Monday, January 30, 2023

बंगलूरू के 112 फीट ऊंची आदियोग प्रतिमा का अनावरण,राजनीति, खेल,फिल्म जगत के  कई हस्तियों ने की  शिरकत  

कर्नाटक 16 जनवरी 2023: मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बंगलूरू के निकट चिकबल्लापुर स्थित सद्गुरु सन्निधि में 112 फुट ऊंची आदियोगी की प्रतिमा का अनावरण  किया।यह प्रतिमा तमिलनाडु के कोयंबटूर में स्थापित आदियोगी शिव की प्रतिमा से हूबहू मेल खाती है। इस अवसर पर ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरू व कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर और प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बी सी नागेश उपस्थित थे।

आदियोगी की प्रतिमा का निर्माण चिक्कबल्लापुर जिले के नंदी हिल्स स्थित ईशा फाउंडेशन परिसर में किया गया है। आश्रम की स्थापना भारतीय कला, संस्कृति और आध्यात्मिक परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए की गई है।केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने कोयंबटूर में योग के स्रोत, आदियोगी की प्रतिमा को अतुल्य भारत गंतव्य के रूप में सूचीबद्ध किया है। प्रतिमा को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया में सबसे बड़ी बस्ट मूर्तिकला के रूप में भी मान्यता दी है। सद्गुरु ने प्राणप्रतिष्ठा के बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि योगेश्वर लिंग को गहन तीव्रता, भागीदारी और समावेशी भाव लाने के लिए डिजाइन किया गया है जो परम एकत्व की ओर ले जाएगा.

आदियोगी की प्रतिमा के अनावरण के ठीक बाद 14 मिनट का आदियोगी दिव्य दर्शनम भी दिखाया गया. इस शो में वीडियो इमेजिंग को 112 फीट के आदियोगी पर मैप किया गया.ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की बेटी राधे जग्गी की भरतनाट्यम प्रस्तुति और केरल के अग्नि नृत्य थेयम का प्रदर्शन आकर्षण का केंद्र रहा.आदियोगी की विशाल प्रतिमा के अनावरण के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के साथ ही राजनीति, खेल और फिल्म जगत की कई हस्तियां भी शामिल हुईं. कर्नाटक सरकार के मंत्री डॉक्टर के सुधाकर,मंत्री बीसी नागेश के साथ ही अभिनेत्री अनु प्रभाकर, रघु मुखर्जी, आशिका रंगनाथ,बिग बॉस कन्नड़ सीजन छह के विजेता शशि कुमार, भारतीय क्रिकेटर वेदा कृष्णमूर्ति और पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद भी कार्यक्रम में शामिल हुए.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang