Friday, April 19, 2024

त्वचा संबंधी इन समस्याओं का रामबाण इलाज है तुलसी

हिंदू धर्म में कई लोग तुलसी की पूजा करते हैं और मानते हैं कि इससे घर में सुख-शांति आती है। हालाँकि, इसके पौराणिक महत्व के अलावा, तुलसी एक उपचारक जड़ी बूटी भी है। इसके सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं और यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

तुलसी आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करती है। आपकी त्वचा ऑयली हो या रूखी हो या फिर पिंपल्स हों, इन सभी मामलों में तुलसी आपके लिए कारगर उपाय साबित हो सकती है। आइए जानते हैं कि तुलसी के पत्ते आपकी त्वचा को क्या-क्या फायदे पहुंचा सकते हैं।

1. त्वचा को साफ

तुलसी के पत्तों में मौजूद प्राकृतिक गुण त्वचा को साफ रखते हैं और रोमछिद्रों को खोलने में मदद करते हैं। यह त्वचा पर प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए तुलसी के पत्ते एक बेहतरीन उपाय है क्योंकि यह त्वचा पर मौजूद अशुद्धियों को दूर करता है और इसे साफ करता है। आप घर पर तुलसी का फेस मास्क बना सकते हैं और इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। तुलसी के पत्तों को धोकर पीस लें, फिर उसमें ताजा दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

2. पिंपल्स का इलाज

तुलसी मुंहासों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है क्योंकि यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इससे चेहरे से अतिरिक्त तेल निकल जाता है और पिंपल्स के कारण होने वाली सूजन भी कम हो जाती है।

3. ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन के लिए तुलसी फायदेमंद होती है। यह आपकी त्वचा को प्रदूषण, यूवी किरणों और संक्रमण से बचाने का काम करता है। इसमें डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

4. ब्लैकहेड्स

ब्लैकहेड्स की वजह से कई लोगों को त्वचा संबंधी तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तुलसी बैक्टीरिया और सूजन से लड़ने में मदद करती है। जिसमें कैम्फीन मौजूद होता है। जो नेचुरल स्किन टोनर का काम करता है। तुलसी सिर्फ ब्लैकहेड्स ही नहीं, व्हाइटहेड्स भी हटाती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 25 से 30 तुलसी के पत्ते और उतनी ही नीम के पत्ते लें। इसे अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करेगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang