Wednesday, April 17, 2024

आपकी हड्डियों को कमजोर कर देंगी ये बुरी आदतें, जानें ताकत कैसे हासिल करें

गर हम अपने शरीर को मजबूत रखना चाहते हैं तोहड्डियों का मजबूतहोना जरूरी है, लेकिन उम्र के साथ ये कमजोर होने लगती हैं क्योंकि 35 से 40 की उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसका असर होता है।

हड्डियों और दांतों पर। इस समस्या से बचने के लिए हमारे दैनिक आहार में कैल्शियम के अलावा विटामिन डी की भी आवश्यकता होती है, केवल शरीर में दर्द और हड्डी टूटने से बचा जा सकता है। आइए जानें ऐसे कौन से कारण हैं जिनकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

इन आदतों से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं

1. जो लोग अक्सर रेड मीट का ज्यादा सेवन करते हैं, उनके शरीर को जरूरत से ज्यादा प्रोटीन मिलने लगता है, जिससे एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है और ज्यादातर कैल्शियम मलत्याग के दौरान शरीर से निकल जाता है. इसलिए प्रोटीन युक्त भोजन सीमित मात्रा में ही लें।

2. जो लोग कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसे कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स का अधिक सेवन करते हैं उन्हें एक हफ्ते के अंदर हड्डियों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे पेय पदार्थों में फॉस्फेट अधिक होता है, जो कैल्शियम को कम करने के लिए जिम्मेदार होता है, ऐसे में हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।

3. कुछ लोग एसिडिटी की दवा का सेवन बहुत ज्यादा कर लेते हैं, उन्हें इसे कंट्रोल में रखना चाहिए. ये दवाएं कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिजों के अवशोषण में समस्या पैदा करती हैं।

4. अगर आप हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो चाय और कॉफी का सेवन कम कर दें, क्योंकि इनमें मौजूद कैफीन हड्डियों को प्रभावित करता है और ऐसे लोगों को कैफीन की ज्यादा जरूरत होती है.

हड्डियों को मजबूत करने के उपाय
1. अपने दैनिक आहार में काजू, बादाम, किशमिश और अखरोट जैसे सूखे मेवे शामिल करें क्योंकि ये कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं।

2. अगर आप मिठास के लिए चीनी खाना पसंद करते हैं तो आज से ही गुड़ खाना शुरू कर दें, ताकि आपके शरीर को कैल्शियम और आयरन दोनों मिलें.

3. अगर आप दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन नहीं कर रहे हैं तो अभी से इसका सेवन शुरू कर दें, दूध के अलावा दही और पनीर खाना भी फायदेमंद होता है।

4.हड्डियों को मजबूत करने के लिए हरी सब्जियां खाएं। डायट में बीन्स को खासतौर पर शामिल करें, इनमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फोलिक एसिड होता है।

(नोट – इस लेख में दिखाई गई जानकारी सामान्य विवरण पर आधारित है। कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें। Sabkuchgyan इसका समर्थन नहीं करता है और इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang