 2022: शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए मेगा जॉब फेयर (mega job fair) का आयोजन राजधानी में किया...

राज्य एवं शहर3 hours ago

भारतीय नौसेना दिवस: साहस, शौर्य और निष्ठा के प्रतीक नौसैनिकों को सीएम भूपेश ने दी शुभकामनाएं

रायपुर 4 दिसंबर 2022: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 4 दिसम्बर को भारतीय नौसेना दिवस पर साहस, शौर्य और निष्ठा के...

राज्य एवं शहर3 hours ago

भानुप्रतापपुर उपचुनाव:नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए तैयार हैं हेलीकॉप्टर,8 दिसंबर को होगी मतगणना

भानुप्रतापपुर उपचुनाव 4 दिसंबर 2022: राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने भानुप्रतापपुर उप चुनाव के लिए तैयारी पूरी कर...

क्राइम3 hours ago

KBC के नाम पर ठगी,पिता की गई जान

सरगुजा 4 दिसंबर 2022: सरगुजा जिले में टीवी के लोकप्रिय गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर रोजगार सहायक...

क्राइम3 hours ago

दिनदहाड़े चाकू की नोक पर 3 युवकों की किडनैपिंग,फोन पर मांगी 50 हजार रुपए की फिरौती

भिलाई 4 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ के भिलाई में कुछ युवकों ने कार को रुकवा कर उसमें बैठे तीन युवकों को...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम3 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment4 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर4 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News1 day ago

पुष्पा 2 में होगी सज्जाद डेलाफ्रूज की एंट्री, अल्लू और सज्जाद शेयर करेंगे स्क्रीन

मुंबई 3 दिसम्बर 2022: अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) की पुष्पा के बाद अब इसके Pushpa 2 का फैंस को बेसब्री...

Special News2 weeks ago

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड...

Special News2 weeks ago

फिल्म An Action Hero में जबरदस्त आइटम नंबर करते दिखीं नोरा फ़तेहि

मुंबई 18 नवम्बर 2022: एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) की अपकमिंग थ्रिलर फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ (An Action Hero) के...

Special News2 weeks ago

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और...

Special News2 weeks ago

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के...

Advertisement

Trending