Connect with us

देश-विदेश

आज से बदल रहे हैं ये 11 नियम, आपकी जिंदगी पर डालेंगे सीधा असर

Published

on

Share This Now :

National Desk : नए साल की शुरुआत यानी आज 1 जनवरी, 2021 से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इनमें फास्टैग, जीएसटी, गैस सिलिंडर, इंश्योरेंस, चेक पेमेंट, कॉलिंग, व्हाट्सएप, गाड़ियों की कीमत आदि शामिल हैं। अगर आपने कुछ नियमों को नजरअंदाज किया तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। हालांकि, कुछ जगह आपको फायदा भी होगा। 1 जनवरी से 50,000 रुपये से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (सकारात्मक भुगतान व्यवस्था) लागू होगा। इसके अलावा 1 जनवरी से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा। हालांकि, दिसंबर में 2 बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं, अब ये देखना होगा कि नए साल में तेल कंपनियां सिलेंडर की कीमत बढ़ाती है या नहीं? आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में..

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

1 बदल जाएगा चेक से पेमेंट का तरीका

पॉजिटिव पे सिस्टम एक स्वचालित टूल है जो चेक के जरिये धोखाधड़ी करने पर लगाम लगाएगा। इसके तहत, जो व्यक्ति चेक जारी करेगा, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी। चेक जारी करने वाला व्यक्ति यह जानकरी एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दे सकता है। इसके बाद चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को क्रॉस-चेक किया जाएगा। अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाएगी चेक से भुगतान नहीं किया जाएगा और संबंधित बैंक शखा को इसकी जानकरी दी जाएगी। बैंक 50,000 रुपये और उससे ऊपर के सभी भुगतान के मामले में खाताधारकों के लिए नया नियम लागू करेंगे।

2 सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती है। यानी, 1 जनवरी से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा। हालांकि, इस बार 1 दिसंबर को कीमतें बढ़ाने की जगह तेल कंपनियों ने तीन दिसंबर को दाम बढ़ाए। अब तक दिसंबर में दो बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं। कंपनियों ने इस महीने सिलेंडर की कीमतों में कुल 100 की बढ़ोतरी कर चुकी है। अब ये देखना होगा कि नए साल में तेल कंपनियां सिलेंडर की कीमत बढ़ाती है या नहीं।

3 एक जनवरी से कम प्रीमियम पर मिलेगी टर्म प्लान पॉलिसी

नए साल यानी 1 जनवरी से आप कम प्रीमियम में सरल जीवन बीमा (स्टैंडर्ड टर्म प्लान) पॉलिसी खरीद सकेंगे। भारतीय बीमा विनियामक इरडा ने बीमा कंपनियों को आरोग्य संजीवनी नामक स्टैंडर्ड रेग्युलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पेश करने के बाद एक स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस पेश करने का निर्देश दिया था। उसी निर्देश को पालन करते हुए बीमा कंपनियां 1 जनवरी से सरल जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च करने जा रही है। नए बीमा प्लान में कम प्रीमियम में टर्म प्लान खरीदने का विकल्प मिलेगा। साथ ही सभी बीमा कंपनियों के पॉलिसी में शर्तों और कवर की राशि एक समान होगी।

4 बदल जाएगा जीएसटी रिटर्न जमा करने का तरीका

सरकार ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के तहत छोटे करदाताओं के लिए तिमाही रिटर्न दाखिल करने और करों के मासिक भुगतान (क्यूआरएमपी) की योजना शुरू की है। ऐसे करदाता जिनका पिछले वित्त वर्ष में वार्षिक कारोबार पांच करोड़ रुपये तक रहा है और जिन्होंने अपना अक्टूबर का जीएसटीआर-3बी (बिक्री) रिटर्न 30 नवंबर, 2020 तक जमा कर दिया है, इस योजना के पात्र हैं। जीएसटी परिषद ने पांच अक्तूबर को हुई बैठक में कहा था कि पांच करोड़ रुपये तक के कारोबार वाले पंजीकृत लोगों को एक जनवरी, 2021 से अपना रिटर्न तिमाही आधार पर दखिल करने और करों का भुगतान मासिक आधार पर करने की अनुमति दी जा सकती है। 

5 अनिवार्य होगा फास्टैग 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार देश के सभी टोल प्लाजा पर नकद लेन-देन को पूरी तरह से खत्म कर रही है ।

6 बढ़ेगी कॉन्टैक्टलेस कार्ड से लेनदेन की लिमिट 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) एटीएम कार्ड और यूपीआई से कॉन्टैक्टलेस लेनदेन के नियमों बदलाव करने जा रही है। आरबीआई यूपीआई से कॉन्टैक्टलेस लेन-देन की सीमा को 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये करने वाली है और ये सुविधा 1 जनवरी से लागू होगी।

7 लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने से पहले लगाना होगा शून्य

देशभर में लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए ग्राहकों को एक जनवरी से नंबर से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा। दूरसंचार विभाग ने इससे जुड़े ट्राई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इससे टेलिकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी।

8 इन मोबाइल पर काम नहीं करेगा व्हाट्सएप 

नए साल से एंड्रॉयड 4.3 और आईओएस-9 (iOS 9) से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोंस में व्हाट्सएप चलना बंद हो जाएगा। व्हाट्सएप हर साल आउटडेटेड आईओएस और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट करना बंद कर देता है। जो ग्राहक पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके लिए जरूरी है कि वह अपना फोन अपग्रेड कर लें। 

9 अगले महीने से महंगी हो जाएंगी गाड़ियां

अगले महीने से कई कार कंपनियां अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ावा करने वाली है। स्टील, एल्युमिनियम और प्लास्टिक की कॉस्ट बढ़ने के कारण कंपनियां दाम बढ़ाने जा रही हैं। ऐसे में अगर आप इन कारों को मौजूदा कीमत में खरीदना चाहते हैं, तो आपको 31 दिसंबर तक कार खरीदारी होगी। दाम बढ़ाने वाली कंपनियों में एमजी मोटर्स, रेनो आदि शामिल है।

10 पीएफ (PF) पर ब्याज

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्त वर्ष 2019-20 के लिए करीब छह करोड़ अंशधारकों के कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों में अगल सात दिन यानी 31 दिसंबर तक एकमुश्त 8.5 प्रतिशत का ब्याज डालेगा। ऐसे में अंशधारकों के खातों में ब्याज इसी महीने 1 जनवरी से पहले डाला जाएगा।

11 महंगे हो सकते हैं टीवी, फ्रिज वाशिंग मशीन

नए साल 2021 में एलईडी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और दूसरे कुछ होम अप्लायंसेस की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। इसकी मुख्य वजह कॉपर, एल्यूमिनियम और स्टील की कीमतों में वृद्धि होना है। इसके अलावा, समुद्री और हवाई माल भाड़े में भी बढ़ोत्तरी हुई है। टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 फीसदी की वृद्धि हुई है, वहीं क्रूड की कीमतें बढ़ने के चलते प्लास्टिक भी महंगी हो गई है। इसके चलते जनवरी से पैनासोनिक इंडिया, एलजी और थॉमसन ने अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं सोनी ने कहा कि वह अभी हालात का जयजा ले रही है। इसके बाद वह कीमत बढ़ोतरी पर फैसला करेगी।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :

देश-विदेश

Kantara से The Kashmir Files तक, इस साल की शुद्ध मुनाफा कमाने वाली टॉप 5 फिल्में ये हैं!

Published

on

Share This Now :

बॉलीवुड बदलाव के दौर से गुजर रहा है. कंटेंट से लेकर कलाकार तक तेजी से रिप्लेस हो रहे हैं. अब शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान और अक्षय कुमार जैसे सुपर सितारों के दिन लद गए लगते हैं.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

उनकी जगह कार्तिक आर्यन, राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी और आयुष्मान खुराना जैसे बाहरी कलाकार तेजी से अपनी जगह बना रहे हैं. पहले फिल्में फॉर्मूला बेस्ड बनती थीं. रीमेक या बायोपिक हुआ करती थीं. लेकिन बदलते समय ने बता दिया कि अब घिसे-पिटे विषय पर फिल्म बनाकर बिजनेस नहीं किया जा सकता. अब बॉक्स ऑफिस पर पैसा कमाने के लिए मेहनत करनी होगी. नए विषय और टैलेंटेड कलाकार लेने होंगे. यदि कंटेंट में दम होगा तो नया कलाकार भी रातों-रात स्टार बन जाएगा.

फिल्म अभिनेता कार्तिक आर्यन को ही ले लीजिए. एक वक्त था, जब उनको करण जौहर जैसे बॉलीवुड के मठाधीश ने अपनी फिल्म ‘दोस्ताना 2’ से बाहर करने के बाद कई प्रोजेक्ट्स से अलग करा दिया था. लेकिन अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर कार्तिक ने फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ के जरिए बहुत ही खामोशी से, लेकिन तगड़ा जवाब दिया. साउथ सिनेमा की सुनामी के दौर में भी फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ ने 265 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन करके हर किसी को हैरान कर दिया था. इसी साल रिलीज हुई विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने अपनी लागत से 12 गुना ज्यादा मुनाफा कमाकर ये साबित कर दिया कि कंटेंट ही किंग है. इस फिल्म ने बॉलीवुड में इतिहास कायम कर दिया है.

बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में साउथ सिनेमा की फिल्मों का परफॉर्मेंस भले ही सबसे बेहतर रहा हो, लेकिन मुनाफा कमाने के मामले में ‘द कश्मीर फाइल्स’ सबसे आगे है. जबकि ग्रास कलेक्शन के मामले में यश स्टारर फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ सबसे अव्वल है. इस फिल्म ने 1200 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया है, जिसमें अकेले हिंदी वर्जन की कमाई 435 करोड़ रुपए हैं. ये इस साल किसी हिंदी फिल्म की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई है, लेकिन मुनाफा के मामले में फिल्म पिछड़ जाती है. ‘द कश्मीर फाइल्स’ की तरह ऋषभ शेट्टी की फिल्म ‘कांतारा’ ने भी कमाई के मामले में कमाल कर दिया है. महज 7.50 करोड़ रुपए के बजट में बनी ये फिल्म अभी तक वर्ल्डवाइड 370 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर चुकी है. बजट के मुकाबले इस फिल्म की कमाई भी हैरान करती है. इस तरह देखा जाए तो साल 2022 में हर फ्लेवर की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर चली हैं.

1. द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)

बजट- 20 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 252 करोड़ रुपए

मुनाफा- 232 करोड़ रुपए

मुनाफे की दर- 1162%

इसी साल मार्च में रिलीज हुई फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ 70 दिनों तक बॉक्स ऑफिस पर टिकी हुई थी. इस फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 341 करोड़ रुपए है. इसका इंडियन बॉक्स ऑफिस पर ग्रास कलेक्शन 295 करोड़ रुपए था, वहीं नेट कलेक्शन 252 करोड़ रुपए था. इस तरह 20 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने कुल 231 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है. ये इस साल किसी फिल्म को होने वाला सबसे ज्यादा मुनाफा है. फिल्म का निर्देशन विवेक अग्निहोत्री किया है. इसमें अनुपम खेर और दर्शन कुमार लीड रोल में हैं.

2. कांतारा (Kantara)

बजट- 7.50 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 76 करोड़ रुपए (हिंदी बॉक्स ऑफिस)

मुनाफा- 68.50 करोड़ रुपए

मुनाफे की दर- 1000%

30 सितंबर 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई कन्नड़ फिल्म ‘कांतारा’ को पहले केवल कर्नाटक में रिलीज किया गया था. लेकिन इस फिल्म के रिस्पांस को देखते हुए 15 दिनों के बाद पैन इंडिया अन्य भाषाओं में डब करके रिलीज कर दिया गया. 7.50 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 42 दिनों में वर्ल्डवाइड 405 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इसका इंडियन बॉक्स ऑफिस पर ग्रास कलेक्शन 360 करोड़ रुपए है, वहीं नेट कलेक्शन 305 करोड़ रुपए के पार जा चुका है. इसे ब्लॉकबस्टर फिल्म की श्रेणी में रखा गया है.

3. कार्तिकेय 2 (Karthikeya 2)

बजट- 4.50 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 30 करोड़ रुपए (हिंदी बॉक्स ऑफिस)

मुनाफा- 25.50 करोड़ रुपए

मुनाफे की दर- 566.66%

इस साल 13 अगस्त को पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज हुई फिल्म ‘कार्तिकेय 2’ की पूरी दुनिया में तारीफ हुई है. करीब 8 हफ्ते तक बॉक्स ऑफिस पर बनी रहने वाली इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 118 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इसका ग्रास कलेक्शन 102 करोड़ रुपए और नेट कलेक्शन 86 करोड़ रुपए है. इस तरह फिल्म का पैन इंडिया कुल मुनाफा 81 करोड़ रुपए है. वहीं हिंदी बॉक्स ऑफिस से 25 करोड़ रुपए मुनाफा हुआ है. इसे हिट फिल्म की श्रेणी में रखा गया है.

4. केजीएफ चैप्टर 2 (KGF 2)

बजट- 100 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 434.62 करोड़ रुपए (हिंदी बॉक्स ऑफिस)

मुनाफा- 344.62 करोड़ रुपए

मुनाफे की दर- 382.91%

दुनिया भर के सिनेमाघरों में 14 अप्रैल 2022 को रिलीज हुई यश स्टारर फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. 100 करोड़ की लागत में बनी इस फिल्म ने 71 दिनों में 1200 करोड़ रुपए का बिजनेस किया है. ये इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. इसने 1000.85 करोड़ रुपए ग्रास और 859.70 करोड़ रुपए नेट कलेक्शन किया है. इस फिल्म का कुल मुनाफा 759.70 करोड़ रुपए है, जबकि हिंदी वर्जन से 344.62 करोड़ रुपए का लाभ हुआ है. ये ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म है.

5. भूल भुलैया 2 (Bhool Bhulaiyaa 2)

बजट- 65 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 185.57 करोड़ रुपए

मुनाफा- 120.57 करोड़ रुपए

मुनाफे की दर- 185.49%

अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी कल्ट क्लासिक हॉरर कॉमेडी फिल्म ‘भूल भुलैया’ के सीक्वल ने कमाई के मामले में बॉलीवुड के सूखे को खत्म करने का काम किया है. इससे पहले कई बड़ी मेगा बजट फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफलता का स्वाद चख चुकी थी. लेकिन इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 265 करोड़ रुपए कलेक्शन करके हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को बड़ी राहत दी थी. इंडिया में फिल्म ने 216.50 करोड़ रुपए का ग्रास और 184.32 का नेट कलेक्शन किया है. इस तरह फिल्म ने करीब 120 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है.

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Special News

Kidney Disease: बढ़ते वजन से किडनी हो सकती है खराब, इन बात का रखें ध्यान

Published

on

Share This Now :

खानपान की गलत आदतों और खराब लाइफस्टाइल की वजह से किडनी की बीमारियां काफी बढ़ रही हैं. अधिकतर मामलों में लोग किडनी डिजीज के लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं, जिससे परेशानी काफी बढ़ जाती है.

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस बीमारी के होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है. डॉक्टर बताते हैं कि मोटापे से पीड़ित लोगों को किडनी में इंफेक्शन का रिस्क अधिक होता है. अगर इस समस्या पर तुरंत ध्यान न दिया जाए तो किडनी ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ जाती है.

नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विकास कुमार बताते हैं कि किडनी खराब होने के कई कारण होते हैं. अधिकतर मामलों में इसकी शुरुआत यूरिन इंफेक्शन से होती है. यूरिनरी ट्रेक्ट में हुए इंफेक्शन से ऐसा होता है. किसी बैक्टीरिया ये संक्रमण से ये परेशानी शुरू होती है. अगर समय पर इसका इलाज न कराएं तो किडनी में भी इंफेक्शन होने का डर रहता है, जिससे बाद में किडनी भी खराब हो जाती है. मरीज की स्थिति गंभीर होने पर ट्रांसप्लांट तक करना पड़ता है. कुछ लोगों में किडनी डिजीज होने का खतरा अन्य लोगों की तुलना में अधिक होता है. मोटापे से पीड़ित लोग किडनी डिजीज का शिकार हो सकते हैं.

डॉ कुमार के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति केशरीर में वजन लगातार बढ़ रहा है तो किडनी पर भी प्रेशर बढ़ता है. वजन बढ़ने पर किडनी को शरीर से गंदगी फिल्टर करने में परेशानी होने लगती है, जिससे किडनी के फंक्शन पर असर पड़ने लगता है. अगर बॉडी से टॉक्सिन्स सही तरीके से बाहर नहीं निकलते तो और भी कई बीमारियों के पनपने का खतरा बना रहता है. ऐसे में जरूरी है कि अगर वजन बढ़ रहा है तो इसे कंट्रोल करना चाहिए.

क्या कहती है रिसर्च

यूके की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी की रिसर्च में पता चला है कि जिन लोगों में बॉडी मास इंडेक्स 30 या इससे अधिक है उनमें किडनी से संबंधित बीमारी होने का जोखिम अन्य लोगों की तुलना में अधिक है. इससे पता चलता है कि शरीर में बढ़ रहा मोटापा किडनी की सेहत के लिए ठीक नहीं है. रिसर्च में शामिल डॉ. शियाओगुआंग जू का कहना है कि किडनी की बीमारी के रिस्क को कम करने के लिए वजन का कंट्रोल में रहना काफी जरूरी है. जिन लोगों का बीएमआई 30 से ज्यादा हो गया है उन्हें विशेष ध्यान रखने की जरूरत है

वजन को ऐसे करें कंट्रोल

रोजाना एक्सरसाइज करें

डाइट में प्रोटीन और विटामिन शामिल करें

नींद पूरी लें

मानसिक तनाव न लें

डाइट में फैट की मात्रा कम रखें

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

Airtel, Jio, BSNL और VI ने सिम को चालू रखने के लिए पेश किए ये सबसे सस्ते प्लान, आपके जेब पर नहीं पड़ेगा बोझ

Published

on

Share This Now :

Recharge Plan: टेलिकॉम कंपनियों के सर्विसेज का ग्राफ हमेशा ऊपर-नीचे होता रहता है। रिचार्ज प्लान्स की कीमत कभी बढ़ती है तो कभी घटती है। अब यूजर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि सिम को एक्टिव रखने के लिए उनके लिए कौन सा प्लान बेस्ट रहेगा।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

बता दें कि अगर आप एक साथ दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको दोनों सिम का रिचार्ज कराना होगा। अब आपको दोनों रिचार्ज के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे प्लान जो आपको सस्ते में मिल जाते हैं और सिम कार्ड को एक्टिव रखने में मदद भी करते हैं।

बीएसएनएल के सबसे सस्ते ये है प्लान

कंपनी 298 रुपये के प्लान पर 52 दिनों की वैधता अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ देती है, जिसमें आपको हर दिन 1 जीबी डेटा दिया जाता है। साथ ही प्रति दिन 100 एसएमएस की सुविधा मिलती है। कंपनी यूजर्स को Eros Now का सब्सक्रिप्शन भी उपलब्ध कराती है।

Jio का कौन सा प्लान बेहतर

अगर हम Jio के सबसे सस्ते प्लान की बात करें तो वह 395 रुपये का है। बता दें कि ये प्लान दिन और प्रति दिन खर्च होने वाले रुपया को ध्यान में रखते हुए बताया जा रहा है। कंपनी के इस वैल्यू प्लान की वैलिडिटी 84 दिनों की है। साथ ही इसमें 6 जीबी डेटा भी दिया जा रहा है। वहीं, किसी भी नंबर पर कॉल करने के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और 1,000 SMS की सुविधा दी जा रही है। आप इस प्लान में जियो ऐप्स के सब्सक्रिप्शन का मजा भी ले सकते हैं।

Airtel की सिम चालू रखने के लिए कितने चुकाने होंगे पैसे

एयरटेल के प्लान की कीमत 111 रुपये है। यह एक स्मार्ट रिचार्ज है। इसमें यूजर्स को 200 एमबी डेटा दिया जाता है। साथ ही इसकी वैलिडिटी 1 महीने की होती है। इसमें यूजर्स को 99 रुपये का टॉकटाइम मिलता है।

Vi का ये है शानदार प्लान

अगर आप Vi का सिम यूज करते हैं तो आपके लिए 111 रुपये वाला प्लान सबसे बेहतर है। कंपनी इसमें यूजर्स को 111 रुपये का टॉक टाइम देती है। साथ ही 200 एमबी का डेटा पैक भी मुहैया कराती है। बता दें, इसकी सर्विस वैलिडिटी 31 दिनों की है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर13 hours ago

नगर निगम पर 2 करोड़ का उधारी, पंप संचालकों ने किया पेट्रोल डीजल देने से मना

भिलाई 6 दिसंबर 2022: भिलाई नगर निगम की आर्थिक हालत इतनी खराब हो गई है कि अब नौबत ये आ...

राज्य एवं शहर13 hours ago

150 क्विंटल धान जब्त, जिला प्रशासन की कार्यवाही जारी

सूरजपुर 6 दिसंबर 2022: कलेक्टर इफ्फत आरा के द्वारा दिए गए सख्त निर्देश के पश्चात विचौलियों द्वारा जिले में अवैध...

राज्य एवं शहर13 hours ago

सैकड़ों बोरी में भरे धान खा गए हाथी, गेहूं और चना की फसलों को भी पहुंचा रहे नुकसान

जशपुर 6 दिसंबर 2022: जिले के पत्थलगांव वन परिक्षेत्र के खरकट्टा, दर्रीमहुआ में हाथियों ने आधी रात जमकर उत्पात मचाया।...

राज्य एवं शहर13 hours ago

नवा रायपुर में निःशुल्क नियमित योगाभ्यास केंद्र शुरू

रायपुर 6 दिसंबर 2022: नवा रायपुर, अटल नगर के सेक्टर 27 स्थित बॉटनिकल गॉर्डन में निःशुल्क नियमित योगाभ्यास केन्द्र शुरू...

राज्य एवं शहर13 hours ago

बेटी को जलाकर मारने वाले पिता को हुई उम्रकैद की सजा

भिलाई 6 दिसंबर 2022: घर में आपसी विवाद के चलते अपनी 12 वर्षीय बच्ची को मिट्टी तेल उड़ेल कर व...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर4 days ago

NMDC नगरनार स्टील प्लांट बेचने सरकार ने बुलाई प्रारंभिक बोलियां, 50 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा बेचने की है तैयारी…

राज्य एवं शहर6 days ago

चोर का जवाब सुनकर हंसने लगे पुलिस अधिकारी, पूछताछ के दौरान आरोपी बोला- चोरी करके गरीबों को कंबल दिया और उनके खाने पर खर्च किया

राज्य एवं शहर4 days ago

रायपुर सराफा एसोसियेशन द्वारा आयोजित फिजोयोथैरेपी एवं दंत चिकित्सा शिविर का समापन समारोह हुआ

राज्य एवं शहर6 days ago

धधकते हुए कोयले से भरे गड्ढे में गिरा ठेकाकर्मी,गंभीर रूप से झुलसे मजदूर की हुई मौत

राज्य एवं शहर5 days ago

CG ब्रेकिंग : निजी बैंक में कार्यरत युवती की हत्या..गोली मारकर लाश जलाने का खुलासा..आरोपी प्रेमी सचिन अग्रवाल फरार..जानिए दर्दनाक अंत को

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम4 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment4 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर4 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News12 hours ago

‘हेराफेरी 3’ में लौटेगा राजू? फैन्स के गुस्से के बाद अक्षय कुमार को मनाने में जुटे मेकर्स!

बॉलीवुड की सबसे आइकॉनिक कॉमेडी फिल्मों में से एक ‘हेराफेरी’ को राजू के किरदार के बिना सोच पाना भी मुश्किल...

Special News12 hours ago

बेहद घातक परिणाम दे सकता हैं नमक का ज्यादा सेवन, जानें इससे होने वाले नुकसान

भोजन में नमक की मात्रा बहुत मायने रखती हैं। अगर यह ज्यादा हो जाए तो भोजन खारा हो जाता हैं...

Special News12 hours ago

Kidney Disease: बढ़ते वजन से किडनी हो सकती है खराब, इन बात का रखें ध्यान

खानपान की गलत आदतों और खराब लाइफस्टाइल की वजह से किडनी की बीमारियां काफी बढ़ रही हैं. अधिकतर मामलों में...

Special News12 hours ago

Vastu Tips: खाना परोसते समय इन बातों की रखें सावधानी, घर में बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips। ऋग्वेदीय ब्रह्मकर्म समुच्चय ग्रंथ में खाना खाते समय और परोसते समय कुछ नियमों का पालन करने के बारे...

Special News2 days ago

डायबिटीज में फायदेमंद है करेले का जूस, जानिए क्या हैं इसके अन्य लाभ

हेल्थ डेस्क 5 दिसंबर 2022: अगर आपको डायबिटीज है, तो आपके लिए डाइट और एक्सरसाइज को फोकस करना जरूरी है।...

Advertisement

Trending