Friday, March 29, 2024

इंडियन आर्मी का ये खिलाड़ी कश्मीर से कन्याकुमारी तक 50 दिनों में दौड़कर तय करने वाला है 4000 किमी की दूरी

National Desk : भारतीय सेना के एक खिलाड़ी ने गुरुवार को एक मिशन की शुरूआत की, जिसमें उसने कश्मीर से कन्याकुमारी तक 50 दिनों में 4000 किलोमीटर की दौड़ लगाने का निश्चय किया है।

भारतीय सेना के एक एथलीट वेलु पी ने लंबी दूरी की दौड़ शुरू की और को भारतीय सेना ने गर्व के साथ उन्हें श्रीनगर से विदा किया। वेलु का उद्देश्य कन्याकुमारी से दिल्ली, इंदौर, मुंबई, और बैंगलोर तक पहुंचना है। फ्लैग-ऑफ समारोह में सेना के कई अधिकारियों और वरिष्ठ सैन्य कर्मियों की भारी भागीदारी देखी गई।

वेलु अपने स्कूल के दिनों से लंबी दूरी के दौड़ में हिस्सा लेते रहे हैं और भारतीय सेना में शामिल होने से पहले भी कई मैराथन में हिस्सा ले चुके हैं।

वेलु, जिनके दो मोटो हैं, “ग्रीन इंडिया” और “वन नेशन वन स्पिरिट”, उनका उद्देश्य इस प्रयास से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल होना है।

सेना में उनके वरिष्ठों ने कहा कि उन्हें उन पर गर्व है और वह युवाओं के लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं। वेलू ने भी सेना को धन्यवाद दिया, जिन्होंने लंबी दूरी की दौड़ में उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान की।

वेलू ने कहा, “मैं 15 साल से दौड़ के खेल में हूं, पांच साल से मैं अल्ट्रामैराथन में भारत की टीम के लिए भाग ले रहा हूं। मैंने पिछले साल 1600 किलोमीटर की दौड़ के लिए लिम्का रिकॉर्ड हासिल किया था। इस साल मैंने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल होने का एक लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके लिए कश्मीर से कन्याकुमारी तक 50 दिनों में 4000 किमी की दूरी तय करने जा रहा हूं। वैसे तो मैं 47 से 48 दिनों में ही इस दौड़ को पूरा करना चाहता हूं, लेकिन मैंने 50 का लक्ष्य रखा है।”

उन्होंने कहा, “भारतीय टीम में मेरे एक साथी एलएल मीणा का निधन हो गया, मैं लंबी दूरी के इस दौड़ को उन्हें समर्पित करना चाहता हूं।”

युवाओं को एक संदेश देने के लिए कहे जाने पर उन्होंने कहा, “मैंने खिलाड़ियों को यह कहते सुना है कि वे 5 से 10 किमी दौड़ने के बाद खराब हो जाते हैं, मैं इस दौड़ को पूरा करके बताना चाहता हूं कि मानव शरीर की कोई सीमा नहीं है।”

लेफ्टिनेंट कर्नल आरडी शिंदे ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं कि मुझे उसके साथ मिलने और बातचीत करने का मौका मिला। वह दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। मैं उसे इस मिशन और आगे के मिशन के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मुझे पूरा भरोसा है कि वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा।”

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang