Connect with us

देश-विदेश

पांच राज्यों के चुनाव नतीजों से बदल सकते हैं सत्ता के ये 5 समीकरण, पढ़ें- बंगाल से केरल तक का विश्लेषण

Published

on

Share This Now :

National Desk : चुनाव आयोग की ओर से 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही सत्ता की लड़ाई का बिगुल बज चुका है। असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चुनाव के नतीजे 2 मई को एक साथ ही घोषित किए जाएंगे। इन 5 राज्यों के चुनाव नतीजे देश में सत्ता के समीकरणों में भी 5 बड़े बदलाव ला सकते हैं। पश्चिम बंगाल में एक तरफ टीएमसी और बीजेपी के बीच जोरदार लड़ाई देखने को मिल सकती है तो केरल में वामपंथी दल अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहे हैं। पुडुचेरी में चुनाव से पहले राष्ट्रपति शासन लगा है और बीजेपी मजबूती से उभरती दिख रही है। ऐसे में इन राज्यों के चुनाव अहम हैं और सत्ता के समीकरण में बड़े बदलाव का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं, चुनावों के बाद हो सकते हैं क्या बदलाव…

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

 

बंगाल जीती बीजेपी तो पूर्वी छोर पर पहली बार लहराएगा भगवा

बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद देश के कई ऐसे राज्यों में अपनी पैठ मजबूत की है, जहां वह पहले बहुत अच्छी स्थिति में नहीं थी। हरियाणा से लेकर असम तक ऐसे कई उदाहरण हैं। ऐसे में यदि पश्चिम बंगाल में बीजेपी जीत हासिल करती है तो पहली बार पूर्वी छोर पर भगवा लहराएगा। पश्चिम बंगाल से तमिलनाडु तक पूर्वी छोर पर बीजेपी कमजोर रही है। 2019 के आम चुनाव में बंगाल में 40 पर्सेंट वोट शेयर हासिल करने वाली बीजेपी को इस बार बड़ी उम्मीदें हैं। यही नहीं तमिलनाडु में भी एआईएडीएमके के समर्थन से वह कुछ बेहतर करने की कोशिश करेगी।

केरल में हारा तो सत्ता से ‘लेफ्ट’ हो जाएंगे वामपंथी दल
भारत में पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और केरल को वामपंथी दलों के गढ़ के तौर पर जाना जाता था। आज पश्चिम बंगाल में वामपंथी दल मुख्य मुकाबले से भी बाहर दिख रहे हैं। वहीं त्रिपुरा में बीजेपी सरकार बना चुकी है। ऐसे में केरल ही एक ऐसा राज्य है, जहां लेफ्ट की सरकार है। पिनराई विजयन के चेहरे पर चुनाव लड़ रहे वामपंथी दलों को यदि यहां शिकस्त झेलनी पड़ती है तो फिर वह किसी भी राज्य में सत्ता में नहीं रह जाएंगे। केरल में वामपंथी पार्टी सीपीएम के लिए यह चुनाव ‘करो या मरो’ की स्थिति वाला है।

क्षेत्रीय दलों की ताकत भी होगी साबित
2014 के बाद बीजेपी के उभार जिस तरह से हुआ है, उसमें देश में कुछ ही क्षेत्रीय दल हैं, जो बेहद मजबूत हैं। इन दलों में से एक टीएमसी भी है। यदि पश्चिम बंगाल की सत्ता से टीएमसी बेदखल होती है तो एक मजबूत क्षेत्रीय दल की हैसियत भी उसकी नहीं रहेगी। बीएसपी और एसपी जैसे दलों के कमजोर होने के बाद टीएमसी का कमजोर होना राष्ट्रीय राजनीति के समीकरणों पर असर डालेगा। इसके अलावा तमिलनाडु में डीएमके ने लोकसभा में बड़ी संख्या में सीटें जीतकर मजबूत स्थिति हासिल की है। यदि विधानसभा चुनाव में वह जीत जाती है तो उसका कद राष्ट्रीय राजनीति में भी बढ़ जाएगा।

कांग्रेस के लिए अहम हैं केरल, तमिलनाडु और असम
लोकसभा की कुल 543 सीटों में केरल, तमिलनाडु और असम की हिस्सेदारी 13 पर्सेंट है। 2019 के आम चुनावों में कांग्रेस को कुल 52 सीटें मिली थीं, जिनमें से आधी सीटें उसने इन्हीं राज्यों से हासिल की थीं। ऐसे में कांग्रेस के लिए ये तीनों राज्य अहम हैं। तमिलनाडु में कांग्रेस डीएमके के साथ जूनियर पार्टनर के रोल में है। वहीं केरल में वह यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट की मुखिया है। लेफ्ट, कांग्रेस के अलावा बीजेपी भी वहां बड़ा प्लेयर बनने की कोशिश में है। यदि त्रिकोणीय मुकाबला होता है और कांग्रेस के  हाथ से बाजी निकलती है तो उसके लिए बड़ा झटका होगा। असम में कांग्रेस ने इस चुनाव में पहली बार (AIUDF) के साथ गठबंधन का फैसला लिया है। मुख्य तौर पर मुस्लिमों में आधार रखने वाली AIUDF के साथ उसके गठबंधन की भी परीक्षा होगी।

ध्रुवीकरण के मुद्दों पर भी साफ होगी तस्वीर
पश्चिम बंगाल, केरल और असम जैसे राज्यों में बड़ी संख्या में मुस्लिम और ईसाई आबादी है। ऐसे में ये राज्य ध्रुवीकरण की राजनीति के लिए भी अहम माने जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में तो ‘जय श्री राम’ का नारा, सरस्वती पूजा और मुस्लिम तुष्टीकरण चुनावी मुद्दे बन चुके हैं। ऐसे में यह देखना होगा कि ध्रुवीकरण के इन मुद्दों पर वोटर्स का क्या रुख रहता है।

Share This Now :

देश-विदेश

चुनाव लड़ेगी राखी सावंत, स्मृति ईरानी को लेकर कह डाली ये बड़ी बात

Published

on

Share This Now :

नोरंजन जगत की मशहूर अभिनेत्री राखी सावंत (Rakhi Sawant) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में राखी न तो अपनी लव लाइफ तथा न ही अपने काम के बारे में चर्चा कर रही हैं।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

इस वीडियो में राखी ने बोला है कि वो इस बार चुनाव लड़ेंगी तथा राजनीति में कदम रखेंगी। इतना ही नहीं, वीडियो में राखी ने अभिनेत्री एवं एमपी हेमा मालिनी को धन्यवाद दिया है तथा टेलीविज़न अभिनेत्री रह चुकीं, मंत्री स्मृति ईरानी को लेकर भी कुछ बातें कही हैं। पोस्ट किए जाने के कुछ ही वक़्त पश्चात् से ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है तथा प्रशंसक इसपर अलग-अलग तरह की प्रक्रिया दे रहे हैं।

दरअसल इंस्टाग्राम पर विरल भयानी (Viral Bhayani) एवं राखी सावंत के अकाउंट्स से एक जॉइन्ट पोस्ट साझा हुआ है। ये पोस्ट एक वीडियो है जिसमें राखी सावंत कह रही हैं कि वो पॉलिटिक्स जॉइन करने को बिल्कुल तैयार हैं तथा वो इस बार 2022 में चुनाव लड़ने वाली हैं। राखी ने बोला कि ये बात एक ‘सीक्रेट’ थी तथा मोदीजी और अमित शाह इसका खुलासा करने वाले थे किन्तु अब उन्होंने स्वयं ही यह बात सबको बता दी है।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

उप्र-उत्तराखंड की तरह हिमाचल के मतदाताओं ने भी भाजपा सरकार को दोहराने का मन बनाया : मोदी

Published

on

Share This Now :

ई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं ने राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार को दोहराने का मन बना लिया है, जैसा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मतदाताओं ने कुछ महीने पहले किया था।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

प्रधानमंत्री मोदी ने मंडी में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) की एक रैली को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया, क्योंकि खराब मौसम के कारण कार्यक्रम स्थल तक वह हेलीकॉप्टर से नहीं पहुंच सके। रैली में व्यक्तिगत रूप से नहीं पहुंच पाने को लेकर प्रधानमंत्री ने खेद जताया। उन्होंने कहा कि इसके पहले, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मतदाताओं द्वारा हर पांच साल में सत्ताधारी दल को बदलने का चलन था, लेकिन अब उन्होंने इस चलन को छोड़ दिया है। इसी तरह, हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं और युवाओं ने भाजपा सरकार को दूसरी बार मौका देने का मन बना लिया है, क्योंकि वे जानते हैं कि भाजपा एक स्थिर सरकार प्रदान करते हुए राज्य के विकास की दिशा में काम कर सकती है।

मोदी ने कहा कि पहले देश में दशकों तक गठबंधन सरकार हुआ करती थी, जिसने दुनियाभर के लोगों के मन में संदेह पैदा किया कि कई दलों के सहयोग से बनी गठबंधन सरकार बीच में ही गिर जाती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आठ साल पहले साल 2014 में मतदाताओं ने केंद्र में मजबूत और स्थिर सरकार के लिए मतदान किया, जिसने कार्य संस्कृति और नीतियों में स्थिरता लाने का काम किया। उन्होंने कहा कि एक मजबूत आधार अब तैयार है और देश के एक आदमी से लेकर पूरे विश्व का सरकार में विश्वास है। उन्होंने कहा कि यही वजह है कि आज पूरा विश्व भारत से जुडऩे के लिए इच्छुक है।

राज्य में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गृह जिले मंडी के पड्डल मैदान में इस ‘युवा विजय संकल्प रैली’ का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा एक ऐसी पार्टी है, जिसने युवाओं को अधिकतम प्रतिनिधित्व प्रदान किया और उम्मीद जताई कि वे लोग भारत को एक विकसित देश बनाने के सपने को साकार करेंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश उन तीन राज्यों में से एक है, जिसे दवा उद्योग के विकास के लिए चुना गया है। ड्रोन बनाने के मामले में अन्य राज्यों का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार को बधाई दी। मोदी ने कहा कि वह जल्द ही हिमाचल प्रदेश का दौरा करके राज्य के लोगों के साथ आमने-सामने की बैठक करेंगे।

मोदी ने कहा कि वह एकत्रित युवाओं के उत्साह का अंदाजा लगा सकते हैं, क्योंकि उन्होंने खुद को बारिश से बचाने के लिए कुॢसयों का इस्तेमाल छतरी के रूप में किया, लेकिन रैली का मैदान नहीं छोड़ा। इससे पहले दिन में, मोदी ने ट््वीट किया, ”हिमाचल प्रदेश के मंडी में भाजयुमो की युवा विजय संकल्प रैली में हमारे ऊर्जावान कार्यकर्ताओं से मिलने को उत्सुक हूं। राजग सरकार ने हमारी युवा शक्ति को सशक्त बनाने और वे आत्मनिर्भर हों, इस बात को सुनिश्चित करने के लिये कई पहल की है।” भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आयोजित रैली में शामिल होने के लिये पूरे राज्य से हजारों युवा पड्डल मैदान में पहुंचे थे।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

शशि थरूर को अपने ही ‘घर’ में मिला झटका, केरल के कांग्रेस सांसद ने किया गहलोत का समर्थन

Published

on

Share This Now :

ई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की लड़ाई लगातार दिलचस्प होती जा रही है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बीच मुकाबला हो सकता है।

3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

थरूर ने इसके लिए कमर कस ली है। जयपुर में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है, जिसमें राजस्थान में नए सीएम और गहलोत के इस्तीफे का ऐलान हो सकता है। इस बीच पार्टी के कई नेता गहलोत को नेहरू-गांधी परिवार का वफादार बताते हुए उनके समर्थन में उतर आए हैं।

केरल के कांग्रेस सांसद कन्नोथ मुरलीधरन ने कहा है कि, ‘कांग्रेस सांसद थरूर पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं, क्योंकि सोनिया गांधी ने साफ तौर पर कहा है कि कोई भी यह चुनाव लड़ सकता है।’ गहलोत के जीतने की संभावना प्रकट करते हुए मुरलीधरन ने कहा कि, ‘अशोक गहलोत ने खुले तौर पर कहा कि वह नेहरू-गांधी परिवार का सपोर्ट करते हैं। ऐसे में यदि वह नामांकन करते हैं तो हमारा वोट अशोक गहलोत के पक्ष में ही जाएगा। वह एक वरिष्ठ व्यक्ति हैं और इस पद को संभालने के लिए एक सक्षम व्यक्ति हैं।’ उन्होंने कहा कि, ‘राहुल गांधी पार्टी की अगुवाई करेंगे, मगर वह आधिकारिक पद नहीं लेंगे।’

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पार्टी में ‘एक आदमी-एक पद’ के सिद्धांत को लागू करने पर जोर देने के साथ राजस्थान सरकार के कई मंत्रियों ने भी अशोक गहलोत को सीएम और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष दोनों पदों पर बनाए रखने की वकालत की है।

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

क्राइम53 mins ago

10 लाख 65 हजार की ठगी, डीडी नगर थाने में शातिर के खिलाफ हुई FIR

रायपुर। राजधानी में फिर एक आनलाइन धोखाधड़ी हो गई। क्रेडिट कार्ड बंद होने का झांसा देकर 24 घंटे में 10...

राजनीति56 mins ago

खनिज न्यास मद के राज्य स्तरीय निगरानी समिति की हुई बैठक

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय में खनिज न्यास मद के राज्य स्तरीय निगरानी समिति की...

राज्य एवं शहर57 mins ago

पुलिस की “कांबिंग गस्त”: 68 संदिग्धों पर हुई कार्रवाई, 45 वाहन चालकों का कटा चालान

रायगढ। एसपी अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन पर शहर के थाना, चौकी के अलावा नजदीकी थानों से करीब 200 जवान...

क्राइम58 mins ago

30 वारंटी के साथ 7 चोर गिरफ्तार, देर रात पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

रायगढ़। 30 वारंटी के साथ 7 चोरों को गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के मुताबिक चक्रधरनगर पुलिस द्वारा जमुना इन...

Special News59 mins ago

5 दिन में मिले डायरिया के 200 मरीज, 75% हुए स्वस्थ

धमतरी। कुरूद ब्लॉक के मड़ेली में धीरे-धीरे हालात सुधर रहे हैं। शनिवार को उल्टी-दस्त के 11 मरीज मिले। जिनमें से...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Country News Today Exclusive3 weeks ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम1 month ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम1 month ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment1 month ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर1 month ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News51 mins ago

नवरात्रि पर भक्तों के लिए तैयार हुआ वैष्णो देवी का दरबार, तीन लाख से ज्यादा श्रद्वालुओं की पहुंचने की उम्मीद

 जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की त्रिकूटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी का भवन सोमवार से शुरू हो रही नवरात्रि पर...

Special News52 mins ago

अब इंस्टाग्राम पर कोई भी नहीं देख पाएगा आपकी प्राइवेट फोटोज, आया एक और नया फीचर

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) एक नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर की सहायता से आपके...

Career1 day ago

Horoscope Today 24 September: मिथुन, सिंह, मीन राशि वालों को हो सकती है हानि, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 24 September 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: आज का राशिफल सभी राशियों के लिए विशेष है. शनिवार का...

Special News2 days ago

कार्तिक आर्यन रात में कर रहे ‘सत्य प्रेम की कथा’ की शूटिंग, शेयर किया खास पोस्ट

Kartik Aaryan Shooting Satya Prem Ki Katha: कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) का नाम हर तरफ छाया हुआ है। कार्तिक आर्यन सिनेमा...

Special News2 days ago

घुटने का दर्द होगा गायब, डाइट में शामिल करें ये एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड

Anti-Inflammatory Foods For Knee Pain – घुटने का दर्द अब एक आम समस्‍या बन चुकी है. ज्‍वाइंट्स पेन का मुख्‍य कारण...

Advertisement
Advertisement

Trending