Connect with us

Tech Gyan

Xiaomi के इस फोन में पीछे भी होगी छोटी स्क्रीन, YouTube video में दिखा लुक

Published

on

Share This Now :

Technology Desk : शाओमी (Xiaomi) एक नया स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है। यह स्मार्टफोन Xiaomi Mi 11 Ultra हो सकता है। यह कंपनी की Mi 11 सीरीज का दूसरा स्मार्टफोन हो सकता है। खबरें हैं कि शाओमी आने वाले महीनों में Mi 11 Pro और Mi 11 Ultra स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। शाओमी के Mi 11 की तरह ही Mi 11 Pro और Mi 11 Ultra स्मार्टफोन भी हाई-इंड क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर से पावर्ड होंगे।

RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

फोन के रियर पैनल में है छोटी सी स्क्रीन

Xiaomi Mi 11 Ultra को अब एक यूट्यूब विडियो में देखा गया है, जिससे फोन के डिजाइन और इसके बैक में दी गई खास स्क्रीन का खुलासा हुआ है। YouTube पर इस विडियो को Tech Buff PH चैनल ने पोस्ट किया था। हालांकि, अब इसे हटा लिया गया है। लेकिन, XDA डिवेलपर्स ने यूट्यूब विडियो से फोन की कुछ इमेज ले ली हैं। इससे पता लगता है कि फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप होगा। यह फोन 120X जूम के साथ आ सकता है। शाओमी के इस फोन में 6.8 इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है। बैक पैनल पर दी गई छोटी सेकंडरी स्क्रीन, प्राइमरी कैमरे के पास होगी।

फोन के बैक में होगा 50 मेगापिक्सल का मेन कैमरा   

विडियो से पता लगता है कि Mi 11 Ultra के बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप होगा। XDA डिवेलपर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि Mi 11 Ultra के बैक में प्राइमरी सेंसर 50 मेगापिक्सल का होगा। इसके अलावा, फोन के बैक में 48 मेगापिक्सल का पेरिस्कोप टेलिफोटो जूम लेंस और 48 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल लेंस होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि फोन के पीछे दिया गया सेकंडरी डिस्प्ले बहुत छोटा है। इसका साइज करीब 1.5 इंच का है। सेकंडरी डिस्प्ले के और डिटेल्स अभी सामने नहीं आए हैं। सेल्फी और विडियो कॉलिंग के लिए इस फोन में 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

फोन में हो सकती है 5000 mAh की बैटरी

शाओमी का यह स्मार्टफोन 16GB तक के रैम ऑप्शन में आ सकता है। फोन में 5,000 mAh की बैटरी हो सकती है, जो कि 67W फास्ट चार्जिंग और 67W वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। हालांकि, इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस और लॉन्च डेट को लेकर अभी शाओमी की तरफ से कुछ भी ऑफिशियल नहीं कहा गया है।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tech Gyan

CM बघेल ने एग्री एम्बुलेंस और एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन किया लांच ; 20 गांव के खेतों में ड्रोन से हो सकेगा छिड़काव ; पढ़िए पूरी खबर

Published

on

Share This Now :

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार हाईटेक तरीकों पर काम कर रही है जिससे खेती किसानी के विकास के लिए नई संभावनाओं के द्वार खुल गए हैं। आज दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम करसा गांव में हरेली तिहार के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कंप्लीट एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन की लांचिंग की।

RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

एग्रीकल्चर ड्रोन के माध्यम से 4 एकड़ खेतों में आधे घंटे के भीतर दवा का छिड़काव हो सकेगा। मशीन के माध्यम से दवा की मात्रा भी निर्धारित की जा सकेगी। अमूमन एक किसान को इसके लिए 1 एकड़ हेतु 3 घंटे का वक्त लगता है। ग्रामीण क्षेत्रों में छिड़काव के लिए लेबर मिलने में भी परेशानी होती है। इसके माध्यम से किसानों की समय की बचत भी होगी और समूहों की आय भी बढ़ेगी। एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन के साथ ही एग्री एम्बुलेंस भी होगी जिसमें एग्रीकल्चर लैब की सुविधा भी होगी जिसमें किसान साइल टेस्टिंग आदि करा सकेंगे।

प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री को बताया कि इसके माध्यम से खेती किसानी में काफी सुविधा हो सकेगी। उल्लेखनीय है कि यह पीपीपी मॉडल पर काम करेगा। 20 गांव में एक मशीन के माध्यम से कार्य हो सकेगा। यह कार्य समूह करेगा। ड्रोन के संचालन के लिए समूह के युवाओं को ही प्रशिक्षित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस नवाचार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पूर्वजों से हमने जो खेती किसानी की तकनीक सीखी है और आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं इन दोनों तरीकों के माध्यम से हम खेती किसानी को नई ऊंचाई दे सकते हैं। उन्होंने खेती किसानी में तकनीक को बढ़ावा देने के लिए ऐसे नवाचार निरंतर करते रहने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि एग्री एम्बुलेंस में खेती किसानी के लिए सम्पूर्ण सुविधा होगी। इसमें जैविक खाद की उपलब्धता भी होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समूह के सदस्य इससे तकनीकी रूप से दक्ष हो सकेंगे।

इससे उन्हें खेती किसानी के अतिरिक्त अन्य आजीविकामूलक गतिविधियों के लिए उन्हें पर्याप्त समय मिल सकेगा। उन्होंनेे प्रोजेक्ट से जुड़े कंचन श्रीवास्तव और हर्षित हुण्डित, विनय श्रीवास्तव से भी चर्चा की और कहा कि यह शानदार नवाचार है। देश में पहला है। मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share This Now :
Continue Reading

Career

CG : पॉलिटेक्निक और ITI में अब छात्र पढ़ेंगे 3D प्रिंटिंग-रोबोटिक्स ; CM भूपेश ने टाटा टेक्नोलॉजिस के अफसरों से की चर्चा

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा के मुख्यमंत्री के कार्यालय कक्ष में हुई बैठक में टाटा टेक्नोलॉजिस के अधिकारियों के साथ गोठानों को आईटीआई से जोड़ने, गौठानों में तैयार किए जा रहे उत्पादों के वेल्यू एडिशन और उत्पादों के विक्रय के लिए सी-मार्ट से जोड़ने जैसे विषयों पर चर्चा हुई। इसके अलावा रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में तैयार उत्पादों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के काम में भी सहयोग विचार-विमर्श किया गया।

RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

टाटा टेक्नोलॉजिस के अधिकारियों ने बताया कि पॉलिटेक्निक और आईटीआई में आधुनिक उद्योगों की जरूरत के अनुसार ट्रेड प्रारंभ करने के साथ ही इन संस्थाओं को शिक्षकों को प्रशिक्षण की व्यवस्था रहेगी। टाटा टेक्नोलॉजिस में विकसित अधोसंरचना का उपयोग बच्चों के प्रशिक्षण के साथ स्थानीय उद्योगों द्वारा भी आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सकेगा। कृषि उपजों के प्रसंस्करण और वैल्यू एडिशन के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र के साथ भी टाटा टेक्नोलॉजिस कार्य करेगी।

बैठक में एग्रीकल्चर रिसर्च एण्ड इनोवेशन सेंटर पर भी विचार-विमर्श हुआ। बैठक में मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, विनोद वर्मा, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक अरुण प्रसाद पी., टाटा टेक्नोलॉजिस के अधिकारी सुशील कुमार, राजेश राघवन और पी.वी. काउलगुड उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया, छत्तीसगढ़ की गांवों में स्थापित गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए 600 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। हर विकासखण्ड में दो गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन पार्कों में कुटीर उद्योग स्थापित कर स्थानीय रॉ-मटेरियल के प्रसंस्करण और वैल्यू एडिशन कर उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। तैयार उत्पादों का सी-मार्ट के माध्यम से विक्रय की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ के 116 स्कूलों में हायर सेकेंडरी के साथ आईटीआई के दो वर्षीय संयुक्त कोर्स प्रारंभ किए गए हैं। ग्यारहवीं कक्षा से यह दोनों कोर्स प्रारंभ होते हैं। 12वीं पास करने वाले विद्यार्थियों को एक साथ 12वीं बोर्ड और आईटीआई का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। यहां आधुनिक उद्योगों के लिए उपयोगी ट्रेड प्रारंभ होने से विद्यार्थियों के रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

Share This Now :
Continue Reading

Tech Gyan

UIDAI के CEO डॉ. सौरभ गर्ग ने छत्तीसगढ़ में चिप्स द्वारा किये जा रहे आधार सेवाओं के कार्य की प्रशंसा की

Published

on

Share This Now :

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के 3 सदस्यी दल ने किया आधार सेंटर का भ्रमण

रायपुर : छत्तीसगढ़ द्वारा राज्य के आम लोगों के लिए आधार सेवा के लिए किये जा रहे कार्य प्रशंसनीय है। यह बात नई दिल्ली से आये यू.आई.डी.ए.आई. के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ गर्ग ने राजधानी स्थित नगर निगम आधार केंद्र के भ्रमण के दौरान कही। इस अवसर पर डॉ. सौरभ गर्ग के साथ उप महानिदेशक श्रीमती संगीता पी. और छत्तीसगढ़ राज्य आधार संचालक श्री श्रीनिवास नाइक भी उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि यू.आई.डी.ए.आई. के दल ने आज यहां नगर निगम आधार सेंटर के अलावा जोन सात के आधार सेंटर का भी भ्रमण किया। नगर निगम के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि चिप्स के साथ समन्वय कर नगर निगम की अधिकांश नागरिक सेवाएं सुविधाजनक रूप से आम नागरिकों को प्रदान की जा रही हैं।

चिप्स के संयुक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलेश सोनी ने नई दिल्ली से आये दल को राज्य में आधार सेवाओं के संचालन की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की। उक्त जानकारी देते हुए श्री नीलेश सोनी ने बताया कि राज्य में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप नागरिक सेवाओं की प्रदायगी में पारदर्शिता और विश्वनीयता बढ़ने के लिए चिप्स निरंतर कार्यरत है, जिसमें आधार सेवाएं महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ यू.आई.डी.ए.आई. के परियोजना प्रमुख श्री अनित तिवारी और सहायक प्रबन्धक श्री सौरभ रामटेके के साथ नगर निगम के अधिकारी भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि आधार केन्द्रों में नए आधार कार्ड के लिए पंजीयन, पता, फोटो, बायो मेट्रिक जानकारी अपडेट करने का कार्य किया जा रहा है। डायरेक्ट बेनेफीट ट्रांसफर वाली अनेक योजनाओं में आधार ऑथेंटिकेशन जरूरी होता है।

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12111/80

RO-NO-12078/75

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

Special News5 hours ago

छत्तीसगढ़ के 3 पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृह मंत्रालय देगा मेडल ; देखिए सूची

नई दिल्ली, रायपुर : छत्तीसगढ़ के 3 पुलिस अफसरों को केंद्र सरकार द्वारा मेडल दिया जाएगा। शुक्रवार को इसे लेकर...

राज्य एवं शहर5 hours ago

छत्तीसगढ़ : स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव के रिश्तेदार सचिन सिंहदेव की बिलासपुर में ट्रेन से गिरकर मौत ; पढ़िए पूरी खबर

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के रिश्तेदार और धौरपुर के राजा वीरभद्र सिंह उर्फ सचिन की बिलासपुर...

राज्य एवं शहर6 hours ago

छत्तीसगढ़ की तबादला नीति को लेकर नियम जारी : जानिए कौन-कौन से विभाग के कर्मचारियों पर होगा लागू

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार ने तबादला नीति के लिए नियम जारी कर दिया है। कब, किसका, कैसे ट्रांसफर होगा, इसे...

राज्य एवं शहर8 hours ago

भारत मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, गर्दन में घोंपा चाकू

न्यूयॉर्क : भारत में जन्में अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के...

राज्य एवं शहर9 hours ago

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने फिर दिया झटका : छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली ये 4 ट्रेनें इस दिन तक हुई कैंसल

बिलासपुर : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ने एक बार फिर यात्रियों की परेशानी बढ़ा दी है। रेलवे ने 16...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Special News10 hours ago

छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश ने ‘हमर तिरंगा अभियान’ पर आधारित फिल्म का किया लोकार्पण, घर-घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील भी की

Special News7 days ago

आकर्षी कश्यप ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखाया खेल भावना ; पाक खिलाड़ी चोटिल हुर्ह तो दिलासा देते दिखी छत्तीसगढ़ की बेटी ; देखिए वीडियो

Videos1 week ago

बिहार में सांड ने की ट्रेन की सवारी : आदमी ने अंदर ले जाकर बांधा, यात्रियों में मच गई भगदड़ ; वीडियो में जानिए वजह

राजनीति1 week ago

CG : रस्तोगी कॉलेज भिलाई के खिलाफ NSUI ने खोला मोर्चा ; कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन ; देखिए वीडियो रिपोर्ट

खेल1 week ago

CWG 2022 : भारतीय मिक्स बैडमिंटन टीम को मिला सिल्वर मेडल ; CG के दुर्ग की आकर्षी कश्यप का भी रहा अच्छा प्रदर्शन

Top 10 News

Must Read

Special News10 hours ago

छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश ने ‘हमर तिरंगा अभियान’ पर आधारित फिल्म का किया लोकार्पण, घर-घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील भी की

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘हमर...

Special News3 days ago

CG : CPS Kids Academy रायपुर में आजादी का अमृत महोत्सव एवं रक्षाबंधन मनाया गया ; CRPF जवानों को बांधी गई रक्षासूत्र

रायपुर : देश में आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है इसके...

Festival & Fastings3 days ago

CG : CPS Kids Academy रायपुर में आजादी का अमृत महोत्सव और रक्षाबंधन मनाया गया ; CRFP जवानों को बांधी गई रक्षासूत्र

रायपुर : देश में आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है इसके...

Special News7 days ago

आकर्षी कश्यप ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखाया खेल भावना ; पाक खिलाड़ी चोटिल हुर्ह तो दिलासा देते दिखी छत्तीसगढ़ की बेटी ; देखिए वीडियो

बर्मिंघम : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दौरान विमेंस सिंगल्स के राउंड ऑफ 32 मुकाबले के दौरान पाकिस्तानी प्लेयर शहजाद चोटिल...

Special News1 week ago

दंतेवाड़ा में देवदूत बने डॉक्टर : हॉर्ट-रेट एवं रेस्पिरेट्री-रेट नहीं दिखाने वाले नवजात को डॉक्टर एवं अस्पताल स्टॉफ ने दिया नया जीवन

दंतेवाड़ा : प्रसव के बाद हॉर्ट-रेट एवं रेस्पिरेट्री-रेट नहीं दिखाने वाले नवजात को डॉक्टरों एवं एसएनसीयू स्टॉफ ने अपनी कोशिशों...

Advertisement
Advertisement

Trending