Friday, April 19, 2024

VIDEO : रूस के साथ युद्ध के बीच अचानक यूक्रेन पहुंचे ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन, जेलेंस्की के साथ कीव की सड़कों पर दिखे घूमते 


कीव : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अचानक रूस का हमला झेल रहे यूक्रेन पहुंच गए। अपनी इस औचक यात्रा के दौरान वह कीव की सड़कों पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ घूमते हुए दिखे। यूक्रेन की सरकार द्वारा शेयर किए गए दो मिनट से अधिक लंबे वीडियो में दोनों नेताओं को स्नाइपर्स और अन्य सुरक्षा के बीच सड़कों पर घूमते हुए देखा जा सकता है। कीव के मुख्य क्रेशचैटिक सड़क से मैदान स्क्वायर जाते समय दोनों राहगीरों का अभिवादन करते हैं।

राहगीरों में से एक यूक्रेन की राजधानी में ब्रिटिश नेता को देखकर भावुक दिखाई दे रहा था। उसने कहा, “हमें आपकी ज़रूरत है।” जॉनसन ने भी उसका जवाब दिया। ब्रिटिश पीएम बोले, “आपसे मिलकर अच्छा लगा। हमें मदद करने का सौभाग्य मिला है। आपके पास एक अच्छे राष्ट्रपति मिस्टर ज़ेलेंस्की हैं।”

24 फरवरी को रूस द्वारा आक्रमण शुरू करने के बाद से किसी जी-7 नेता की यह पहली यात्रा थी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने 120 बख्तरबंद वाहनों और नई एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम का वादा किया है। उन्होंने विश्व बैंक के ऋण में अतिरिक्त 500 मिलियन डॉलर की भी पुष्टि की है। इससे यूके की कुल ऋण गारंटी एक अरब डॉलर तक पहुंच गई है।

आपको बता दें कि इस रूसी आक्रमण से लाखों यूक्रेनियन विस्थापित हो गए हैं। बेहतर सैन्य शक्ति होने के बावजूद रूस को यूक्रेन पर कब्जा करने और ज़ेलेंस्की सरकार को उखाड़ फेंकने के अपने प्रयास में बड़े झटके का सामना करना पड़ा है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने हाल ही में यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में अपने अब तक के सबसे निराशाजनक आकलन में नुकसान स्वीकार किया।

जॉनसन ने कहा कि यूक्रेन ने रूसी सेना को कीव के द्वार से धक्का देकर सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने ज़ेलेंस्की के दृढ़ नेतृत्व और अजेय वीरता और यूक्रेनी लोगों के साहस को रूस के मंसबूबों को विफल करने के लिए श्रेय दिया है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang