Sunday, February 5, 2023

बीमारियों को दावत देती हैं ये सब्जियां! खाने से हो सकता है नुकसान

हानिकारक सब्जियां: सब्जियां मुख्य रूप से हमारे दैनिक आहार में शामिल होती हैं। पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर मजबूत बनता है और बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है।

सेहतमंद रहने के लिए हर तरह की सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ सब्जियां खाना जानलेवा साबित हो सकता है. गोभी सहित कुछ सब्जियों में कीट होते हैं, ऐसी सब्जियां रोग पैदा कर सकती हैं।

फूलगोभी में टेपवर्म होते हैं। देखना संभव नहीं है। ये टेपवर्म खून के जरिए दिमाग तक भी पहुंचते हैं। टेपवर्म के साथ फूलगोभी खाने से दिमाग, मांसपेशियां और लिवर खराब हो सकते हैं और गंभीर बीमारी हो सकती है।

अरेबिका के पत्तों को सब्जी के रूप में भी खाया जाता है। इन पत्तों में कीड़े हो सकते हैं। अरबी की ऐसी सब्जी खाना सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

बैंगन का भरता और शाक बहुत ही चाव से बनाया और खाया जाता है. बैंगन के बीजों में टेपवर्म हो सकते हैं। ऐसे बैंगन खाने से दिमाग से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। ठीक से पकने पर कीड़े मर जाते हैं।

परवल के अंदर फीताकृमि भी मौजूद होते हैं। अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो परवल के बीजों को अलग करके सब्जी बना लेनी चाहिए. बीजों में कीड़े हो सकते हैं।

शिमला मिर्च का इस्तेमाल सब्जियों के अलावा नूडल्स, चाउमीन और फ्राइड राइस जैसे कई व्यंजनों में किया जाता है। इसमें मौजूद फीताकृमि का लार्वा निकल सकता है और दिमागी बीमारी का कारण बन सकता है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang