Tuesday, March 5, 2024

दिमाग की नसों को कमजोर बना सकते हैं ये 4 फूड्स, खाने से करें परहेज

Foods That Makes Brain Nerves Weak in Hindi: आजकल के खराब खान-पान और लाइफस्टाइल का असर हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। यहां तक की दिमाग यानी ब्रेन भी इससे अछूता नहीं रहा है।

आपको बता दें कि दिमाग हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। दिमाग दिल की धड़कन, सांस लेने और शरीर के अंगों को सही तरीके से चलाने का काम करता है। दिमाग की नसें संवेदनाओं को महसूस करने, सुनने और सूंघने में भी मदद करती हैं। इसके अलावा ये नसें चेहरे के भाव बनाने, आंखों को झपकाने और जीभ को हिलाने में भी मदद करती हैं। लेकिन जब दिमाग की नसें कमजोर पड़ने लगती हैं, तो व्यक्ति को इन कार्यों को करने में दिक्कत होने लगती हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर दिमाग की नसें कमजोर क्यों होती हैं? तो आपको बता दें कि कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से दिमाग की नसें कमजोर पड़ सकती हैं। तो चलिए, फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के डॉक्टर रमन कुमार से जानते हैं दिमाग की नसों को कमजोर बनाने वाले फूड्स (Dimag ki Nase Kamjor Krne Vale Foods) के बारे में-

1. मैदा

अगर आप मैदा से बनी हुई चीजों का सेवन अधिक करते हैं, तो इसका असर पेट के साथ ही दिमाग पर भी पड़ सकता है। जी हां, मैदा से बने फूड्स जैसे कि चिप्स, नूडल्स, पिज्जा और बर्गर खाने से आपके दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है। आपको बता दें कि इन फूड्स में कैलोरी अधिक होती है, वहीं इनमें पोषक तत्व कम पाए जाते हैं। ऐसे में आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और इससे दिमाग की नसें कमजोर होने लगती हैं। इसके अलावा, आपको इंस्टेंट फूड्स और हाई प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

2. ट्रांस फैट

ट्रांस फैट को अनसैचुरेटेड फैट के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि ट्रांस फैट दिमाग की नसों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ट्रांस फैट लेने से अल्जाइमर और खराब याद्दाश्त जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है। वेजिटेबल ऑयल में ट्रांस फैट अधिक पाया जाता है। इसलिए वेजिटेबल को सिर्फ दिमाग की नसों के लिए नहीं, बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

3. शुगर

शुगर लोडेड फूड्स भी दिमाग के लिए अच्छे नहीं होते हैं। सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स और पैकेज्ड ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है। इसके अलावा केक और आइसक्रीम में भी शुगर होता है। बहुत अधिक मात्रा में शुगर लोडेड फूड्स खाने से दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है। आपको बता दें कि शुगर मोटापा और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाता है, जिससे दिमाग की नसें भी कमजोर पड़ सकती हैं। इसलिए अपने दिमाग की नसों को मजबूत बनाए रखने के लिए शुगर का सेवन बहुत कम मात्रा में ही करें। इसके अलावा, आर्टिफिशियल स्वीटनर में भी फेनिलएलनिन मौजूद होता है, तो मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है। इससे दिमाग की नसें कमजोर बन सकती हैं।

4. शराब

अधिकतर लोगों को लगता है कि शराब सिर्फ लिवर को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन आपको बता दें कि शराब से दिमाग की नसें भी प्रभावित हो सकती हैं। दरअसल, शराब की वजह से न्यूरोट्रांसमीटर के काम में रुकावट आ जाती है, साथ ही दिमाग की सोचने की क्षमता भी कमजोर होने लगती हैं। इसलिए अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आपको शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang