Monday, February 26, 2024

अचूक हैं पुत्रदा एकादशी के ये 8 उपाय, कर लिए तो दूर हो जाएंगी जीवन की सभी समस्याएं

Pausha Putrada Ekadashi 2024 :  साल 2024 में 21 जनवरी दिन रविवार को पुत्रदा एकादशी का पर्व मनाया जा रहा है. इस दिन किए गए कुछ उपाय आपको जीवन की सभी समस्याओं से मुक्ति दिला सकते हैं. पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पौष पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. मान्यता है कि इस दिन किए गए उपाय कभी खाली नहीं जाते हैं. इस कारण आपको इस दिन इन उपायों को अवश्य करना चाहिए.

पुत्रदा एकादशी के दिन करें ये विशेष उपाय

1- अगर आप अपने जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांचमुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बना रहेगा.

2- अगर आप अपनी संतान के करियर और आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन 5 सफेद कौड़ियां लेकर, उनकी उचित प्रकार से पूजा करें. पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी संतान को संभालकर रखने के लिये दे दें. ऐसा करने से आपकी संतान का आर्थिक पक्ष को मजबूत होगा.

3- अगर आप अपने सभी कामों में संतान का भरपूर सहयोग पाना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं. फिर भगवान विष्णु के मंत्र ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय नमः‘ का 108 बार जाप करें. ऐसा करने से सभी कामों में संतान का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा.

4- आप अपनी संतान को जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं और उसके जीवन में आ रही हर रुकावटों को दूर करना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु को मक्खन, मिश्री का भोग लगाएं. इसके साथ ही उनके सामने चंदन की खूशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और उनका आशीर्वाद लें. ऐसा करने से आप अपनी संतान को जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखेंगे.

5- पुत्रदा एकादशी के दिन बच्चे के ललाट पर केसर का तिलक लगाएं. इसके साथ ही किसी गरीब व्यक्ति को भी पीला कपड़ा दान करें. इस उपाय से बच्चे का भविष्य उज्ज्वल बनता है और उसकी बुद्धि भी तीव्र होती है.

6- निसंतान दंपत्ति यदि संतान पाना चाहते हैं तो उन्हें एकादशी का यह उपाय अवश्य करना चाहिए. पुत्रदा एकादशी पर शुभ मुहूर्त में घर में मंदिर में एक साफ व पवित्र स्थान पर बिना सिला हुआ सफेद कपड़ा बिछाएं. इस पर भगवान बालकृष्ण का चित्र या प्रतिमा रखें. उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करें. इसके बाद वहीं पर बैठकर गोपाल संतान स्त्रोत का 108 बार पाठ करें. भगवान से संतान देने की भी प्रार्थना करें. इस उपाय से संतान की प्राप्ति होती है.

7- यदि आप धन-संपत्ति और मान-सम्मान पाना चाहते हैं तो पुत्रदा एकादशी के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करें. पूजा के बाद उन्हें चढ़ाया गया प्रसाद खुद के प्रयोग में लें.  इसके साथ ही गरीबों को भी यथासंभव भोजन, वस्त्र आदि दान करें.

8- पान के साबुत पत्ते पर एक हल्दी की गांठ, एक बेसन का लड्डू, पीले रंग के चावल व एक फूल रखकर शुभ मुहूर्त में भगवान विष्णु को अर्पित करें.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang