Connect with us

व्यापार

विदेश का सफर हुआ महंगा, भारी डिमांड की वजह से चुकाना पड़ रहा है ज्यादा किराया

Published

on

Reprenstational Image
Share This Now :

Business Desk : कोरोना लॉकडाउन में महीनों तक अंतराष्ट्रीय इड़ानों पर रोक के बाद विदेश जाने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। डिमांड बढ़ने की वजह से पिछले एक महीने में अहम अंतरराष्ट्रीय रूटों पर इकॉनमी क्लास के औसत किराए में काफी इजाफा हो चुका है। ईजमायट्रिप डॉट कॉम की ओर से यह डेटा जारी किया गया है।

ट्रैवल वेबसाइट डेटा दिखाता है दिल्ली से न्यूयॉर्क के बीच विमान के इकॉनमी क्लास का औसत किराया जुलाई के 69,034 रुपए से बढ़कर अगस्त में 87,542 रुपए हो चुका है। मुंबई-मॉस्को और मुंबई दोहा के बीच विमानों का किराया जुलाई में औसतन क्रमश: 43,132 और 11,719 रुपए था जोकि अगस्त में बढ़कर 85,024 और 18,384 रुपए हो चुका है।

इजमायट्रिप के सीईओ और को-फाउंडर निशांत पित्ति ने एक बयान में कहा कि जुलाई के मुकाबले अगस्त में अंतरराष्ट्रीय रूटों पर औसत इकॉनमी किराए में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा, ”हाल के दिनों में बड़ी संख्या में देशों ने भारतीय नागरिकों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में छूट दी है, जिससे डिमांड में तेजी आई है।” उन्होंने कहा कि ईंधन की कीमतों में वृद्धि और सीट उपलब्धता में कमी की वजह से भी किराया बढ़ा है।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

भारत-ब्रिटेन के बीच किराये में अत्यधिक इजाफे को लेकर पिछले कुछ दिनों से बड़ी संख्या में यात्री सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं। गृहमंत्रालय के सचिव संजीव गुप्ता ने शनिवार को ट्विटर पर कहा कि ब्रिटिश एयरवेज के दिल्ली-लंदन फ्लाइट में इकॉनमी क्लास का किराया 26 अगस्त के लिए 3.95 लाख रुपए है। उन्होंने यह भी कि इसी दिन इस रूट पर विस्तारा का किराया 1.2 लाख रुपए और एयर इंडिया के विमान में 2.3 लाख रुपए है।

Share This Now :
Advertisement

व्यापार

टैक्स पेयर को सरकार ने दी बड़ी राहत, अब ऑनलाइन भी कर सकेंगे एडवांस टैक्स का आवेदन

Published

on

Share This Now :


  • करदाताओं को अग्रिम निर्णय के लिए ईमेल के जरिये आवेदन करने की सुविधा
  • इससे खासतौर पर प्रवासी करदाताओं को फायदा होगा
  • आयकर अधिनियम में अग्रिम कर निर्णय व्यवस्था का प्रावधान किया गया है

नई दिल्ली : सरकार ने एडवांस करदाताओं को बड़ी राहत दी है। करदाताओं को अग्रिम निर्णय के लिए ईमेल के जरिये आवेदन करने की सुविधा देने वाली ‘ई-एडवांस रूलिंग्स योजना’ अधिसूचित कर दी गई है। इससे खासतौर पर प्रवासी करदाताओं को फायदा होगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी) ने ‘ई-एडवांस रुलिंग्स योजना’ को अधिसूचित करते हुए कहा है कि एडवांस रूलिंग्स बोर्ड के समक्ष सुनवाई वीडियो कॉफ्रेंसिंग या वीडियो टेलीफोन के जरिये की जाएगी जिसमें करदाताओं को भी अपना पक्ष रखने के समुचित अवसर दिए जाएंगे।

आयकर अधिनियम में अग्रिम कर निर्णय व्यवस्था का प्रावधान किया गया है ताकि प्रवासी करदाताओं को स्थिति साफ की जा सके। इसके अलावा कुछ खास तरह के अन्य करदाताओं के लिए भी यह व्यवस्था लागू होती है। ‘ई-एडवांस रूलिंग्स योजना’ के मुताबिक, आवेदक खुद या अपने अधिकृत प्रतिनिधि के जरिये किसी भी नोटिस या आदेश का ऑनलाइन जवाब दे सकता है।

ऑनलाइन सुनवाई होने से देश से बाहर रहने वाले आवेदक भी यात्रा के झंझट से बच सकेंगे। नांगिया एंडरसन इंडिया के चेयरमैन राकेश नांगिया ने कहा कि ईमेल एवं इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से आवेदन करने की व्यवस्था लागू होने से कर मामलों की सुनवाई में प्रवासी भारतीयों के लिए काफी सहूलियत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अग्रिम निर्णय के लिए अर्जी लगाने वाले अधिकतर आवेदकों के देश से बाहर रहने से नई व्यवस्था खासी मददगार साबित होगी।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical
Share This Now :
Continue Reading

व्यापार

LPG सिलेंडर मात्र 566 रुपये में घर लाएं , महज 68 रुपये अधिक खर्च करके पाएं दोगुनी गैस

Published

on

Share This Now :

National Desk : घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट वैसे तो हर महीने की पहली तारीख को अपडेट होते हैं, लेकिन इसमें 6 अक्टूबर 2021 के बाद कोई बदलाव नहीं आया है। अधिकतर परिवारों में 14.2 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल होता है। दिल्ली-मुंबई में इसकी कीमत 899.50 रुपये है तो चेन्नई में 915.50 रुपये और कोलकाता में 926 रुपये।

इसके अलावा आज हम बात करेंगे 10 और 5 किलो वाले कंपोजिट सिलेंडर की। अगर आप 5 किलो वाला पोजिट सिलेंडर अपने घर लाते हैं तो यह दिल्ली में आपको 566 रुपये पड़ेगा। वहीं आप महज 68 रुपये अधिक खर्च करके दोगुनी गैस ले सकते हैं। जी हां, दिल्ली में 10 किलो वाले कंपोजिट सिलेंडर का रेट महज 634 रुपये है। देखें किस टाइप का सिलेंडर आपके लिए रहेगा फायदेमंद…

18 जनवरी 2022 के रेट रुपये प्रति सिलेंडर

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical
शहर 14.2 किलो वाले सिलेंडर के रेट 10 किलो वाले कंपोजिट सिलेंडर के रेट

5 किलो वाले कंपोजिट सिलेंडर के रेट

दिल्ली 900 634 566
मुंबई 900 634 553
कोलकाता 926 652 586.5
चेन्नई 916 645 601
लखनऊ 938 660 590.5
जयपुर 904 637 570
पटना 998 697 619.5

स्रोत: इंडियन ऑयल

कंपोजिट सिलेंडर की खासियत

करीब 6 दशक की यात्रा के बाद घरेलू सिलेंडर में गैस कंपनियों ने बदलाव किया। बाजार में आ चुका कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर के मुकाबले 7 किलो हल्का है। इसमें थ्री-लेयर हैं। बता दें अभी इस्तेमाल होने वाला खाली सिलेंडर 17 किलो का होता है और गैस भरने पर यह 31 किलो से थोड़ा अधिक पड़ता है। 10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलो ही गैस होती है।

एलपीजी गैस की बिक्री बढ़ी

गौरतलब है कि एलपीजी गैस की बिक्री इससे पिछले महीने के पहले पखवाड़े की तुलना में 4.85 फीसदी और सालाना आधार पर 9.47 फीसदी बढ़कर 12.8 लाख टन पर पहुंच गई। ये आंकड़े जनवरी, 2020 के पहले पखवाड़े के मुकाबले 15.25 फीसदी अधिक हैं।

बता दें घरेलू एलपीजी सिलेंडर के नए रेट 1 जनवरी 2022 को ही जारी हो चुके हैं। कामर्शियल सिलेंडर इस दिन 100 रुपये सस्ता हुआ था और 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में पिछले कई महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है।

एलपीजी की औसत कीमत 57.81 रुपये प्रति लीटर

गौरतलब है कि जनवरी-2022 को जारी रेट के मुताबिक दुनिया भर में एलपीजी की औसत कीमत 57.81 भारतीय रुपया प्रति लीटर है। हालांकि,अलग-अलग देशों में एलपीजी की कीमतों में काफी अंतर है। विभिन्न देशों में कीमतों में अंतर एलपीजी के लिए विभिन्न करों और सब्सिडी के कारण है। सभी देशों की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में समान प्राकृतिक गैस की कीमतों तक पहुंच है, लेकिन फिर अलग-अलग टैक्स से कीमतें अलग-अलग होती हैं। नतीजतन, रसोई गैस की खुदरा कीमत अलग है।

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

पीएम मोदी ने निवेशकों को लुभाने के लिए गिनाए 10 बड़े बदलाव, कहा- मुश्किल के दौर खत्म ; WEF को वर्चुअल तरीके से संबोधित किया

Published

on

File Photo
Share This Now :

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को World Economic Forum (WEF) के सालाना सम्मेलन को संबोधित करते हुए पिछले 7 साल में किए गए Reforms की चर्चा की. उन्होंने इस दौरान Ease of Doing Business के लिए गए तमाम प्रयासों का भी जिक्र किया. उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि भारत फ्यूचर को देखते हुए Policies बना रहा है. आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने इंवेस्टर्स को लक्ष्य में रखकर किन 10 बड़े बदलावों को गिनायाः

1. कोरोना के इस समय में हमने देखा है कि कैसे भारत ‘One Earth, One Health’ के विजन पर चलते हुए अनेकों देशों को जरूरी दवाइयां देकर, वैक्सीन देकर, करोड़ों जीवन बचा रहा है. उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा प्रोड्युसर है.

2. आज भारत, दुनिया में रिकॉर्ड संख्या में सॉफ्टवेयर इंजीनियर भेज रहा है. 50 लाख से ज्यादा सॉफ्टवेयर डेवलपर्स भारत में काम कर रहे हैं. आज भारत में दुनिया में तीसरे नंबर के सबसे ज्यादा Unicorns हैं. 10 हजार से ज्यादा Startups पिछले 6 महीने में रजिस्टर हुए हैं.

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

3. आज भारत Ease of Doing Business को बढ़ावा दे रहा है, सरकार के दखल को कम से कम कर रहा है.

4. भारत ने अपने कॉरपोरेट टैक्स रेट को सरल करके, कम करके, उसे दुनिया में सबसे प्रतिस्पर्धी बनाया है. बीते साल ही हमने 25 हजार से ज्यादा Compliances कम किए हैं.

5. भारतीयों में Innovation की, नई Technology को Adopt करने की जो क्षमता है, Entrepreneurship की जो स्पिरिट है, वो हमारे हर ग्लोबल पार्टनर को नई ऊर्जा दे सकती है. इसलिए भारत में इन्वेस्टमेंट का ये सबसे बेस्ट समय है.

6. भारतीय युवाओं में आज Entrepreneurship, एक नई ऊंचाई पर है. 2014 में जहां भारत में कुछ सौ रजिस्टर्ड स्टार्ट अप थे. वहीं आज इनकी संख्या 60 हजार के पार हो चुकी है. इसमें भी 80 से ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं, जिसमें से 40 से ज्यादा तो 2021 में ही बने हैं.

7. आत्मनिर्भरता के रास्ते पर चलते हुए भारत का फोकस सिर्फ Processes को आसान करने पर ही नहीं है, बल्कि Investment और Production को इन्सेन्टीवाइज करने पर भी है. इसी अप्रोच के साथ आज 14 सेक्टर्स में 26 बिलियन डॉलर की Production Linked Incentive schemes लागू की गई हैं.

8. आज भारत वर्तमान के साथ ही अगले 25 वर्षों के लक्ष्य को लेकर नीतियां बना रहा है, निर्णय ले रहा है.

9. इस कालखंड में भारत ने High Growth के, Welfare और Wellness की Saturation के लक्ष्य रखे हैं. ग्रोथ का ये कालखंड Green भी होगा, Clean भी होगा, Sustainable भी होगा, Reliable भी होगा.

10. आज भारत के पास विश्व का बड़ा, सुरक्षित और सफल Digital Payments Platform है. सिर्फ पिछले महीने की ही बात करूं तो भारत में Unified Payments Interface के माध्यम से 4.4 बिलियन ट्रांजैक्शन हुए.

Share This Now :
Continue Reading
Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS6 hours ago

CG में कोरोना से लगातार दूसरे दिन 9 मौतें, 5625 नए मामले, 5364 रिकवर ; रायपुर से 1547 और दुर्ग से 796 नए केस

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे कोरोना की तीसरी लहर में रोज नए मामलों के बढ़त देखी जा रहीं हैं। इसी बीच...

राज्य एवं शहर8 hours ago

छत्तीसगढ़ : स्वच्छता बनाये रखने में हम सभी सहयोगी बनें : नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया

रायपुर : नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि हमारे आस-पास का परिवेश स्वच्छ रहे...

राजनीति8 hours ago

छत्तीसगढ़ : खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, बूथ स्तर पर तैयारियां की शुरू

खैरागढ़ : खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर राजनांदगांव जिले के छुईखदान के मंगल भवन में विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का...

राज्य एवं शहर10 hours ago

CG : EWS के 65 हजार मकानों के आवंटन के लिए निकाली जाएगी लॉटरी, CM ने सीनियर अफसरों की बैठक में दिए कई अहम निर्देश

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार प्रदेश में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत राशि...

राजनीति13 hours ago

CG : CM भूपेश बघेल ने राहुल गांधी से की मुलाकात, कई अहम विषयों पर हुई चर्चा, बेटे के विवाह का दिया आमंत्रण ; शाम तक लौटेंगे रायपुर

नई दिल्ली, रायपुर : उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ चुनावी जनसंपर्क करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दिल्ली पहुंचे। दिल्ली...

Advertisement

CONNECT WITH US :

दुखद6 days ago

रायपुर की न्यूज एंकर महिमा शर्मा का दर्दनाक सड़क हादसे में निधन, भिलाई में टैंकर ने कुचला, CG मीडिया जगत में शोक की लहर

CORONA VIRUS6 days ago

CG : दुर्ग में साइंस कॉलेज के 14 प्रोफेसर समेत 20 संक्रमित ; बूस्टर डोज के बाद भी MLA भसीन को हुआ COVID ; 11 जवान भी पॉजिटिव

Special News4 days ago

CG : राजनांदगांव में जन्मा तीन आंखों वाला बछड़ा, ग्रामीणों ने बताया शिव का अवतार ; वेटरनरी डॉक्टर बोले हार्मोनल डिसॉर्डर

ज्योतिष5 days ago

राशिफल 15 जनवरी : ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं, ग्रहण योग से इन 5 राशियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, आर्थिक संकट के योग

Special News4 days ago

CG : दुर्ग की निवेदिता शर्मा का भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर पद पर हुआ चयन ; कर्नल से मिलकर एयरफोर्स में जाने का बनाया था मन

देश-विदेश2 days ago

पीएम मोदी ने निवेशकों को लुभाने के लिए गिनाए 10 बड़े बदलाव, कहा- मुश्किल के दौर खत्म ; WEF को वर्चुअल तरीके से संबोधित किया

आस्था1 week ago

CG : ‘रायपुर के तेलीबांधा में जनसहयोग से मौली माता मंदिर का होगा पुनर्निर्माण’, माहपौर एजाज ढेबर से मिले समिति के सदस्य : VIDEO

CORONA VIRUS1 week ago

CG : दुर्ग जिले में कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे ने बूस्टर डोज लगवाकर की वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत ; कहा-प्रिकाशन जरूरी : देखिए वीडियो

राजनीति2 weeks ago

CG : भिलाई नगर निगम के नवनिर्वाचित महापौर नीरज ने कहा, CM के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगा : देखिए वीडियो

Career2 weeks ago

CG : परीक्षा ऑनलाइन लेने सहित इन 3 मांगों को लेकर, NSUI ने आकाश कनोजिया के नेतृत्व में HYV दुर्ग में सौंपा ज्ञापन

Top 10 News

Must Read

Special News1 day ago

राज्यपाल ने राजभवन छत्तीसगढ़ पर केन्द्रित डॉक्यूमेंट्री का किया विमोचन

रायपुर : राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज राजभवन छत्तीसगढ़ पर केन्द्रित डॉक्यूमेंट्री का विमोचन किया। राजभवन के काफ्रेंस हॉल...

Special News1 day ago

हर्बल स्टेट बनने की ओर कदम बढ़ाता छत्तीसगढ़ : तीन साल में ही साढ़े चार सौ गुना बढ़ा विक्रय ; अगले वर्ष तक एक हजार गुना विक्रय बढ़ाने हो रहा प्रयास

रायपुर : कभी पिछड़े प्रदेश के रूप में पहचान रखने वाला छत्तीसगढ़ अब लगातार नई उपलब्धियों को हासिल कर रहा...

Special News2 days ago

लघु वनोपजों की खरीदी में छत्तीसगढ़ पूरे देश में अव्वल

तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद की बिक्री में 1090% का इजाफा लघु वनोपजों से संवर रहा है छत्तीसगढ़ के...

Special News2 days ago

CG : पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट राजनांदगांव को बेस्ट पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए यूनियन होम मिनिस्ट्री ट्रॉफी

नई दिल्ली, रायपुर, राजनांदगांव : भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ पुलिस को एक और पुरस्कार से नवाजा गया है । केंद्रीय...

Special News4 days ago

CG : राजनांदगांव में जन्मा तीन आंखों वाला बछड़ा, ग्रामीणों ने बताया शिव का अवतार ; वेटरनरी डॉक्टर बोले हार्मोनल डिसॉर्डर

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में एक गाय का बछड़ा तीन आंखों की वजह से लोगों के लिए कौतूहल...

Advertisement

Trending