Wednesday, April 17, 2024

शांति और सुकून पाने के लिए छत्तीसगढ़ की इन 7 जगहों की करें सैर, बार-बार जाने का करेगा मन

घूमने-फिरने के शौकीन लोग अपनी पसंदीदा जगहों को एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं।

ऐसे में कुछ लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर घूमने का शौक होता है तो वहीं कई लोग शांत जगहों पर घूमना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप सुकून और सुकून की जगह तलाश रहे हैं तो छत्तीसगढ़ की कुछ जगहों पर जाना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।छत्तीसगढ़ अपने खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों और पौराणिक मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे में प्रकृति प्रेमियों के लिए छत्तीसगढ़ की यात्रा बेहतरीन हो सकती है। तो आइए जानते हैं छत्तीसगढ़ की कुछ मशहूर जगहों के नाम, जहां जाकर आप अपनी यात्रा को बेहतरीन बना सकते हैं।

धमतरी
अपने मंदिरों के लिए प्रसिद्ध, धमतरी 14वीं शताब्दी में चालुक्य साम्राज्य का घर हुआ करता था। धमतरी में परी, सेंदूर, सोंदूर, अंचल, खारुन और शिवनाथ जैसी 6 नदियों का संगम महानदी में होता है। साथ ही यहां का खान-पान और डांस पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र माना जाता है।

बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य
बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में स्थित है। यहां आप कई खूबसूरत जानवरों और पक्षियों को करीब से देख सकते हैं। यह सेंचुरी सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहती है। वहीं, मानसून के दौरान 1 जुलाई से 31 अक्टूबर के बीच सेंचुरी बंद रहती है।

रायपुर
छत्तीसगढ़ की राजधानी भी खूबसूरती की मिसाल है। यहां आप दंडक गुफाएं, बिलासपुर, चित्रकूट वॉटर फॉल, अमरकंटक, भिलाई कान्हा नेशनल पार्क और सीतानदी वन्यजीव अभयारण्य घूम सकते हैं। वहीं रायपुर में स्टील, एल्युमीनियम और कोयला उद्योग भी मौजूद हैं।

एमएम फन सिटी मनोरंजन पार्क
एमएम फन सिटी एम्यूजमेंट पार्क छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध वाटर पार्क में से एक है। यहां आप फन वॉटर स्लाइड लेने से लेकर रेन डांस, वेव पूल, बैंक्वेट, रेस्टोरेंट और किड्स जोन तक का भरपूर मजा ले सकते हैं।

दंतेवाड़ा
छत्तीसगढ़ के बस्तर में स्थित दंतेवाड़ा अपने शानदार झरनों, झीलों, नदियों और चारों ओर फैली खूबसूरत हरियाली के लिए प्रसिद्ध है। ऐतिहासिक मान्यता के अनुसार दंतेवाड़ा का नाम शक्ति की अवतार दंतेश्वरी के नाम पर पड़ा है। हालांकि मौजूदा समय में यह इलाका देश के नक्सल प्रभावित इलाकों में गिना जाता है।

चित्रकूट जलप्रपात
चित्रकूट जलप्रपात को भारत का निगरा जलप्रपात भी कहा जाता है। इंद्रावती नदी से बना यह झरना 985 फीट चौड़ाई और 30 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। 3 धाराओं से गिरते हुए चित्रकूट जलप्रपात का दृश्य मानसून में बहुत ही मनमोहक लगता है। झरने के नीचे भगवान शिव का एक मंदिर भी है।

मैनपाट
मैनपाट का नाम छत्तीसगढ़ के खूबसूरत हिल स्टेशनों में शामिल है। मैनपाट को छत्तीसगढ़ का शिमला कहा जाता है। वहीं, चीन के आक्रमण के बाद मैनपाट में तिब्बती शरणार्थियों का पुनर्वास किया गया। जिसके कारण इस जगह को मिनी तिब्बत भी कहा जाता है। यहां का शांत वातावरण पर्यटकों को बेहद पसंद आता है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang