Wednesday, February 8, 2023

वजन बढ़ने का कारण बनती हैं आपकी रोज की ये 5 गलत आदतें, न करें नजरअंदाज

Weight Gain Habits In Hindi: आज के समय में काफी लोग मोटापे या बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। वजन कम करने के लिए कई लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं और घंटों जिम में भी बिताते हैं।

लेकिन कई बार इतनी कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं होता है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो इसके पीछे आपकी कुछ गलत आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं। दरअसल, कई बार हम अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जो वजन को तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं। अगर आपका वजन भी लगातार बढ़ता जा रहा है, तो आपको अपनी इन आदतों पर ध्यान देने की जरूरत है। आज इस लेख में हम आपको रोजाना की ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको इन गलत आदतों को तुरंत बदल लेना चाहिए –

1. गलत समय पर भोजन करना

वजन कंट्रोल करने के लिए हेल्दी खाने के साथ ही सही समय पर खाना भी बहुत जरूरी है। भले ही आप हेल्दी खाना खा रहे हों, लेकिन अगर आप रोज अलग-अलग समय पर भोजन करते हैं, तो इससे वजन घटाने में मुश्किल होगी। दरअसल, जब आप अलग-अलग समय पर भोजन करते हैं, तो आपके शरीर को टाइमिंग एडजस्ट करने में मुश्किल होती है। इसके साथ ही, जब भी हम कुछ खाते हैं, तो हमारे शरीर में कुछ खास रसों का उत्पादन होता है। यह इंसुलिन स्पाइक का कारण बनता है, जिसकी वजह से वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, वजन कंट्रोल करने के लिए कैलोरी के साथ-साथ सही समय पर भोजन करने पर भी ध्यान दें।

2. कम पानी पीना

डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर आप कम पानी पीते हैं, तो इससे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते हैं। इसके कारण आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रोसेस धीमा हो जाता है और आपका वजन बढ़ जाता है। वजन घटाने के लिए दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी पीना जरूरी है। पानी पीने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, बल्कि भूख भी कंट्रोल होती है।

3. प्रोसेस्ड फूड का सेवन

गलत आहार का चुनाव भी वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में समय की कमी के कारण अधिकतर लोग रेडीमेड और प्रोसेस्ड फूड खाते हैं। आजकल मार्केट में कई ऐसे पैक्ड और रेडी-टू-ईट फूड्स मिलते हैं, जो हेल्दी होने का दावा करते हैं। लेकिन लगभग सभी पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड्स में प्रिजर्वेटिव और फ्लेवर्स का इस्तेमाल होता है। प्रोसेस्ड फूड खाने से शरीर में शुगर का स्तर बढ़ता है और क्रेविंग भी ज्यादा होती है। इससे आप ज्यादा खाने लगते हैं और आपका वजन बढ़ जाता है।

4. जल्दी-जल्दी खाना

खाने को बिना चबाए या जल्दी-जल्दी खाने की आदत भी बढ़ते वजन का कारण बन सकती है। दरअसल, जल्दी-जल्दी खाने से पेट भर गया है या नहीं, यह सूचनाआपके दिमाग तक देर से पहुंचती है। इससे व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खा लेता है, जिससे आप मोटापे का शिकार होने लगते हैं।

5. पर्याप्त नींद न लेना

नींद पूरी न होने के कारण भी वजन बढ़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। जब आपकी नींद पूरी नहीं होती हैं, तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। पर्याप्त नींद ना लेने से मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है, जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। इसकी वजह से व्यक्ति हर वक्त थकान और सुस्ती महसूस करता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोज रात में पर्याप्त और अच्छी नींद जरूर लें।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang