Monday, February 26, 2024

UP का आज 75वां स्थापना दिवस…CM योगी ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

नई दिल्ली: आज उत्तर प्रदेश का 75वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस खास मौके पर सीएम योगी समेत तमाम दिग्गजों ने प्रदेशवासियों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी है. CM योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पोस्ट पर लिखा “मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम एवं लीलाधारी भगवान श्रीकृष्ण की चरण रज से पावन हुई भक्ति, शक्ति और संस्कृति की धरा उत्तर प्रदेश के सभी सम्मानित निवासियों को उत्तर प्रदेश दिवस की हार्दिक बधाई! आइए आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन में आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश के निर्माण हेतु संकल्पित हों.”

भक्ति, शक्ति और संस्कृति की धरा

वहीं PM पीएम मोदी ने एक्स पोस्ट पर लिखा “अध्यात्म, ज्ञान और शिक्षा की तपोभूमि उत्तर प्रदेश के अपने सभी परिवारजनों को राज्य के स्थापना दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं. बीते सात वर्षों में प्रदेश ने प्रगति की एक नई गाथा लिखी है, जिसमें राज्य सरकार के साथ जनता-जनार्दन ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की है. मुझे विश्वास है कि विकसित भारत की संकल्प यात्रा में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभाएगा.”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यूपी स्थापना दिवस की बधाई देते हुए लिखा एक्स पोस्ट पर लिखा “उत्तर प्रदेश दिवस पर राज्य के सभी निवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. देश में सबसे अधिक आबादी वाला यह राज्य भारत की सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक प्रगति में अग्रणी भूमिका निभा रहा है. मैं उत्तर प्रदेश के कौशलयुक्त, परिश्रमी और निष्ठावान लोगों के सुख-समृद्धि की मंगल कामना करती हूं. मुझे विश्वास है कि यह राज्य और यहां के निवासी सदा विकास के पथ पर अग्रसर रहेंगे.”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए लिखा एक्स पोस्ट पर लिखा “उत्तर प्रदेश के बहनों-भाइयों को प्रदेश के स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आध्यात्मिक और सांस्कृतिक इतिहास की भूमि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला के विराजमान होने से प्रदेश सहित समूचे देश में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है. प्रभु श्री राम से प्रदेश के चहुंमुखी विकास और प्रदेशवासियों की उन्नति की कामना करता हूँ”

जानें क्या हैं उत्तर प्रदेश का इतिहास? 

वैदिक काल में राज्य को ब्रह्मऋषि देश या मध्य देश कहा जाता था. मुगल काल के दौरान इसका क्षेत्र राज्यपालों के अधीन विभाजित था. 24 जनवरी 1950 को संयुक्त प्रांत का नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया. देश आजाद होने के बाद से यह नाम अस्तित्व में है. 9 नवंबर 2000 को अविभाजित यूपी से अलग होकर पहाड़ी राज्य उत्तराखंड का गठन किया गया. 2017 में उत्तर प्रदेश सरकार ने हर साल 24 जनवरी को यूपी दिवस मनाने की घोषणा की. जिसके बाद से हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है. 2017 में यूपी के पूर्व राज्यपाल राम नाइक ने हर साल उत्तर प्रदेश दिवस मनाने का ऐलान किया. उसके बाद साल 2018 से उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के तीन दिवसीय समारोह में सभी सरकारी विभाग हिस्सा लेते हैं. उस समारोह में जनता की जनभागीदारी भी व्यापक स्तर पर देखने को मिलती है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang