Friday, March 29, 2024

Assembly Elections Results 2021 : बंगाल में TMC की हैट्रिक तो असम में BJP की वापसी, केरल में लेफ्ट का कमाल, तमिलनाडु में DMK और पुडुचेरी में NDA

Election Results 2021: पांचो चुनावी राज्यों का परिणाम आ चुका है. परिणाम से साफ हो गया है कि कहां किसकी सरकार बनेगी. पश्चिम बंगाल की जनता ने जहां ममता बनर्जी को प्रचंड बहुमत दिया है तो वहीं असम में बीजेपी की वापसी हुई है. केरल में लेफ्ट ने कमाल किया है तो तमिलनाडु में डीएमके को एक बार फिर जनता ने मौका देते हुए एआईएडीएमके को विपक्ष में बैठा दिया है. पढ़ें सभी राज्यों का चुनावी गणित.

National Desk : पांच राज्यों में हुए विधानसभआ चुनाव के परिणाम आ चुके हैं. सभी राज्यों में साफ हो चुका है कि कहां किसकी सरकार बनेगी. परिणामों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सत्ता की कुर्सी पर एक बार फिर ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने कब्जा जमा लिया है. जबकि असम में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वहीं अगर तमिलनाडु की बात करें तो यहां डीएमके गठबंधन ने एआईएडीएमके गठबंधन को बुरी तरह से हराया है. केरल में कुर्सी एक बार फिर लेफ्ट के खाते में गई है तो वहीं पुडेचेरी में एनडीए की सरकार बनती दिखाई दे रही है.

पश्चिम बंगाल का परिणाम

विधानसभा चुनाव के लिए उपलब्ध ताजा आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 292 विधानसभा सीटों में सभी 292 सीटों का रुझान आ चुका है. चुनाव आयोग के आंकड़ो के मुताबिक टीएमसी ने 209 सीटें जीत ली है जबकि 4 अन्य सीटों पर कब्जा जमाए हुए है. वहीं बीजेपी ने 76 सीटें जीत ली है जबकि एक सीट पर अभी भी बढ़त बनाए हुए है. यहां अन्य के खाते में 2 सीटें गई है.

हालांकि, मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी नंदीग्राम में बीजेपी के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गई हैं. इस जीत के बाद टीएमसी राज्य में लगातार तीसरी बार आसानी से सरकार बना लेगी.

तमिलनाडु का गणित

चुनाव आयोग की ओर से 234 सीटों के लिए उपलब्ध कराए रुझानों के मुताबिक तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन को बढ़त हासिल है. डीएमके अकेले 111 सीटें जीत चुकी है जबकि 21 अन्य सीटों पर अभी बढ़त बनाए हुए है. यहां एआईएडीएमके को 61 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि 6 अन्य सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. तमिलनाडु में कांग्रेस ने 14 सीटों पर कब्जा जमाया है जबकि 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. बाकी के बचे 17 अन्य सीटें अलग-अलग पार्टियों ने जीती है.

असम का हाल

चुनाव आयोग के आंकड़ो के मुताबिक असम में बीजेपी गठबंधन की दोबारा सरकार बनती दिखाई दे रही है. चुनाव आयोगी की वेबसाइट पर 126 सीटों के उपलब्ध रुझानों के मुताबिक बीजेपी को अकेले 60 सीटों पर जीत हासिल हुई है. जबकि कांग्रेस 29 सीटों पर कब्जा जमाया है. यहां एआईयूडीएफ को 16 सीटों पर जीत हासिल हुई है. जबकि असम गण परिषद के खाते में 9 सीटें गई है. बाकी के बचे अन्य 12 सीटों पर अलग-अलग दलों ने कब्जा जमाया है.

केरल में लेफ्ट का कमाल

केरल में हुए 140 विधानसभा सीटों का परिणाम आ चुका है. यहां लेफ्ट का जलवा दिखाई दे रहा है. सीपीएम ने 62 सीटों पर जीत हासिल की है तो सीपीआई ने 17 सीटों पर कब्जा जमाया है. वहीं कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत हासिल की है. यहां इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने 15 सीटों पर जीत हासिल की है.

पुडुचेरी की दलिय स्थिति

पुडुचेरी में एनडीए की सरकार बनती दिखाई दे रही है. राज्य में एआईएनआरसी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है तो वहीं बीजेपी ने 6 सीटें हासिल की है. इन दोनों दलों का चुनाव पूर्व गठबंधन है. यहां डीएमके 6 जबकि 6 अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने कब्जा जमया है. पुडुचेरी में कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की है.

कहां कितने चरण में हुए थे चुनाव

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में जबकि असम में तीन चरणों में मतदान संपन्न हुआ था. तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान हुए थे.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang