Friday, April 19, 2024

विदेश का सफर हुआ महंगा, भारी डिमांड की वजह से चुकाना पड़ रहा है ज्यादा किराया


Business Desk : कोरोना लॉकडाउन में महीनों तक अंतराष्ट्रीय इड़ानों पर रोक के बाद विदेश जाने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। डिमांड बढ़ने की वजह से पिछले एक महीने में अहम अंतरराष्ट्रीय रूटों पर इकॉनमी क्लास के औसत किराए में काफी इजाफा हो चुका है। ईजमायट्रिप डॉट कॉम की ओर से यह डेटा जारी किया गया है।

ट्रैवल वेबसाइट डेटा दिखाता है दिल्ली से न्यूयॉर्क के बीच विमान के इकॉनमी क्लास का औसत किराया जुलाई के 69,034 रुपए से बढ़कर अगस्त में 87,542 रुपए हो चुका है। मुंबई-मॉस्को और मुंबई दोहा के बीच विमानों का किराया जुलाई में औसतन क्रमश: 43,132 और 11,719 रुपए था जोकि अगस्त में बढ़कर 85,024 और 18,384 रुपए हो चुका है।

इजमायट्रिप के सीईओ और को-फाउंडर निशांत पित्ति ने एक बयान में कहा कि जुलाई के मुकाबले अगस्त में अंतरराष्ट्रीय रूटों पर औसत इकॉनमी किराए में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा, ”हाल के दिनों में बड़ी संख्या में देशों ने भारतीय नागरिकों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में छूट दी है, जिससे डिमांड में तेजी आई है।” उन्होंने कहा कि ईंधन की कीमतों में वृद्धि और सीट उपलब्धता में कमी की वजह से भी किराया बढ़ा है।

भारत-ब्रिटेन के बीच किराये में अत्यधिक इजाफे को लेकर पिछले कुछ दिनों से बड़ी संख्या में यात्री सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं। गृहमंत्रालय के सचिव संजीव गुप्ता ने शनिवार को ट्विटर पर कहा कि ब्रिटिश एयरवेज के दिल्ली-लंदन फ्लाइट में इकॉनमी क्लास का किराया 26 अगस्त के लिए 3.95 लाख रुपए है। उन्होंने यह भी कि इसी दिन इस रूट पर विस्तारा का किराया 1.2 लाख रुपए और एयर इंडिया के विमान में 2.3 लाख रुपए है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang