Thursday, March 28, 2024

सोमालिया में अमेरिकी सेना ने किया हवाई हमला, आतंकी संगठन अल शबाब के 30 लड़ाके मारे गए

अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को अफ्रीकी देश सोमालिया में हवाई हमला किया। इस हमले में आतंकी संगठन अल शबाब के 30 लड़ाके मारे गए। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार यूएस अफ्रीका कमांड ने यह जानकारी दी है।

अल शबाब के 100 से अधिक लड़ाकों ने सोमालिया की सेना पर हमला किया था। घटना मध्य सोमाली शहर गलकाड की है। सोमालिया की सेना की मदद के लिए अमेरिकी सेना ने हवाई हमला किया। इस हमले में किसी आम नागरिक की जान नहीं गई है।

सोमालिया की सेना पर अल-शबाब ने किया था हमला

यूएस अफ्रीका कमांड ने जानकारी दी कि हमला सोमालिया की राजधानी मोगादिशू से 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में गलकाड के पास हुआ। अमेरिकी सेना ने सोमालिया की राष्ट्रीय सेना की मदद के लिए हमला किया। यहां सोमालिया की सेना की भारी लड़ाई अल-शबाब के 100 से अधिक लड़ाकों के साथ हो रही थी। अल-शबाब आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़ा हुआ है।

सोमालिया की सरकार को समर्थन दे रहा अमेरिका

बता दें कि अमेरिका सोमालिया की सरकार को समर्थन दे रहा है। मई 2022 में आतंकवादी समूह अल शबाब का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी सैनिकों को फिर से तैनात करने के पेंटागन के अनुरोध को मंजूरी दी थी। 2020 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमालिया से सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया था। इसे पलटते हुए जो बाइडेन ने 500 से कम सैनिकों को भेजने की मंजूरी दी थी।

अमेरिकी सेना ने पिछले कुछ महीनों में किए हैं कई हमले

हाल के महीनों में अमेरिकी सेना ने इस क्षेत्र में कई हमले किए हैं। इसके चलते अल-शबाब के दर्जनों लड़ाके मारे गए हैं। अक्टूबर 2022 में मोगादिशु के लगभग 218 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में हुए अमेरिकी हमले में अल-शबाब के दो सदस्य मारे गए थे। नवंबर 2022 में अमेरिकी सेना ने मोगादिशू से लगभग 285 किलोमीटर उत्तर पूर्व में हमला कर अल-शबाब के 17 लड़ाकों को मार दिया था। दिसंबर के अंत में मोगादिशु के पास किए गए अमेरिकी हमले में अल-शबाब के छह आतंकवादी मारे गए थे।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang