Connect with us

AUTOMOBILE

Kia Sonet से लेकर Creta तक, देश की टॉप 5 सबसे सस्ती डीजल ऑटोमेटिक SUV, देती है शानदार माइलेज

Published

on

Share This Now :

Cheapest Automatic Diesel SUV : भारतीय बाजार में स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। आधुनिक फीचर्स, नई तकनीक, किफायती और अपनी खास उपयोगिता के चलते लोग SUV वाहनों की तरह ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। इन सबके बीच ऑटोमेटिक वैरिएंट्स की तरफ लोग ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। यदि आप भी कम कीमत में बेहतर परफॉर्मेंस वाली एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपको यहां पर 5 ऐसी गाड़ियों के बारे में बताएंगे जो आपकी जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

इस समय बाजार में Kia Sonet से लेकर Creta तक कई ऐसे मॉडल मौजूद हैं जिनके डीजल वैरिएंट्स न केवल बेहतर माइलेज देते हैं बल्कि किफातयी ऑटोमेटिक एसयूवी हैं। तो आइये जानते हैं देश की टॉप 5 सबसे सस्ती डीजल ऑटोमेटिक SUV मॉडलों के बारे में –

1)- Kia Sonet: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स ने हाल ही में बाजार में अपनी सबसे किफायती एसयूवी किया सोनेट को लॉन्च किया था। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 100 PS की पावर और 240 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एसयूवी 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्सों के साथ उपलब्ध है। हम यहां पर केवल डीजल ऑटोमेटिक वैरिएंट की कीमत दे रहे हैं।

कीमत: 10.59 लाख रुपये से लेकर 13.19 लाख रुपये
माइलेज: 18 से 19 किलोमीटर प्रतिलीटर

mahindra xuv300 automatic

2)- Mahindra XUV300: महिंद्रा एक्सयूवी 300 भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 117 PS की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये 6 स्पीड मैनुअल और ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

कीमत: 10.20 लाख रुपये से लेकर 12.30 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 20 किलोमीटर प्रतिलीटर

3)- Tata Nexon: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन भी हमारी इस सूची में शामिल है। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त डीजल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये 6 स्पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। ये देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है।

कीमत: 9.92 लाख रुपये से लेकर 12.79 लाख रुपये
माइलेज: 21.5 किलोमीटर प्रतिलीटर

hyundai creta

4)- Hyundai Creta: हुंडई ने बीते साल के मार्च महीने में बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी क्रेटा के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। पिछले कुछ महीनों से ये देश की बेस्ट सेलिंग एसयूवी भी रही है। कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का फोर सिलिंडर युक्त डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 115 PS की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कीमत: 16.28 लाख रुपये से लेकर 17.49 लाख रुपये
माइलेज: 18 किलोमीटर प्रतिलीटर

kia seltos

5)- Kia Seltos: किया मोटर्स ने अपनी इस एसयूवी को भारतीय बाजार में अपने पहले वाहन के तौर पर पेश किया था। बाजार में आने के बाद बेहद ही कम समय में ये एसयूवी ग्राहकों के बीच खासी मशहूर हो गई है। कंपनी ने इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 115PS की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एसयूवी में कनेक्टिविटी फीचर्स भी दिए गए हैं।

कीमत: 13.79 लाख रुपये से लेकर 17.45 लाख रुपये
माइलेज: 17.8 किलोमीटर प्रतिलीटर

Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AUTOMOBILE

Flex Fuel Engine : कार के इंजन में बड़े बदलाव की तैयारी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जारी करेंगे ये आदेश

Published

on

File Photo
Share This Now :

Automobile Desk : आने वाले दिनों में कार के इंजन में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। दरअसल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि वह अगले तीन से चार महीने में एक आदेश जारी करेंगे। इस आदेश में सभी वाहन निर्माताओं को फ्लेक्स इंजन यानी वैकल्पिक ईंधन वाले इंजन के वाहनों के मैन्युफैक्चरिंग को अनिवार्य किया जाएगा। करीब दो साल से नितिन गडकरी कार कंपनियों से फ्लेक्स इंजन बनाने की अपील कर रहे थे लेकिन इसे अनिवार्य नहीं किया गया था। अब पहली बार इस तरह के इंजन के लिए आदेश जारी किया जाएगा।

क्या होता है फ्लेक्स इंजन: ये वो इंजन होते हैं जिसमें पेट्रोल और इथेनॉल या मेथनॉल के मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता है। मौजूदा समय में, भारत में पेट्रोल में 20 फीसदी तक इथेनॉल के मिश्रण की इजाजत है। हालांकि, इंजन में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। अब अगर इथेनॉल की मात्रा बढ़ाई जाती है तो इंजन में भी जरूरी मॉडिफिकेशन करना होगा। यही वजह है कि नितिन गडकरी कार कंपनियों से इंजन में बदलाव करने को कह रहे हैं।

क्यों पड़ी जरूरत: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार वैकल्पिक ईंधन की ओर रुख कर रही है। बीते दिनों नितिन गडकरी ने बताया था कि इससे कई फायदे होंगे। पहले तो प्रदूषण में कमी आएगी। वहीं, दूसरा बड़ा फायदा ये होगा कि कच्चे तेल के आयात में गिरावट आएगी। बता दें कि भारत 80 प्रतिशत से अधिक कच्चे तेल का आयात करता है।

डॉलर में कारोबार होने की वजह से इसमें विदेशी मुद्रा भी ज्यादा खर्च होता है। सरकार कच्चे तेल का आयात कम कर इस खर्च में भी कटौती कर सकेगी। इसके अलावा, देश में गन्ने और मक्के के अपशिष्ट से भी वैकल्पिक ईंधन इथेनॉल का निर्माण किया जा सकेगा।

Share This Now :
Continue Reading

AUTOMOBILE

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर का डबल धमाल! दो दिन में 1100 करोड़ की सेल, ये हैं फीचर्स

Published

on

Share This Now :

Auto Desk : ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric scooter) की बिक्री जब से शुरू हुई है, यह रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। पहले एक दिन में 600 करोड़ कीमत की बिक्री पूरी होने के बाद कंपनी ने दूसरे दिन 500 करोड़ के इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच डाले। इस तरह कंपनी की दो दिन की बिक्री 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत की हो गई है। बता दें कि कंपनी ने हाल ही में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट- S1 और S1 Pro में उतारा था, जिनमें ग्राहकों को 180 किमी. तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है।

कब होगी अगली सेल

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। उन्होंने लिखा, ‘दूसरा दिन पहले से भी शानदार रहा। 2 दिन में 1100 करोड़ रुपये की बिक्री पार हो गई। खरीदारी 1 नवंबर को फिर से शुरू होगी।’ बता दें कि कंपनी ने 15 सितंबर से स्कूटर की आधिकारिक बुकिंग शुरू की थी, जो 16 सितंबर तक चली है। भाविश अग्रवाल की मानें तो कंपनी ने हर सेकेंड 4 स्कूटर्स की बिक्री की है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट- S1 और S1 Pro में आता है। ओला एस1 की कीमत 99,999 रुपये और ओला S1 Pro वेरिएंट की कीमत 1,29,999 रुपये है। बिक्री के दिन ग्राहक 20,000 रुपये की न्यूनतम बुकिंग राशि देकर स्कूटर ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। हालांकि अगर आप खरीदारी करने से चूक गए हैं, तब भी आप अगली सेल के लिए स्कूटर 499 रुपये में ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

180km तक की रेंज

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3.9 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kW का पीक पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 750W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी के सुपरचार्जर से ये बैटरी महज 18 मिनट में ही 50% तक चार्ज हो सकती है। Ola का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 180 से 190 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।

Share This Now :
Continue Reading

AUTOMOBILE

अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर, प्राइवेट कंपनियां भी जारी कर पाएंगी DL

Published

on

Reprenstational Image
Share This Now :

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने नये दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनके अनुसार अब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के अलावा वाहन निर्माता संघ गैर लाभकारी संगठन और निजी कंपनियां भी बेहद आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर पाएंगी।


नई दिल्ली : अब तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदनकर्ताओं को महीनों तक आरटीओ के चक्कर काटने पड़ते थे और तब जाकर उनका काम होता था, लेकिन अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने नये दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनके अनुसार अब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के अलावा वाहन निर्माता संघ, गैर लाभकारी संगठन और निजी कंपनियां भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर पाएंगी। ki

आपको बता दें कि अब निजी कंपनियां और एनजीओ जैसी संस्थाएं खुद का ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर चला सकेंगी और इनमें एडमिशन लेने वाले व्यक्तियों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा। इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपको ड्राइवर ट्रेनिंग पूरी होने और इसमें पास होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा।

हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान जारी किया था जिसके अनुसार, ‘‘वैध संस्थाएं जैसे कंपनियां, गैर सरकारी संगठन, निजी प्रतिष्ठान/ऑटोमोबाइल एसोसिएशन/वाहन निर्माता संघ/स्वायत्त निकाय/निजी वाहन निर्माता चालक प्रशिक्षण केंद्र (डीटीसी) की मान्यता के लिए आवेदन कर सकेंगे।’’

बता दें कि मौजूदा समय में आरटीओ पर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हर रोज सैकड़ों की संख्या में आवेदन आते हैं और हर एक व्यक्ति का ड्राइविंग टेस्ट लेने में काफी समय लगता है क्योंकि डीएल के लिए आवेदन करने वालों की संख्या काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से कई बार आपकी बारी आने में महीनों का समय लग जाता है। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए मंत्रालय की तरफ से फैसला लिया गया है जिससे हजारों की संख्या में लोगों को राहत मिलेगी जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार का ये कदम आम आदमी के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि आरटीओ की भीड़-भाड़ की वजह से संक्रमण फैलने की संभावना ज्यादा हो जाती है, ऐसे में सरकारी के अलावा निजी संस्थाओं को भी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की अनुमति देने के बाद अब आम आदमी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने का अनुभव पहले से काफी बेहतर हो जाएगा और इसमें आपको बार-बार आरटीओ के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

Share This Now :
Continue Reading

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर58 mins ago

CG : 80 थानेदारों को DSP के रूप में मिली नई पोस्टिंग, आदेश जारी ; जानिए किसको कहा की मिली जिम्मेदारी?

रायपुर : छत्तीसगढ़ में हाल ही में 80 थानेदार जो DSP पद में पदोन्नत किए गए हैं। पुलिसकर्मियों को राज्य...

राज्य एवं शहर2 hours ago

छत्तीसगढ़ : एलेक्सा में अपने बारे में सुनकर मुस्करा उठे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर : जिला प्रशासन बस्तर द्वारा स्कूली बच्चों को अध्ययन में सहायता देने के लिए एलेक्सा का वितरण स्कूलों में...

राज्य एवं शहर2 hours ago

CG में नारायणपुर ड्राइवर पिटाई मामला : CM बघेल ने दिए SP उदय किरण के खिलाफ जांच के आदेश, IG सुंदरराज करेंगे जांच

रायपुर : छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में आरक्षक से मारपीट के मामले को सीएम भूपेश बघेल ने गंभीरता से लिया...

राज्य एवं शहर2 hours ago

CG : बकावंड तहसील मुख्यालय में महीने में 15 दिन लगेगा एसडीएम कार्यालय, CM बघेल ने की स्टेडियम बनाने की घोषणा

रायपुर : विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा में शामिल होने के लिए जगदलपुर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज अपने प्रवास के...

राज्य एवं शहर11 hours ago

कृषक कल्याण परिषद छत्तीसगढ़ शासन के उपाध्यक्ष महेंद्र चंद्राकर को कुर्मी समाज ने किया सम्मानित

रायपुर : रविवार को प्रदेश कुर्मी समाज की बैठक हुई इस बैठक में कृषक कल्याण परिषद छत्तीसगढ़ शासन के उपाध्यक्ष...

Advertisement

CONNECT WITH US :

क्राइम5 days ago

बड़ी खबर : दुर्ग में हथियार दिखा कर बैंक कर्मचारी से 15 लाख लूट, एक्टिवा भी लेकर फरार हुए आरोपी ,पुलिस जांच में जुटी

ज्योतिष6 days ago

राशिफल 12 अक्टूबर : ग्रहों की स्थिति आपके लिए शुभ या अशुभ, जानिए अन्य राशियों का हाल

IPL7 days ago

IPL 2021 Eliminator RCB vs KKR : नरेन के ऑलराउंड परफॉर्मेंस से कोहली का टूटा विराट सपना, कोलकाता ने बैंगलोर को 4 विकेट से हराया

राज्य एवं शहर4 days ago

CG : CM बघेल की अध्यक्षता में कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस अब 21 अक्टूबर को, IG, SP कॉन्फ्रेंस 22 को होंगी, संशोधित कार्यक्रम जारी

क्राइम6 days ago

यमुना नदी की रेत में छुपाकर रखे थे हथियार, भारतीय लड़की से की शादी, दिल्ली में पकड़े आतंकी का ना’पाक’ कनेक्शन

राज्य एवं शहर3 days ago

CG : जशपुर में तेज रफ्तार गांजे से भरी कार ने दुर्गा विसर्जन की झांकी में भीड़ को रौंदा, 1 की मौत, कई की हालत नाजुक

Country News Today Exclusive1 week ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

देश-विदेश2 weeks ago

VIDEO : UP पहुंचे CG के CM बघेल, पुलिस ने लखनऊ हवाई अड्‌डे पर रोका, विरोध में धरने पर बैठे CM भूपेश, सामान्य यात्री बस में कराया सफर

देश-विदेश2 weeks ago

छत्तीसगढ़ के CM बघेल दिल्ली AICC के प्रेस कॉन्फ्रेंस में UP सरकार पर लगाये कई गंभीर आरोप : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Festival & Fastings23 hours ago

CG : रायपुर जिला प्रशासन ने Eid Milad Un Nabi के लिए जारी किया दिशानिर्देश, इन जुलूस, रैली सहित इन चीजों पर लगी पाबंदी

रायपुर : ईद मिलादुन्नबी को लेकर रायपुर जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार ईद मिलादुन्नबी के दौरान...

Tech Gyan1 week ago

फोन हो गया चोरी? तो ऐसे ब्लॉक करें PAYTM अकाउंट, पूरा पैसा रहेगा सुरक्षित! ; देखिए स्टेप्स

National Desk : आज के समय से भारत में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो, जिसमें Paytm ना हो। नुक्कड...

Country News Today Exclusive1 week ago

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

अम्लेश्वर, दुर्ग : तीसरी वाहिनी के सेनानी धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) के निर्देशन में 02 अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान के...

Special News1 week ago

CG में खुला राम वन गमन मार्ग, शंकर महादेवन के बोलो राम-राम गीत पर थिरक उठे CM, मानस मण्डली में बघेल ने स्वयं बजाया खंजरी : देखिए वीडियो

भारती बंधुओं ने कबीर के दोहे से बांधा समां, कबीर कैफे मुंबई की प्रस्तुति से झूम उठे दर्शक छत्तीसगढ़ के...

Special News2 weeks ago

E-कोर्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिला सिल्वर अवार्ड

रायपुर : ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए नेशनल इंफरमेशन सेंटर (एनआईसी) के डायरेक्टर जनरल की ओर...

Advertisement

Trending