Connect with us

देश-विदेश

आज अप्रैल फूल नहीं बने, बल्कि इन 11 वित्तीय गलतियों को सुधारें

Published

on

Share This Now :

National Desk : दुनियाभर में 1 अप्रैल को फूल दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन हर कोई एक दुसरे को हसीं मजाक में मूर्ख बनाने की कोशिश करते हैं। खैर, आज हम आपको मुर्ख बनाने या बनने से नहीं बल्कि उन 11 वित्तीय गलतियों को सुधारने की सलाह दे रहे हैं जो आप अनजाने में करते आ रहे हैं। इससे आप अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के साथ भविष्य को सुरक्षित कर पाएंगे।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

1. बचत खाते से अधिक रिटर्न की उम्मीद

कोरोना संकट के बाद बैंकों ने लोन सस्ता किया है तो जमा पर ब्याज दर भी कम किया है। ऐसे में अगर आप बचत खाते में जमा रकम से अधिक रिटर्न की उम्मीद लगा रहे हैं तो गलत कर रहे हैं। आप ज्यादा रिटर्न के लिए इक्विटी या म्यूचुअल फंड में निवेश करें।

2. जरूरत से अधिक बीमा लेना

आमतौर पर लोग टैक्स से बचने के लिए बीमा पॉलिसी की खरीदारी कर लेते हैं। आप भी कहीं उनमें शामिल तो नहीं है। यह जान लें कि कभी भी बीमा पॉलिसी निवेश नहीं होता है। अगर आप जरूरत से अधिक पॉलिसी का प्रीमियम भर रहें तो यह गलती सुधारें। निवेश के लिए दूसरे माध्यम का चुनाव करें।

3. निवेश के लिए बड़े रकम का इंतजार

नियमित रूप से निवेश करना वित्तीय अनुशासन का उदाहरण है। अगर आप निवेश की शुरुआत बड़े रकम से करने के लिए इंतजार कर रहे हैं तो गलती कर रहे हैं। आप छोटी रकम से भी शुरुआत कर अच्छी रकम जमा कर सकते हैं।

4. बिल का न्यूनतम भुगतान की आदत

अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जो क्रेडिट कार्ड से खरीदारी कर बिल का न्यूनतम भुगतान करने को आदी हैं तो आप बड़ी गलती कर रहे हैं। बकाया रकम पर लगने वाला ब्याज आपकी वित्तीय स्थिति को बिगाड़ देगा। इससे बचने के लिए कार्ड से उतनी ही खरीदारी करें जितना आप चुका पाएं।

5. यूटिलिटी बिल का समय पर भुगतान नहीं

मोबाइल, बिजली, गैस, केबल आदि का बिल अगर आप समय पर भुगतान नहीं कर पा रहे हैं तो समझ लें कि आपकी वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है। इसको सुधारने के लिए फिजूलखर्ची को रोकें और समय पर बिल भरें।

6. ईएमआई पर खरीदारी की आदत

ई-कॉमर्स की पहुंच बढ़ने से छोटी से छोटी चीज ईएमआई पर उपलब्ध होने का चलन तेजी से बढ़ा है। हालांकि, यह एक वित्तीय जाल है जो आपको उलझा रहा है। एक समय आपको इस जाल से निकलना काफी मुश्किल हो जाएगा। इस गलती को जल्द से जल्द सुधारें।

7. आपातकाल फंड का दूसरे मद में खर्च करना

कभी भी आपातकाल फंड का दूसरे मद में खर्च नहीं करें। कोरोना महामारी ने बता दिया है कि आपात स्थिति कभी भी आ सकती है। ऐसे में कम से कम तीन से छह महीने के खर्च के बराबर पैसा आपातकालीन फंड में जरूर रखें।

8. महंगाई के असर को कम आंकना

कोरोना महामारी के बाद आय घटी और महंगाई तेजी से बढ़ी है। ऐसे में अगर आप बढ़ी महंगाई के असर को कम आंक रहे हैं तो आप वित्तीय संकट में फंस सकते हैं। इसलिए, इस संकट के समय में घर का बजट एक बार फिर से बना लें।

9. ऊंचे ब्याज पर लोन चुकाना

कोरोना संकट के बाद बैंकों ने सभी तरह के लोन पर ब्याज घटाया है। अगर, आपने होम या कार लोन पहले महंगे दर पर लिया है और अभी भी ऊंची दर पर ईएमआई चुका रहे हैं तो बड़ी गलती कर रहे हैं। आप किसी बैंक में लोन को ट्रांसफर कर अच्छी रकम बचा सकते हैं।

10. टालने की आदत

आज से नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है। ऐसे में टालने की आदत छोड़ें औैर वित्त वर्ष शुरू होने के साथ अपनी आय और कर की देनदारी को देखते हुए निवेश और बचत शुरू करें। इससे आप अपने निवेश पर शानदार रिटर्न पाने के साथ कर भी बचा पाएंगे।

11. महत्वपूर्ण जानकारियां न पढ़ना

कोई लोन लेने या कोई इंश्योरेंस खरीदने या फिर किसी अन्य फाइनैंशल साधन में निवेश करने से पहले उसके नियमों एवं शर्तों को पढ़ना एक थकाऊ काम लग सकता है, लेकिन उन्हें जरूर पढ़ना चाहिए। जल्दबाजी में आकर ऐसे समझौतों पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहिए।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य एवं शहर

CG : नवा रायपुर में सड़क किनारे मिला पत्रकार का शव, थोड़ी दूर खड़ी थी कार; हत्या का हल्ला ; भारी वाहन ने मारी टक्कर – पुलिस

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नवा रायपुर इलाके में हुए सड़क हादसे में युवक की जान चली गई। पुलिस के मुताबिक एक भारी वाहन की टक्कर की वजह से मौके पर ही युवक की मौत हो गई। राखी थाने की पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। हादसा नवा रायपुर के निमोरा गांव के पास हुआ है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

पुलिस के मुताबिक सड़क पार कर रहे युवक को किसी ट्रक ने टक्कर मारी होगी। युवक की वैगनआर कार सड़क की दूसरी तरफ खड़ी हुई थी। हादसे में मारे गए युवक का नाम युवराज शुक्ला बताया गया है। पुलिस को युवक के पास से एक प्रेस का आईडी कार्ड मिला है।

पुलिस के मुताबिक मरने वाला युवक एक स्थानीय समाचार एजेंसी में पत्रकार था। अब पुलिस के परिजनों का पता लगा रही है। बताया जा रहा है कि युवक नवा रायपुर के ही इलाके में रहने वाला था। ये घटना देर रात होने की आशंका है। युवक का शव सड़क के किनारे पड़ा था, गुरुवार की सुबह राखी थाने को कुछ राहगीरों ने उसकी खबर दी। तब मौके पर पुलिस पहुंची।

हत्या की चर्चा

युवराज शुक्ला की मौत के बाद अब इसकी हत्या किए जाने की भी चर्चा है। हालांकि हत्या के कोई पुख्ता सबूत पुलिस को नहीं मिले हैं। मगर युवक के पत्रकार होने की वजह से इस तरह से मौत को हत्या के एंगल से जोड़कर देखा जा रहा है । कुछ लोगों का दावा है कि आसपास के इलाकों में मूरुम की खदानें हैं हो सकता है कि किसी खनिज माफिया ने युवराज की हत्या करवाई हो। हालांकि इस तरह की शिकायत पुलिस के पास नहीं पहुंची है।

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

छत्तीसगढ़ में रफ्तार ने ली जान : भिलाई में बाइकर ने लंगर खा रहे लोगों को कुचला : बाइक चालक की मौके पर हुई मौत

Published

on

Share This Now :

दुर्ग-भिलाई : दुर्ग जिलें के भिलाई शहर में सेक्टर 6 बीएसपी स्कूल के पास देर रात सड़क दुर्घटना में गई बाइकर्स की जान का मामला जिले की पुलिसिंग पर सवाल खड़ा कर रहा है। पुलिस की शुरूआती जांच में पता चला है कि जिस बाइक सवार दुर्गेश गोस्वामी (22 साल) की जान गई है। वह दुर्ग के बाइकर्स गैंग का सदस्य था। उसने गैंग में शामिल होने के लिए कुछ महीने पहले ही लगभग दो लाख रुपए में केटीएम की स्पोर्ट्स बाइक खरीदी थी। इस गैंग में करीब 10-15 लड़के हैं। ये सभी हर रोज देर शाम बाइक से रेसिंग व स्टंट करते थे। इसके बाद भी पुलिस इनकी स्पीड पर लगाम नहीं लगा पाई।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

भिलाई नगर थाने के जांच अधिकारी एएसआई भोजराम साहू ने बताया कि मृतक की पहचान दुर्गेश गोस्वामी पिता स्व. विपिन गोस्वामी के रूप में हुई है। वह वार्ड 58 हॉस्पिटल सेक्टर का रहने वाला है। दुर्गेश के पिता नहीं हैं। मां प्राइवेट जॉब करके घर चलाती है। दुर्गेश दो भाई एक बहन में सबसे छोटा है। वह खुद प्राइवेट जॉब करता था। अपनी वेतन से पैसे जमा करके ही उसने दो तीन महीने पहले स्पोर्ट्स बाइक खरीदी थी। घरवालों को यह नहीं पता कि वह हर दिन वह सेक्टर की सड़कों पर बाइक रेसिंग करता है। दुर्गेश हर दिन की तरह गुरुवार शाम घर में यह कहकर निकला था कि वह जॉब पर जा रहा है। इसके बाद वह गैंग के सदस्यों से सेक्टर 9 चौक में मिला और रोज की तरह उनकी रेसिंग शुरू हो गई। रात 9 बजे के करीब वह सेक्टर 5 में 7 मिलियन चौक के पास सेक्टर बीएसपी स्कूल के पास जैसे ही पहुंचा उसका संतुलन बिगड़ गया। खिचड़ी का प्रसाद लेने जा रही महिलाओं के बगल से उसने जिगजैग स्टाइल से बाइक निकाली तो महिलाएं हड़बड़ा गईं और बाइक से टकरा गई। इससे दुर्गेश दो महिलाओं एक युवक को टक्कर मारते हुए दूर जा गिरा। अंदरूनी चोट आने से वह वहीं बेहोश हो गया। जब उसे अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घायलों के बारे में नहीं हुई पहचान

100 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की स्पीड में दुर्गेश ने दो महिलाओं और एक पुरुष को टक्कर मारी थी। इसमें दोनों महिलाएं हवा में उछलकर दूर जा गिरीं और उनके हाथ पैर टूट गए। महिलाएं और युवक को कितनी चोटें आई और वे कौन थे इसके बारे में अभी पुलिस पता नहीं कर पाई है। पुलिस का कहना है कि उनका उपचार चल रहा है। जांच के दौरान उनका नाम पता नोट करके बयान दर्ज किए जाएंगे।

पुलिस की नाक के नीचे से निकलते थे बाइकर्स

आपको बता दें बाइकर्स गैंग के सभी लड़के तेज साउंड वाले साइलेंसर का उपयोग करते हैं। इनके द्वारा फुल रफ्तार में सेक्टर 9 चौक से सेक्टर 1 चौक तक रेसिंग की जाती थी। हर दिन वो पुलिस कंट्रोल रूम और भिलाई नगर थाने के सामने से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक रफ्तार में निकलते थे। पुलिस अधिकारियों को इनके बारे में जानकारी भी होती थी, लेकिन वह इन्हें पकड़ने से डरती रही। कई बार पुलिस ने तेज साउंड और रफ्तार वाली बाइक की जब्ती की, लेकिन इन बाइकर्स गैंग के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

Share This Now :
Continue Reading

CORONA VIRUS

Covid Update : भारत में कोरोना के मामले हुए कम, पिछले 24 घंटे में 2259 नए मामले आए सामने ; लेकिन अभी एक्टिव केस 15 हजार

Published

on

File Photo
Share This Now :

National Desk : देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले बीते दिन के मुकाबले शुक्रवार को कम हुए हैं. वायरस के फैलने की रफ्तार कम हुई है और वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (Covid-19) के 2259 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में कोरोनावायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,31,31,822 हो गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 15,044 रह गई है. साथ ही संक्रमण से 20 और लोगों की मौत हो गई है, जिसके बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,24,323 हो गई है. वहीं, मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से दी गई है.

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 0.50 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.53 प्रतिशत है. देश में अब तक कुल 4, 25,92,455 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 191.96 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.

देश में सात अगस्त 2020 को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त 2020 को 30 लाख और पांच सितंबर 2020 को 40 लाख से अधिक हो गई थी. संक्रमण के कुल मामले 16 सितंबर 2020 को 50 लाख, 28 सितंबर 2020 को 60 लाख, 11 अक्टूबर 2020 को 70 लाख, 29 अक्टूबर 2020 को 80 लाख और 20 नवंबर 2020 को 90 लाख के पार चले गए थे. देश में 19 दिसंबर 2020 को ये मामले एक करोड़ से अधिक हो गए थे. पिछले साल चार मई को संक्रमितों की संख्या दो करोड़ और 23 जून 2021 को तीन करोड़ के पार पहुंच गई थी. इस साल 26 जनवरी को मामले चार करोड़ के पार हो गए थे.

स्वस्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अब तक जिन लोगों की कोरोना से मौत हुई है, उनमें से 70 फीसदी से अधिक मरीज अन्य बीमारी से ग्रसित थे. मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि उसके आंकड़ों का भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के आंकड़ों के साथ मिलान किया जा रहा है.

Share This Now :
Continue Reading

R.O No. 12027/80

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS2 hours ago

छत्तीसगढ़ : कोरोना के 4 नए केस मिले, 2 हुए ठीक ; सक्रिय मामले 34 ; 17 जिले संक्रमण मुक्त ; केवल 2 जिलों में नए मरीज़ मिले

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज कोरोना के 4 नए मरीज़ मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार...

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG : नवा रायपुर में सड़क किनारे मिला पत्रकार का शव, थोड़ी दूर खड़ी थी कार; हत्या का हल्ला ; भारी वाहन ने मारी टक्कर – पुलिस

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नवा रायपुर इलाके में हुए सड़क हादसे में युवक की जान चली गई।...

राज्य एवं शहर3 hours ago

छत्तीसगढ़ में रफ्तार ने ली जान : भिलाई में बाइकर ने लंगर खा रहे लोगों को कुचला : बाइक चालक की मौके पर हुई मौत

दुर्ग-भिलाई : दुर्ग जिलें के भिलाई शहर में सेक्टर 6 बीएसपी स्कूल के पास देर रात सड़क दुर्घटना में गई...

राजनीति7 hours ago

छत्तीसगढ़ : भाजपा को लेकर CM बघेल का बड़ा बयान, कहा – “नक्सलियों की तरह ही भाजपा संविधान को नहीं मानते”

बीजापुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन दिनों भेंट-मुलाकात अभियान के तहत प्रदेश के दौरे पर निकले हैं। इस...

राज्य एवं शहर7 hours ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग में इस निगम क्षेत्र को छोड़ सभी जगह निर्माण कार्य के लिए अब नजूल से NOC की जरूरत नहीं

दुर्ग : दुर्ग कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे ने मकान बनाने की अनुमति से जुड़ी एक बड़ी अह्रता को समाप्त कर...

Advertisement

CONNECT WITH US :

CORONA VIRUS2 hours ago

छत्तीसगढ़ : कोरोना के 4 नए केस मिले, 2 हुए ठीक ; सक्रिय मामले 34 ; 17 जिले संक्रमण मुक्त ; केवल 2 जिलों में नए मरीज़ मिले

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG : नवा रायपुर में सड़क किनारे मिला पत्रकार का शव, थोड़ी दूर खड़ी थी कार; हत्या का हल्ला ; भारी वाहन ने मारी टक्कर – पुलिस

राज्य एवं शहर3 hours ago

छत्तीसगढ़ में रफ्तार ने ली जान : भिलाई में बाइकर ने लंगर खा रहे लोगों को कुचला : बाइक चालक की मौके पर हुई मौत

राजनीति7 hours ago

छत्तीसगढ़ : भाजपा को लेकर CM बघेल का बड़ा बयान, कहा – “नक्सलियों की तरह ही भाजपा संविधान को नहीं मानते”

राज्य एवं शहर7 hours ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग में इस निगम क्षेत्र को छोड़ सभी जगह निर्माण कार्य के लिए अब नजूल से NOC की जरूरत नहीं

Career7 days ago

BREAKING : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया 10वीं-12वीं परीक्षा का परिणाम ; इस लिंक पर देखें एग्जाम रिजल्ट

राज्य एवं शहर5 days ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग जिले में 20 थाना प्रभारियों का हुआ ट्रांसफर ; देखिए लिस्ट

आस्था4 days ago

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जिस जगह पर शिवलिंग मिला उसे तुरंत सील करने का कोर्ट ने दिया आदेश ; वजू पर पाबंदी

क्राइम3 days ago

छत्तीसगढ़ : रायपुर में ​​​​​​​अनाज कारोबारी से 50 लाख की लूट ; डूमरतराई में 9 बाइक सवारों ने घेरकर पीटा ; फिर बैग लेकर हुए फरार

राजनीति4 days ago

छत्तीसगढ़ में भाजपा का जेल भरो आंदोलन जारी, रायपुर में बृजमोहन अग्रवाल सहित 2000 कार्यकर्ता गिरफ्तार ; अन्य जिलों में भी जारी है प्रदर्शन

Special News1 day ago

छत्तीसगढ़ : जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि पत्नी संग रातभर करता हूं गोबर की चौकीदारी

राज्य एवं शहर2 days ago

CG : सुकमा में CM भूपेश के भेंट-मुलाकात 2.0 का पहला दिन : तोंगपाल होगा पूर्ण तहसील, स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार, खेल मैदान निर्माण ; देखिए झलकियां और घोषणाएं

आस्था3 days ago

वाराणसी : ज्ञानवापी के वजूखाने का पुराना वीडियो वायरल, देखें आपको शिवलिंग लगता है या फव्वारा ?

आस्था5 days ago

Video : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, अर्जेंटीना में दिखा अलग नजारा ; ग्रहण के बारे में जानिए हर एक डिटेल और पढ़ें 10 जरूरी बातें

बॉलीवुड तड़का - Entertainment1 week ago

बिलासा छॉलीवुड अवार्ड 2022 : छत्तीसगढ़ी सुपर हिट गीत ‘मोहिनी’ को मिला बेस्ट एल्बम अवार्ड ; मोनिका वर्मा और तोशांत कुमार ने दिया है आवाज

Top 10 News

Must Read

Special News1 day ago

छत्तीसगढ़ : जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि पत्नी संग रातभर करता हूं गोबर की चौकीदारी

मैं और मेरी पत्नी रातभर दो शिफ्ट में टॉर्च लेकर रखते हैं गोबर पर नजर : मंटूराम गोधन न्याय योजना...

Special News2 days ago

CG : कभी नक्सली कमांडर रहे मड़कम मुदराज ने CM को सुनाई आपबीती…कहा आत्मग्लानि में किया सरेंडर, आज हूं इंस्पेक्टर : देखिए वीडियो

मेरे बच्चे पढ़ रहे इंग्लिश मीडियम स्कूल में और जी रहे अच्छी लाइफ स्टाइल मड़कम के हाथों में हथियार अब...

Special News3 days ago

छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि और आजीविका मॉडल को मिली सराहना ; श्रीनगर में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में कृषि उत्पादन आयुक्त ने दिया प्रस्तुतीकरण

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में कृषि को समृद्ध और किसानों को खुशहाल...

Special News4 days ago

छत्तीसगढ़ : Dial 112 की टीम ने बचाई एक और जान : बिलासपुर में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने बचाया

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में डायल 112 की टीम ने एक युवक की जान बचाई। सोमवार को फांसी लगाकर...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए मिला पुरस्कार

रायपुर : नई दिल्ली में आयोजित आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित...

Advertisement
Advertisement

Trending