Sunday, February 5, 2023

UNSC ने हाफिज सईद के करीबी अब्दुल रहमान मक्की को घोषित किया ग्लोबल आतंकी

नई दिल्ली, 17 जनवरी 2023 : UNSC ने हाफिज सईद के करीबी अब्दुल रहमान मक्की को ग्लोबल आतंकी घोषित कर दिया है। साथ ही इसे अपनी प्रतिबंध सूची में जोड़ दिया है। इस सूची में जोड़े जाने वाले शख्स या संस्था की सम्पत्ति फ्रीज कर दी जाती है। उसे यात्रा करने की अनुमति भी नहीं होती।

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पाकिस्तान को झटका देते हुए सोमवार को पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की 1267 आईएसआईएल और अलकायदा प्रतिबंध समिति के तहत अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित किया गया है। UNSC के प्रस्ताव के अनुसार मक्की अब धन का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। वह हथियार खरीद नहीं कर सकता और अधिकार क्षेत्र से बाहर यात्रा भी नहीं कर सकता है।

गौरतलब है कि अमेरिकी सरकार ने मक्की पर 2 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के फैसले से पहले ही वाशिंगटन और दिल्ली ने मक्की को घरेलू कानूनों के तहत आतंकवादी घोषित किया हुआ है। भारत में अब्दुल रहमान मक्की पर जम्मू और कश्मीर में हिंसा और हमलों के लिए युवाओं को धन जुटाने, भर्ती करने और कट्टरपंथी बनाने का दोषी है। मक्की लश्कर ए तैयबा (LeT) यानी जमात उल दावा (JuD) का पॉलिटिकल विंग का मुखिया है।

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang