Connect with us

AUTOMOBILE

Kia Sonet से लेकर Creta तक, देश की टॉप 5 सबसे सस्ती डीजल ऑटोमेटिक SUV, देती है शानदार माइलेज

Published

on

Share This Now :

Cheapest Automatic Diesel SUV : भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। आधुनिक फीचर्स, नई तकनीक, किफायती और अपनी खास उपयोगिता के चलते लोग SUV वाहनों की तरह ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। इन सबके बीच ऑटोमेटिक वैरिएंट्स की तरफ लोग ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। यदि आप भी कम कीमत में बेहतर परफॉर्मेंस वाली एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपको यहां पर 5 ऐसी गाड़ियों के बारे में बताएंगे जो आपकी जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

इस समय बाजार में Kia Sonet से लेकर Creta तक कई ऐसे मॉडल मौजूद हैं जिनके डीजल वैरिएंट्स न केवल बेहतर माइलेज देते हैं बल्कि किफातयी ऑटोमेटिक एसयूवी हैं। तो आइये जानते हैं देश की टॉप 5 सबसे सस्ती डीजल ऑटोमेटिक SUV मॉडलों के बारे में –

1)- Kia Sonet: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स ने हाल ही में बाजार में अपनी सबसे किफायती एसयूवी किया सोनेट को लॉन्च किया था। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 100 PS की पावर और 240 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एसयूवी 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्सों के साथ उपलब्ध है। हम यहां पर केवल डीजल ऑटोमेटिक वैरिएंट की कीमत दे रहे हैं।

कीमत: 10.59 लाख रुपये से लेकर 13.19 लाख रुपये
माइलेज: 18 से 19 किलोमीटर प्रतिलीटर

mahindra xuv300 automatic

2)- Mahindra XUV300: महिंद्रा एक्सयूवी 300 भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 117 PS की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये 6 स्पीड मैनुअल और ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

कीमत: 10.20 लाख रुपये से लेकर 12.30 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 20 किलोमीटर प्रतिलीटर

3)- Tata Nexon: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन भी हमारी इस सूची में शामिल है। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त डीजल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये 6 स्पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। ये देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है।

कीमत: 9.92 लाख रुपये से लेकर 12.79 लाख रुपये
माइलेज: 21.5 किलोमीटर प्रतिलीटर

hyundai creta

4)- Hyundai Creta: हुंडई ने बीते साल के मार्च महीने में बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी क्रेटा के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। पिछले कुछ महीनों से ये देश की बेस्ट सेलिंग एसयूवी भी रही है। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का फोर सिलिंडर युक्त डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 115 PS की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कीमत: 16.28 लाख रुपये से लेकर 17.49 लाख रुपये
माइलेज: 18 किलोमीटर प्रतिलीटर

kia seltos

5)- Kia Seltos: किया मोटर्स ने अपनी इस एसयूवी को भारतीय बाजार में अपने पहले वाहन के तौर पर पेश किया था। बाजार में आने के बाद बेहद ही कम समय में ये एसयूवी ग्राहकों के बीच खासी मशहूर हो गई है। कंपनी ने इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 115PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एसयूवी में कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिए गए हैं।

कीमत: 13.79 लाख रुपये से लेकर 17.45 लाख रुपये
माइलेज: 17.8 किलोमीटर प्रतिलीटर

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AUTOMOBILE

FAME योजना के दूसरे चरण के तहत, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लगेंगे 25 E-Vehicle चार्जिंग प्वाइंट स्टेशन

Published

on

प्रतीकात्मक तस्वीर
Share This Now :

रायपुर : देशभर में पेट्रोल और डीजल बढ़ते दामों के बीच इलेक्ट्रीक व्हीकल (E-Vehicle) की डिमांड बढ़ती जा रही है। कई बड़ी कंपनियां इलेक्ट्रीक व्हीकल के विस्तार की योजना बनाई है। इस बीच मार्केट में कई वाहन भी सामने आए हैं।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

जिसके बाद अब इलेक्ट्रीक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाने की भी कवायद तेज हो गई है। FAME योजना के दूसरे छत्तीसगढ़ में 25 इलेक्ट्रीक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। सभी चार्जिंग स्टेशन रायपुर जिले में लगेंगे। जानकारी के अनुसार कोलकाता नागपुर हाईवे में 120 EV चार्जिंग स्टेशन लगेंगे। बता दें कि FAME योजना के दूसरे चरण के तहत चार्जिंग स्टेशन लगेंगे।

Share This Now :
Continue Reading

AUTOMOBILE

Good News! मात्र 36000 रुपए में आज लॉन्च हुआ यह शानदार स्कूटर, देखें शानदार फीचर्स की जानकारी

Published

on

Share This Now :

National Desk : भारत में आज बड़ी कंपनी ने मात्र 36000 रुपए में स्कूटर लॉन्च किया है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने या प्लान कर रहे है तो यह खबर आपके लिए ही है। बेंगलुरु स्थित मोबिलिटी फर्म, बाउंस ने आज अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाउंस इनफिनिटी E1 लॉन्च कर दिया है। बाउंस इनफिनिटी ई1 पहला ई-स्कूटर होगा जिसे ‘बैटरी ऐज अ सर्विस’ विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। यदि आप बैटरी को सेवा विकल्प के रूप में चुनते हैं तो बाउंस इन्फिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर 36, 000 रुपये से कम में आपका हो सकता है। इसके लिए आपको एक सब्सक्रिप्शन प्लान भी चुनना होगा, जिसका विवरण जल्द ही कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

बैटरी और चार्जर के साथ इस स्कूटर की कीमत  68,999 रुपए (दिल्ली एक्स-शोरूम) है, और बैटरी-ए-ए-सर्विस वाले स्कूटरों की कीमत 45099 (दिल्ली एक्स-शोरूम) प्लस बैटरी-ए-ए-सर्विस की सदस्यता है। इसके डीलरशिप नेटवर्क और इसके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से मार्च 2022 की डिलीवरी के साथ प्री-बुकिंग आज से शुरू हो गई है। ग्राहक इस स्मार्ट स्कूटर को न्यूनतम 499 रुपए का भुगतान करके प्री-बुक कर सकते हैं जो कि रिफंडेबल है।

बाउंस इनफिनिटी E1 पांच कलर ऑप्शन में आता है: स्पोर्टी रेड, स्पार्कल ब्लैक, पर्ल व्हाइट, डेसैट सिल्वर और कॉमेड ग्रे। कंपनी इसके साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है। बाउंस इनफिनिटी 39AH के साथ वाटरप्रूफ IP67 रेटेड 48V बैटरी के साथ आती है जो 83Nm टॉर्क जेनरेट करती है। यह 65 किमी / घंटा की टॉप स्पीड के साथ एक बार चार्ज करने पर 85 किमी की दूरी तय कर सकती है। बाउंस इनफिनिटी 8 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

Share This Now :
Continue Reading

AUTOMOBILE

डीजल कार बनेगा इलेक्ट्रिक : फ्यूल किट की जगह ई-मोटर और बैटरी लगाई जाएगी, हर साल 1 लाख रुपए से ज्यादा की होगी बचत

Published

on

Demo Pic
Share This Now :

नई दिल्ली : आप दिल्ली में रहते हैं और आपके पास 10 साल पुरानी डीजल कार है तब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने 10 साल पुरानी डीजल गाड़ी को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने का रास्ता साफ कर दिया है। यानी, आपको गाड़ी बेचने या स्क्रैप में देने की जरूरत नहीं है। डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने पर जो खर्च आएगा दिल्ली सरकार उस पर सब्सिडी भी देगी।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

3 लाख से ज्यादा पुरानी डीजल कारें

दिल्ली में करीब 38 लाख पुरानी गाड़ियां हैं। इनमें 35 लाख पेट्रोल और 3 लाख डीजल गाड़ियां हैं। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) और सुप्रीम कोर्ट के आदेश बाद ये गाड़ियां दिल्ली की सड़कों पर नहीं चलाई जा सकतीं। NGT ने राजधानी में 10 साल या उससे पुरानी डीजल कारों और 15 साल या उससे पुरानी पेट्रोल गाड़ियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। ऐसी स्थिति में दिल्ली सरकार ने डीजल गाड़ियों के सामने इलेक्ट्रिक का नया विकल्प खोल दिया है।

फिलहाल दिल्ली सरकार ने ये साफ नहीं किया है कि डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने के लिए वो कितनी सब्सिडी देगी। इसे लेकर प्लान तैयार किया जा रहा है। इस काम में 4 से 5 लाख रुपए तक का खर्च आता है, लेकिन जब इस काम को कई कंपनियां करने लगेंगी तब लागत घट सकती है।

किसी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने में कितना खर्च आता है? कार की रेंज कितनी होती है? पेट्रोल की तुलना में रोजाना कितना खर्च आएगा? कितने समय में पैसा वसूल हो जाएगा? इन सभी बातों के जानते हैं…

पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक बनाने का काम कौन सी कंपनियां कर रही हैं?

फ्यूल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने से जुड़ी ज्यादातर कंपनियां हैदराबाद में हैं। इनमें ईट्रायो (etrio) और नॉर्थवेएमएस (northwayms) प्रमुख हैं। ये दोनों कंपनियां किसी भी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर देती हैं। आप वैगनआर, ऑल्टो, डिजायर, i10, स्पार्क या दूसरी कोई भी पेट्रोल या डीजल कार इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करा सकते हैं। कारों में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रिक किट लगभग एक जैसी होती है। हालांकि रेंज और पावर बढ़ाने के लिए बैटरी और मोटर में फर्क आ सकता है। इन कंपनियों से आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। ये कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बेचती भी हैं।

फ्यूल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने का खर्च और रेंज

किसी भी नॉर्मल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए मोटर, कंट्रोलर, रोलर और बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। कार में आने वाला खर्च इस बात पर डिपेंड है कि आप कितने किलोवॉट की बैटरी और कितने किलोवॉट की मोटर कार में लगवाना चाहते हैं, क्योंकि ये दोनों पार्ट कार के पावर और रेंज से जुड़े होते हैं। जैसे, करीब 20 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर और 12 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी का खर्च करीब 4 लाख रुपए तक होता है। इसी तरह यदि बैटरी 22 किलोवॉट की होगी, तब इसका खर्च करीब 5 लाख रुपए तक आएगा।

कार की रेंज इस बात पर डिपेंड है कि उसमें कितने किलोवॉट की बैटरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। जैसे कार में 12 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है तो ये फुल चार्ज होने पर करीब 70 किमी की रेंज देगी। वहीं, 22 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी लगाई तब रेंज बढ़कर 150 किमी तक हो जाएगी। हालांकि, रेंज कम या ज्यादा होने में मोटर का रोल भी रहता है। यदि मोटर ज्यादा पावरफुल होती है तब कार की रेंज कम हो जाएगी।

अब जानिए पेट्रोल या डीजल कार को कैसे इलेक्ट्रिक कार में बदला जाता है?

जब ये कंपनियां किसी फ्यूल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करती हैं तो पुराने सभी मैकेनिकल पार्ट्स को बदला जाता है। यानी कार का इंजन, फ्यूल टैंक, इंजन तक पावर पहुंचाने वाली केबल और दूसरे पार्ट्स के साथ एसी के कनेक्शन को भी चेंज किया जाता है। इन सभी पार्ट्स को इलेक्ट्रिक पार्ट्स जैसे मोटर, कंट्रोलर, रोलर, बैटरी और चार्जर से बदला जाता है। इस काम में मिनिमम 7 दिन का समय लग सकता है। सभी पार्ट्स कार के बोनट के नीचे ही फिक्स किए जाते हैं। वहीं, बैटरी की लेयर कार के चेसिस पर फिक्स की जाती है। बूट स्पेस पूरी तरह खाली रहता है। इसी तरह फ्यूल टैंक को हटाकर उसकी कैप पर चार्जिंग पॉइंट लगाया जाता है। कार के मॉडल में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाता।

पेट्रोल की तुलना में इलेक्ट्रिक कार से बचत

आप अपनी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने के लिए 5 लाख रुपए खर्च करते हैं। जिसके बाद ये 75 किमी की रेंज देती है, तब 4 साल और 8 महीने में आपके पैसे वसूल हो जाएंगे।

  • मान लेते हैं आप कार से भी रोजाना 50 किमी का सफर करते हैं।
  • इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज होने में 6 घंटे और 7 यूनिट बिजली खर्च करती है।
  • 1 यूनिट बिजली की कीमत 8 रुपए है, तो सिंगल चार्ज में 56 रुपए खर्च होंगे।
  • यानी 56 रुपए के खर्च में EV 75 किलोमीटर की रेंज देती है।
  • यानी 2 दिन की चार्जिंग में आप कार को 3 दिन आसानी से चला पाएंगे।
  • यानी महीनेभर में कार 20 बार ही चार्ज करनी होगी, जिसका खर्च 7 यूनिट x 20 दिन = 140 यूनिट होता है।
  • यानी 140 यूनिट x 8 रुपए = 1120 रुपए एक महीने में खर्च होते हैं।
  • इस तरह सालभर का खर्च 12 महीने x 1120 रुपए = 13440 रुपए होता है।
  • अब 1 लीटर पेट्रोल में कार शहर में 15km का माइलेज देती है। 1 लीटर पेट्रोल का खर्च 101 रुपए (दिल्ली) है।
  • 50km चलने के लिए 3.33 लीटर पेट्रोल लगता है। यानी 336 रुपए का पेट्रोल एक दिन में खर्च होगा।
  • इस हिसाब से 1 महीने में 30 दिन x 336 रुपए = 10090 रुपए का पेट्रोल खर्च होगा।
  • यानी 1 साल में 12 महीने x 10090 रुपए = 121078 रुपए का पेट्रोल खर्च होगा।
  • ई-कार से पेट्रोल कार की तुलना में सालाना 1,21,078 – 13440 = 1,07,638 रुपए की बचत होगी।
  • यानी 4 साल और 8 महीने में इलेक्ट्रिक कार को तैयार करने का पूरा खर्च निकल आएगा।

इलेक्ट्रिक कार 74 पैसे में एक किमी तक चलती है। पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली ये कंपनी 5 साल की वारंटी भी देती हैं। यानी आपको कार में इस्तेमाल होने वाली किट पर कोई एक्स्ट्रा खर्च नहीं करना होगा। वहीं, बैटरी पर कंपनी 5 साल की वारंटी देती है। यानी 5 साल के बाद आपको बैटरी बदलने की जरूरत होगी। वहीं, पेट्रोल या डीजल कार में आपको सालाना सर्विस का खर्च भी करना होगा। ये आपको किट और सभी पार्ट्स का वारंटी सर्टिफिकेट भी देती हैं। इसे सरकार और RTO से मंजूरी होती है।

Share This Now :
Continue Reading

R.O No. 12027/80

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर7 hours ago

छत्तीसगढ़ : अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर CM बघेल ने ‘परिचर्चा एवं पुरस्कार वितरण’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया 

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की जैव विविधता छत्तीसगढ़ का गौरव है। मुख्यमंत्री आज यहां...

क्राइम7 hours ago

CG : राजनांदगांव में चाय के दाम को लेकर जमकर उपद्रव, 200 से ज्यादा लोगों ने ढाबे पर किया तोड़फोड़, कर्मचारी भागे ; फोर्स तैनात

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के संस्कारधानी कहे जाने वाली राजनांदगांव जिले में रविवार सुबह जमकर बवाल हुआ। उपद्रवियों ने एक ढाबे...

राज्य एवं शहर8 hours ago

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बालोद के महिला महाविद्यालय का नामकरण भक्त माता कर्मा के नाम करने की घोषणा की

बालोद : प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार जिला मुख्यालय बालोद में आयोजित जिला स्तरीय कर्मा महोत्सव एवं भूमिपूजन समारोह...

CORONA VIRUS10 hours ago

छत्तीसगढ़ के 3 जिलों में कुल 9 नए कोरोना मरीज़ मिले, एक्टिव केस बढ़कर हुए 44 ; 16 जिले संक्रमण फ्री : देखिए

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज कोरोना के 9 नए मरीज़ मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार...

Special News18 hours ago

CG : कांकेर वनमण्डल ने दस हजार ग्रीन हैंड प्रिंट लेकर बनाया लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ; वन विभाग के प्रयास की हो रहीं हैं सराहना

कांकेर : छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में प्रकृति को बचाने के लिए कांकेर वन मंडल ने एक अनोखे आयोजन किया।...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर7 hours ago

छत्तीसगढ़ : अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर CM बघेल ने ‘परिचर्चा एवं पुरस्कार वितरण’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया 

क्राइम7 hours ago

CG : राजनांदगांव में चाय के दाम को लेकर जमकर उपद्रव, 200 से ज्यादा लोगों ने ढाबे पर किया तोड़फोड़, कर्मचारी भागे ; फोर्स तैनात

राज्य एवं शहर8 hours ago

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बालोद के महिला महाविद्यालय का नामकरण भक्त माता कर्मा के नाम करने की घोषणा की

CORONA VIRUS10 hours ago

छत्तीसगढ़ के 3 जिलों में कुल 9 नए कोरोना मरीज़ मिले, एक्टिव केस बढ़कर हुए 44 ; 16 जिले संक्रमण फ्री : देखिए

खेल15 hours ago

SA के खिलाफ T20 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, राहुल होंगे कप्तान, दिनेश और उमरान की एंट्री ; ENG के खिलाफ टेस्ट के लिए भी टीम घोषित, पुजारा की वापसी

आस्था7 days ago

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जिस जगह पर शिवलिंग मिला उसे तुरंत सील करने का कोर्ट ने दिया आदेश ; वजू पर पाबंदी

क्राइम6 days ago

छत्तीसगढ़ : रायपुर में ​​​​​​​अनाज कारोबारी से 50 लाख की लूट ; डूमरतराई में 9 बाइक सवारों ने घेरकर पीटा ; फिर बैग लेकर हुए फरार

Special News4 days ago

CG : कभी नक्सली कमांडर रहे मड़कम मुदराज ने CM को सुनाई आपबीती…कहा आत्मग्लानि में किया सरेंडर, आज हूं इंस्पेक्टर : देखिए वीडियो

क्राइम5 days ago

CG : मीना खलखो हत्याकांड में 3 पुलिसकर्मी बरी, बलरामपुर में नक्सली बताकर युवती की हुई थी हत्या ; 11 साल बाद कोर्ट का फैसला

राजनीति7 days ago

छत्तीसगढ़ में भाजपा का जेल भरो आंदोलन जारी, रायपुर में बृजमोहन अग्रवाल सहित 2000 कार्यकर्ता गिरफ्तार ; अन्य जिलों में भी जारी है प्रदर्शन

क्राइम2 days ago

छत्तीसगढ़ के चित्रकोट फॉल से कूद कर युवती ने किया सुसाइड, पानी की लहर में हो गई गुम ; दर्दनाक वीडियो वायरल

Special News4 days ago

छत्तीसगढ़ : जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि पत्नी संग रातभर करता हूं गोबर की चौकीदारी

राज्य एवं शहर4 days ago

CG : सुकमा में CM भूपेश के भेंट-मुलाकात 2.0 का पहला दिन : तोंगपाल होगा पूर्ण तहसील, स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार, खेल मैदान निर्माण ; देखिए झलकियां और घोषणाएं

आस्था6 days ago

वाराणसी : ज्ञानवापी के वजूखाने का पुराना वीडियो वायरल, देखें आपको शिवलिंग लगता है या फव्वारा ?

आस्था7 days ago

Video : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, अर्जेंटीना में दिखा अलग नजारा ; ग्रहण के बारे में जानिए हर एक डिटेल और पढ़ें 10 जरूरी बातें

Top 10 News

Must Read

Special News2 days ago

CG : पिता को नक्सलियों ने गांव से भगाया, बेटे ने जीता राष्ट्रीय मल्लखंभ प्रतियोगिता ; गिनीज बुक आफ रिकार्ड के नामांकन राशि के लिए CM बघेल ने दिए निर्देश

अबूझमाड़ से निकलकर 12 साल के राकेश ने जीती राष्ट्रीय मल्लखंभ प्रतियोगिता इंडिया बुक आफ रिकार्ड में शामिल हुआ नाम...

Special News4 days ago

छत्तीसगढ़ : जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि पत्नी संग रातभर करता हूं गोबर की चौकीदारी

मैं और मेरी पत्नी रातभर दो शिफ्ट में टॉर्च लेकर रखते हैं गोबर पर नजर : मंटूराम गोधन न्याय योजना...

Special News4 days ago

CG : कभी नक्सली कमांडर रहे मड़कम मुदराज ने CM को सुनाई आपबीती…कहा आत्मग्लानि में किया सरेंडर, आज हूं इंस्पेक्टर : देखिए वीडियो

मेरे बच्चे पढ़ रहे इंग्लिश मीडियम स्कूल में और जी रहे अच्छी लाइफ स्टाइल मड़कम के हाथों में हथियार अब...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि और आजीविका मॉडल को मिली सराहना ; श्रीनगर में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में कृषि उत्पादन आयुक्त ने दिया प्रस्तुतीकरण

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में कृषि को समृद्ध और किसानों को खुशहाल...

Special News6 days ago

छत्तीसगढ़ : Dial 112 की टीम ने बचाई एक और जान : बिलासपुर में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने बचाया

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में डायल 112 की टीम ने एक युवक की जान बचाई। सोमवार को फांसी लगाकर...

Advertisement
Advertisement

Trending